Type 2 Diabetes: खाना खाने के बाद अचानक बढ़ सकता है ब्लड शुगर लेवल, कंट्रोल करने के लिए करें ये उपाय

Diabetes Diet: क्या आप भोजन करने के बाद हाई ब्लड शुगर लेवल का अनुभव करते हैं? यहां कुछ टिप्स दिए गए हैं जो इसे रोकने में आपकी सहायता कर सकती हैं.

Type 2 Diabetes: खाना खाने के बाद अचानक बढ़ सकता है ब्लड शुगर लेवल, कंट्रोल करने के लिए करें ये उपाय

Diabetes Diet: हेल्दी ब्लड शुगर लेवल को बनाए रखने के लिए लो जीआई फूड्स का सेवन करें

खास बातें

  • अगर आप डायबिटज रोगी हैं, तो शुगर लेवल को बनाए रखना महत्वपूर्ण है.
  • रिफाइंड कार्ब्स छोड़ें और अपनी डायबिटी डाइट में फाइबर को बढ़ाएं.
  • डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए लाइफस्टाइल में बदलाव करें.

Blood Sugar Level: अगर आप डायबिटीज रोगी हैं, तो आप पहले से ही जानते हैं कि आपके ब्लड शुगर लेवल पर नजर रखना महत्वपूर्ण है. अगर आप अपने ब्लड शुगर लेवल को अनियंत्रित छोड़ देते हैं, तो आपके डायबिटीज की जटिलताओं का खतरा बढ़ जाता है. कुछ गंभीर जटिलताओं में हृदय रोग, त्वचा की स्थिति, तंत्रिका क्षति, पैर की समस्याओं और बहुत कुछ का जोखिम शामिल है. डाइट ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है. खाने के बाद ब्लड शुगर लेवल में वृद्धि को पोस्टप्रांडियल या भोजन के बाद हाइपरग्लेसेमिया के रूप में जाना जाता है. यह स्पाइक कई कारकों से प्रभावित होता है जैसे भोजन का आकार, भोजन का समय, आपकी दवा का समय और आपके द्वारा खाए जा रहे फूड्स.

भोजन के बाद हाई ब्लड शुगर को रोकने के लिए इन टिप्स का पालन करें

हाल ही में न्यूट्रिशनिस्ट नमामी अग्रवाल ने अपनी इंस्टाग्राम सीरीज पर एक प्रश्न और उत्तर सीरीज में भोजन करने के बाद ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए कुछ सुझाव शेयर किए. पेश हैं ऐसे ही कुछ टिप्स-

1. अपना फूड लॉग देखें

अग्रवाल कहती हैं, ''आपको सुबह से ही अपने भोजन की जांच करनी होगी.'' मिठाई, व्हाइट ब्रेड और अन्य फूड्स का सेवन सीमित करें जो भोजन के बाद की वृद्धि को ट्रिगर कर सकते हैं. अपने भोजन की योजना बनाना आपको बेहतर चुनने में मदद कर सकता है. यह आपके शुगर लेवल पर आपके द्वारा खाए जा रहे भोजन के प्रभाव पर जोर देने में आपकी सहायता करेगा.

k3silqt8Type 2 Diabetes: डायबिटीज रोगियों को कम जीआई वाले फूड्स का सेवन करना चाहिए

2. छोटा भोजन करें

पोषण विशेषज्ञ भी बड़े, भारी भोजन के बजाय छोटे भोजन खाने की सलाह देते हैं. यह आपको अचानक होने वाले उतार-चढ़ाव को रोकने में मदद करेगा. अध्ययनों ने इस बात पर भी प्रकाश डाला है कि 3 बड़े भोजन के बजाय छोटे भोजन खाने से हेल्दी ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित रखने में मदद मिल सकती है.

3. कम जीआई वाले फूड्स चुनें

एक और महत्वपूर्ण कदम जो आपको अपनी डायबिटीज डाइट के लिए फूड्स का चयन करते समय पालन करना चाहिए, वह है फूड्स के ग्लाइसेमिक इंडेक्स (जीआई) की जांच करना. कम जीआई स्कोर वाले फूड्स का सेवन करें.

4. अपना कार्ब सेवन देखें

आपके ब्लड शुगर लेवल पर कार्ब्स का बड़ा प्रभाव पड़ता है. इसलिए, डायबिटीज रोगियों को अक्सर कम कार्ब लेने या हेल्दी कार्ब्स चुनने की सलाह दी जाती है. आप अत्यधिक संसाधित कार्ब्स का सेवन करने से बचते हैं. हिस्से के आकार के बारे में सावधान रहें और अपने डेली कार्ब सेवन पर नजर रखने से भी स्पाइक्स से बचने में मदद मिलेगी.

i9v7ujn8Diabetes diet: जितना हो सके अत्यधिक संसाधित कार्ब्स के सेवन से बचें


हेल्दी डाइट के साथ-साथ व्यायाम भी ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. जोरदार व्यायाम न करें, धीरे-धीरे अपनी गति बढ़ाएं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.