Type 2 Diabetes: डायबिटीज रोगियों को रोजाना करना चाहिए व्यायाम, शुगर लेवल कंट्रोल करने का है नेचुरल उपाय

Exercise For Diabetes Patient: नियमित शारीरिक गतिविधि लोगों के लिए एक सुरक्षित डायबिटीज रोकथाम रणनीति है, विशेष रूप से अपेक्षाकृत प्रदूषित क्षेत्रों में रहने वाले लोगों के लिए. यहां जानें डायबिटीज रोगियों के लिए व्यायाम करना क्यों जरूरी है.

Type 2 Diabetes: डायबिटीज रोगियों को रोजाना करना चाहिए व्यायाम, शुगर लेवल कंट्रोल करने का है नेचुरल उपाय

नियमित रूप से व्यायाम करने से शरीर के वजन को बनाए रखने और डायबिटीज को रोकने में मदद मिल सकती है

Washington:

Type 2 Diabetes And Exercise: नियमित रूप से व्यायाम करने के कई स्वास्थ्य लाभ हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि नियमित रूप से शारीरिक गतिविधि अपेक्षाकृत प्रदूषित क्षेत्रों में रहने वाले लोगों के लिए टाइप 2 डायबिटीज को रोकने के लिए एक प्रभावी रणनीति साबित हो सकती है? एक नए अध्ययन के अनुसार नियमित शारीरिक गतिविधि लोगों के लिए एक सुरक्षित डायबिटीज रोकथाम रणनीति है, विशेष रूप से अपेक्षाकृत प्रदूषित क्षेत्रों में रहने वाले लोगों के लिए. अध्ययन के निष्कर्ष डायबिटीलॉजिया में प्रकाशित किए गए थे, ये यूरोपीय एसोसिएशन फॉर द स्टडी ऑफ डायबिटीज (EASD) की पत्रिका है.

ये टाइप 2 डायबिटीज जोखिम पर शारीरिक गतिविधि और प्रदूषण जोखिम के संयुक्त प्रभावों की जांच करने वाला पहला अध्ययन है. डॉ. ह्सियाओ टिंग यांग, इंस्टीट्यूट फॉर रिस्क असेसमेंट साइंसेज, उट्रेच विश्वविद्यालय, उट्रेच, नीदरलैंड, और उनके सहयोगियों. डॉ. क्यूई गुओ और प्रोफेसर लाओ जियांग कियान, हांगकांग के चीनी विश्वविद्यालय में मेडिसिन के संकाय के नेतृत्व में किया गया था. 

हाई यूरिक एसिड को कंट्रोल करना चाहते हैं, तो अलसी है अचूक उपाय; जानें सेवन का सही तरीका

अध्ययन में पाया गया कि वायु प्रदूषण टाइप 2 डायबिटीज के विकास के लिए एक जोखिम कारक है. शारीरिक गतिविधि वायु प्रदूषकों की सांस को बढ़ाती है, जो वायु प्रदूषण के प्रतिकूल स्वास्थ्य प्रभावों को बढ़ा सकती है. टाइप 2 डायबिटीज के विकास के साथ वायु प्रदूषण और अभ्यस्त शारीरिक गतिविधि के संयुक्त संघों पर सीमित जानकारी है.

इस प्रकार, वायु प्रदूषण और शारीरिक गतिविधि के बीच जोखिम-लाभ संबंध एक महत्वपूर्ण सार्वजनिक चिंता बन गई है क्योंकि दुनिया की आबादी के लगभग (91 प्रतिशत से अधिक) ऐसे स्थान पर रहते हैं जहां वायु गुणवत्ता डब्ल्यूएचओ के दिशानिर्देशों को पूरा नहीं करती है. स्वास्थ्य दिशानिर्देशों की तत्काल आवश्यकता है, विशेष रूप से महत्वपूर्ण वायु प्रदूषण वाले क्षेत्रों में, लोगों को यह सूचित करने के लिए कि क्या वे नियमित शारीरिक गतिविधि से लाभ उठा सकते हैं.

