विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 26, 2023

हाई यूरिक एसिड से बढ़ गया शरीर का दर्द तो करें ये 4 काम, खून का हर कतरा हो जाएगा साफ, जड़ से मिटेगा यूरिक एसिड

Tips To Control Uric Acid: हाई यूरिक एसिड को कम करना बहुत जरूरी है. कुछ कारगर घरेलू उपाय हैं जो इस यूरिक एसिड को घटाने में मदद कर सकते हैं. अगर आप भी हाथ-पैरों में दर्द और सूजन से परेशान हैं तो यहां इसे ठीक करने के नुस्खे हैं.

Read Time: 4 mins
हाई यूरिक एसिड से बढ़ गया शरीर का दर्द तो करें ये 4 काम, खून का हर कतरा हो जाएगा साफ, जड़ से मिटेगा यूरिक एसिड
High Uric Acid Remedies: आंवला और गिलोय यूरिक एसिड को कम कर सकते हैं.

Home Remedies For Uric Acid: यूरिक एसिड जोड़ों में भयानक दर्द और सूजन का कारण बनता है. इसका बढ़ना काफी परेशानी पैदा कर सकता है जिससे चलना तक मुश्किल हो जाता है. यूरिक एसिड बढ़ने पर हमारी डेली लाइफ प्रभावित होती है इसलिए हाई यूरिक एसिड को घटाने के उपाय करना बहुत जरूरी है. शरीर में यूरिक एसिड को मैनेज करने के लिए कई डाइट और लाइफस्टाइल में बदलाव करने की जरूरत होती है. न सिर्फ हमारा खानपान यूरिक एसिड को बढ़ा सकता है बल्कि हम कैसी जीवनशैली को फॉलो कर रहे हैं ये भी मायने रखता है. आयुर्वेद का मानना है कि हाई यूरिक एसिड लेवल वात दोष के कारण होता है. इसलिए यूरिक को कम करने के लिए क्या खाना चाहिए और क्या नहीं ये भी बहुत जरूरी है. पत्तागोभी, शिमला मिर्च, बैंगन, बीन्स, चुकंदर और कुछ प्रकार की दालें हैं जिनसे परहेज करने की सलाह दी जाती है. अगर आप यूरिक एसिड को कम करने के तरीके तलाश रहे हैं तो यहां हम कुछ घरेलू उपाय बता रहे हैं जो यूरिक एसिड को जड़ से खत्म करने में मददगार साबित हो सकते हैं.

यूरिक एसिड को घटाने के कारगर घरेलू उपाय | Effective Home Remedies To Reduce Uric Acid

1. गिलोय

गिलोय सबसे फायदेमंद आयुर्वेदिक चीजों में से एक है जिसका उपयोग इम्यूनिटी बढ़ाने और यूरिक एसिड लेवल को बैलेंस करने के लिए भी किया जाता है. एक गिलास गिलोय के रस का सेवन जोड़ों की सूजन को कम करने और शरीर के यूरिक एसिड लेवल को कम करने में मदद कर सकता है.

ये भी पढ़ें: पैरों की सूजन दूर करने के लिए एक बार आजमा लें ये घरेलू नुस्खे, तुरंत मिलेगा आराम, छूमंतर हो जाएगा दर्द

2. आंवला

आंवला एक सुपरफूड है जिसका उपयोग गठिया सहित कई बीमारियों से लड़ने के लिए किया जा सकता है. शरीर में यूरिक एसिड लेवल को कम करने के लिए कोई भी इस आयुर्वेदिक फूड पर भरोसा कर सकता है. विटामिन सी से भरपूर आंवला बेहद फायदेमंद माना जाता है, जिसका मतलब है कि आपको यूरिक एसिड कम करने वाली डाइट में अमरूद, संतरे और आंवला को डाइट में शामिल करना चाहिए. आंवले के जूस, कच्चे आंवले या मुरब्बे के जरिए आसानी से अपनी डाइट में शामिल किया जा सकता है.

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: istock

3. त्रिफला

त्रिफला एक आयुर्वेदिक उपाय है जिसका उपयोग यूरिक एसिड को कम करने के लिए किया जा सकता है. यह तीन फलों से बनता है, इसमें बिभीतकी, आमलका और हरीतकी शामिल हैं. यह वात, पित्त और कफ सहित तीनों दोषों पर काम करता है. त्रिफला में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो गठिया के कारण होने वाले दर्द को भी कम कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: नहाने से पहले दही में मिलाकर लगा लीजिए ये चीज, कुछ ही दिन में दोगुने लंबे हो जाएंगे बाल, मुड़ मुड़कर देखेंगे लोग

4. दालचीनी

दालचीनी एक मसाला है जो सबसे पुराने मसालों में से एक है जिसका उपयोग आयुर्वेदिक उपचार के लिए भी किया जा जाता है. यह शरीर में यूरिक एसिड लेवल को बेअसर करने में फायदेमंद है. शहद के साथ दालचीनी का उपयोग करके काढ़ा बना सकते हैं और यह गठिया के रोगियों में यूरिक एसिड लेवल को कम करने में मदद कर सकता है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
लो एचडीएल कोलेस्ट्रॉल से हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा ज्यादा, डॉक्टर ने बताए शरीर में अच्छा कोलेस्ट्रॉल बढ़ाने के तरीके
हाई यूरिक एसिड से बढ़ गया शरीर का दर्द तो करें ये 4 काम, खून का हर कतरा हो जाएगा साफ, जड़ से मिटेगा यूरिक एसिड
गर्मी में हीट स्ट्रोक की वजह से बढ़ सकता है हार्ट अटैक का जोखिम- एक्सपर्ट
Next Article
गर्मी में हीट स्ट्रोक की वजह से बढ़ सकता है हार्ट अटैक का जोखिम- एक्सपर्ट
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;