इन 5 चीजों से बढ़ने लगता है यूरिक एसिड, हड्डियां और जोड़ हो जाते हैं कमजोर

Foods For Uric Acid: सबसे पहले आपको ये जानना जरूरी है कि यूरिक एसिड किन चीजों को खाने से बढ़ता है. यहां उन चीजों के बारे में बताया गया है जो हाई यूरिक एसिड का कारण बनती हैं. अगर आप इस परेशानी से जूझ रहे हैं तो इन्हें आज से खाना बंद कर दें.

इन 5 चीजों से बढ़ने लगता है यूरिक एसिड, हड्डियां और जोड़ हो जाते हैं कमजोर

High Uric Acid: खाने की कुछ चीजों में बहुत ज्यादा प्यूरीन होता है.

High Uric Acid: शरीर में यूरिक एसिड का बढ़ना कई स्वास्थ्य समस्याओं को न्यौता देता है. बहुत से लोग हाई यूरिक एसिड से परेशान होते हैं और इसका जल्द समाधान न किया जाय तो गाउट जैसी जोड़ों के दर्द और अकड़न को जन्म देता है. हम अपनी डाइट में जो भी चीजें शामिल करते हैं वे यूरिक एसिड को घटा या बढ़ा सकती हैं. खाने की कुछ चीजें हैं जिनमें प्यूरीन होता है. लगातार ऐसी चीजों का सेवन शरीर में यूरिक एसिड को तेजी से बढ़ा देता है. ऐसे में बहुत से लोग सवाल करते हैं कि यूरिक एसिड किन चीजों से बढ़ता है या यूरिक एसिड को कैसे कम करें तो सबसे पहले आपको ये जानना जरूरी है कि यूरिक एसिड किन चीजों को खाने से बढ़ता है. यहां उन चीजों के बारे में बताया गया है जो हाई यूरिक एसिड का कारण बनती हैं. अगर आप इस परेशानी से जूझ रहे हैं तो इन्हें आज से खाना बंद कर दें. 

यूरिक एसिड को बढ़ाने वाली चीजें | Things that increase uric acid

1. रेड मीट

ये प्यूरीन से भरा होता है. प्यूरीन ऐसे यौगिक हैं जिन्हें हमारा शरीर यूरिक एसिड में तोड़ देता है. जब आप बहुत ज्यादा प्यूरीन का सेवन करते हैं, तो यूरिक एसिड का लेवल बढ़ सकता है, जिससे गठिया की बीमारी बढ़ सकती है.

2. सी फूड

सी फूड जैसे सार्डिन, मैकेरल और एन्कोवीज में भी प्यूरीन होता है. हालांकि फिश जरूरी पोषक तत्व प्रदान करती है, लेकिन इसका ज्यादा सेवन यूरिक एसिड लेवल को तेजी से बढ़ा सकता है. अगर आप सी फूड के शौकीन हैं, तो साल्मन या कॉड जैसे लो-प्यूरीन ऑप्शन के साथ अपनी डाइट को बैलेंस करें.

ये भी पढ़ें: सोने से पहले कच्चे दूध में मिलाकर लगा लें ये चीज, हफ्तेभर में चेहरे पर नजर आने लगेगी कुदरती चमक, झुर्रियां भी होंगी गायब

3. शुगरी ड्रिंक्स

ये यूरिक एसिड लेवल को बढ़ा सकती हैं. हाई फ्रुक्टोज के सेवन से इंसुलिन रेजिस्टेंस हो सकता है, जो शरीर में यूरिक एसिड रेगुलरेशन को प्रभावित कर सकता है. अपनी डाइट में शुगरी ड्रिंक्स को कम करना एक सही फैसला है.

4. शराब

शराब का सेवन यूरिक एसिड लेवल को बढ़ा सकता है. यह प्यूरीन के यूरिक एसिड में टूटने को बढ़ावा देता है. वाइन और स्पिरिट को आमतौर पर गठिया पीड़ितों के लिए बेहतर विकल्प माना जाता है, लेकिन संयम में खाना जरूरी है.

5. प्रोसेस्ड फूड्स

प्रोसेस्ड फूड्स में अक्सर सोडियम और प्रीजरवेटिव्स होते हैं, जिससे यूरिक एसिड लेवल बढ़ सकता है. ये डिब्बाबंद सूप, इंस्टेंट नूडल्स और फास्ट फूड में पाए जा सकते हैं.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)