दुबलेपन को दूर करने के लिए आटे में ये सफेद चीज मिलाकर बनाएं रोटी, तेजी से बढ़ेगा वजन, भर जाएगा शरीर

Flour For Weight Gain: लाख कोशिशों के बाद भी अगर वजन नहीं बढ़ रहा है तो आप आटे में ये एक चीज मिलाकर बनाएं रोटियां. हेल्दी तरीके से बढ़ेगा वजन.

दुबलेपन को दूर करने के लिए आटे में ये सफेद चीज मिलाकर बनाएं रोटी, तेजी से बढ़ेगा वजन, भर जाएगा शरीर

Weight Gain Diet: वजन बढ़ाने के लिए डाइट में शामिल करें ये चीजें.

Weight Gain Flour: बढ़ा हुआ वजन जहां आपको कई बीमारियों की चपेट में ला सकता है. वहीं कम वजन होना भी कई बीमारियों का कारण बन सकता है. जहां लोग पतला होना पसंद करते हैं, लेकिन हद से ज्यादा वजन कम होना कई हेल्थ प्रॉब्लम्स की वजह बन सकता है. ज्यादा दुबलापन कमजोर इम्यूनिटी सिस्टम, कमजोर हड्डियाम और दिल से जुड़ी बीमारियों के खतरे को बढ़ा सकता है. वहीं इसकी एक वजह एनीमिया यानि की शरीर में खून की कमी भी हो सकती है. इसलिए अगर आप हद से ज्यादा पतले हैं तो इस बात को गंभीरता से लें और इसका इलाज करें. वैसे तो मार्केट में वेट गेन को लेकर के कई तरह के पाउडर और दवाएं मिल जाती है. लेकिन इनका सेवन बिना डॉक्टर की सलाह के नहीं करना चाहिए. ऐसे में बेहतर है कि आप घरेलू उपायों की मदद भी ले सकते हैं. आइए आपको बताते हैं वजन बढ़ाने के लिए किस तरह के अनाज का सेवन करना चाहिए. 

वजन बढ़ाने के घरेलू नुस्खे ( Home Remedies for Weight Gain)

ये भी पढ़ें: बिना जिम और डाइटिंग किए तेजी से वजन करना है कम, तो रोज सुबह उठकर करें ये काम, 15 दिनों में 32 से 28 होगी कमर!

अनाज के फायदे 

अगर आपका वजन कम है तो आपकी अपनी डाइट में कुछ खास तरह के अनाजों को शामिल कर सकते हैं. ये न सिर्फ आपकी कमजोरी दूर करने में मदद करेंगे बल्कि दुबलापन दूर करने में भी फायदेमंद साबित होंगे. इनमें पाए जाने वाले तत्व आपके शरीर को मजबूती देने के साथ वेट गेन में भी मदद कर सकते हैं. 

बादाम की गिरियों का आटा

वजन बढ़ाने के लिए आप बादाम के आटे को अपने नॉर्मल आटे में मिलाकर इसकी रोटियां बनाकर खाएं. बादाम में ओमेगा-3 फैटी एसिड्स, प्रोटीन और विटामिन ई जैसे हेल्दी फैट्स पाए जाते हैं जो हेल्दी वेट गेन करने में फायदेमंद साबित हो सकता है.

चावल का आटा 

वेट गेन के लिए चावल का आटा भी फायदेमंद हो सकता है. चावल के आटे से बनी रोटियां शरीर को एनर्जी देने के साथ डाइजेशन को भी बेहतर बनाने में मदद कर सकता है. 

कुट्टू का आटा 

कुट्टू एक ग्लूटेन फ्री आटा है, जिसमें फाइबर और प्रोटीन भरपूर मात्रा में पाया जाता है. इस आटे में जिंक, आयरन, फॉस्फोरस और मैंगनीज भी पाया जाता है जो हेल्दी वेट गेन करने में मदद कर सकता है. 

तेजी से वजन कैसे बढ़ाएं, इन Tips से बनेंगी मसल्स | How to Gain Weight: Quick, Safe, Healthy Guidance



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)