इस अध्ययन में, लेखकों ने 156,314 वयस्कों में टाइप 2 डायबिटीज की घटनाओं के साथ 2.5 मिमी (तथाकथित पीएम 2.5 कण) 2.5 मिमी से कम के व्यास के साथ नियमित रूप से शारीरिक गतिविधि और क्रोनिक पार्टिकुलेट मामले के पुराने संपर्क के संयुक्त संघों की जांच की. ताइवान में कुल 422,831 मेडिकल परीक्षाएं, जहां वार्षिक PM2.5 एकाग्रता WHO द्वारा अनुशंसित सीमा से लगभग 2.6 गुना अधिक है.

यहां है कई किलो वजन घटाने का सबसे हेल्दी और आसान तरीका, बस ऐसे करें एलोवेरा जूस का सेवन

डायबिटीज डायग्नोसिस की पहचान मेडिकल परीक्षाओं से की गई, जबकि दो साल के पीएम 2.5 के एक्सपोजर का अनुमान था कि प्रत्येक प्रतिभागी के पते पर सैटेलाइट आधारित मॉडल का उपयोग किया गया था. शारीरिक गतिविधि और अन्य चर की एक विस्तृत श्रृंखला की जानकारी एक मानक स्व-प्रशासित प्रश्नावली का उपयोग करके एकत्र की गई थी.

उच्च शारीरिक गतिविधि की तुलना में, मध्यम (31 प्रतिशत) और निष्क्रिय / कम शारीरिक गतिविधि (56 प्रतिशत तक) डायबिटीज के उच्च जोखिम से जुड़ी थी. मध्यम (31 प्रतिशत) और उच्च (94 प्रतिशत तक) पीएम 2.5 के साथ प्रतिभागियों को कम पीएम 2.5 के प्रतिभागियों की तुलना में टाइप 2 डायबिटीज का खतरा अधिक था. उच्च शारीरिक गतिविधि और कम PM2.5 वाले प्रतिभागियों को निष्क्रिय / कम शारीरिक गतिविधि और उच्च PM2.5 वाले लोगों की तुलना में टाइप 2 डायबिटीज का 64 प्रतिशत कम जोखिम था.

क्या सुबह एक्सरसाइज करने से फायदे बढ़ जाते हैं? वर्कआउट करने का सबसे सही समय कौन सा है? एक्सपर्ट से जानें

लेखकों ने कहा, "हमने पाया कि पुराने पीएम 2.5 के निम्न स्तर के साथ संयुक्त आदतन शारीरिक गतिविधि के उच्च स्तर 2 प्रकार के डायबिटीज के विकास के कम जोखिम से जुड़े थे, जबकि आदतन शारीरिक गतिविधि के निम्न स्तर पुराने पीएम 2 के उच्च स्तर के साथ संयुक्त थे. .5 एक्सपोज़र टाइप 2 डायबिटीज के विकास के एक उच्च जोखिम के साथ जुड़े थे."

वे आगे जोर देते हैं कि "टाइप 2 डायबिटीज पर आदतन शारीरिक गतिविधि के लाभ PM2.5 जोखिम के विभिन्न स्तरों वाले प्रतिभागियों में स्थिर रहे." अतिरिक्त विश्लेषण से पता चला है कि डायबिटीज के जोखिम पर प्रभाव प्रदूषण के उच्च स्तर के लिए अधिक स्पष्ट प्रतीत होता था, क्योंकि यह शारीरिक गतिविधि के निम्न स्तर के लिए था.

संभावित तंत्रों के बारे में, लेखकों का कहना है कि शारीरिक गतिविधि के कारण चयापचय में सुधार होता है, जो डायबिटीज के विकास को रोकते हैं. प्रदूषण फेफड़े, रक्त वाहिकाओं और केंद्रीय तंत्रिका तंत्र में सिस्टम-वाइड सूजन पैदा करके इसके प्रभाव को बढ़ा सकता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

थायरॉयड के मरीज वजन घटाने के लिए जरूर खाएं ये फूड्स, जानें कुछ बेहतरीन वेट लॉस टिप्स

Mucus Causing Foods: आपके गले में बलगम को बढ़ाती हैं ये 5 चीजें, सर्दी, खांसी में न करें इनका सेवन

Berries Health Benefits: डाइट में शामिल करें ये 8 तरह की बेरीज और पाएं कई स्वास्थ्य समस्याओं से छुटकारा!

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सूजन दूर करने के लिए कमाल है मोरिंगा, शुगर लेवल को रखती है कंट्रोल; हेल्दी लीवर के लिए भी है अद्भुत!



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)