विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Apr 19, 2023

World Liver Day 2023: लिवर को रखना है हेल्दी तो अपने ब्रेकफास्ट में इन्हें खाने की आदत डाल लें, जानें इसके फायदे और रेसिपी

World Liver Day 2023: लीवर शरीर का दूसरा सबसे बड़ा अंग है जो कई महत्वपूर्ण कार्य करता है. आहार विशेषज्ञ का मानना है कि लिवर की सेहत के लिए सही डाइट का होना महत्वपूर्ण है.

Read Time: 4 mins
World Liver Day 2023: लिवर को रखना है हेल्दी तो अपने ब्रेकफास्ट में इन्हें खाने की आदत डाल लें, जानें इसके फायदे और रेसिपी
World Liver Day 2023: लिवर को रखना है हेल्दी तो अपने ब्रेकफास्ट में इन्हें खाने की आदत डाल लें
नई दिल्ली:

World Liver Day 2023: मसालेदार, ऑयली, तेज भुने खाने और हमारी कुछ आदतों के कारण फैटी लिवर की समस्या बढ़ रही है. हमेशा मुंह चलाने यानी हर समय खाने की आदतें भी इसके लिए जिम्मेदार है. लगभग 40% भारतीयों में नॉन-अल्कोहलिक फैटी लिवर है, लेकिन अधिकांश लोग शुरुआती अवस्था में लक्षणों की कमी के कारण अनजान रहते हैं. हमारी अनहेल्दी आदतों की वजह से लिवर की सेहत इस हद तक खराब हो सकती है कि यह जानलेवा बन सकता है. यहां हम ऐसे रेसिपी बता रहे हैं जो आपको डिटॉक्स करने और लिवर को हेल्दी रखने में मदद करेंगे. 

World Liver Day 2023: लाल हथेलियां और पीली आंखों के साथ ये 5 संकेत बताते हैं कि आपको लिवर की बीमारी है, वार्निंग को इग्नोर न करें

मूंग दाल इडली (Moong Dal Idli)

इडली चावल और उड़द की दाल को रात भर भिगोकर पीस कर बनाई जाती है. उड़द की दाल बादी वाली होती, इसलिए कई लोगों को इससे गैस की समस्या हो जाती है. उड़द की दाल की जगह आप मूंग दाल का इस्तेमाल कर सकते हैं. भिगोकर और फर्मेंटेशन करके खाने वाली चीजों में पोष्टिक तत्व बढ़ जाते हैं. भिगोकर और फर्मेंटेशन के कारण इडली को पचाना आसान हो जाता है. यही नहीं इसमें प्रोटीन की मात्री भी बढ़ जाती है. जो लोग कम कार्बोहाइडेट वाली डाइट लेने की सोच रहे हैं, वे मूंग दाल की इडली को ट्राई कर सकते हैं. 

बनाने का तरीका (Moong Dal Idli Recipe)

जितनी कटोरी मूंग दाल लेंगे, उसकी डबल चावल का प्रयोग करें. रात भर मूंग दाल और चावल को भिगो कर रखें और फीस कर फर्मेंटेशन के लिए छोड़ दें. गर्मियों में फर्मेंटेशन जल्दी होता. अब इस बैटर से इडली बनाई जा सकती है. बैटर में थोड़ा सा नमक डालकर अच्छी तरह फेंट लें. फिर इडली स्ट्रैंड में तेल लगाकर बैटर को डालें और पकने के लिए गैस पर रख दें. 15 से 20 मिनट में इडली तैयार हो जाएगी. अब इसे गरमा-गरम प्लेट में नारियल की चटनी के साथ खा सकते हैं. 

आज है वर्ल्ड लिवर डे, इस दिन जानिए लिवर को कौन सी चीज बनाती है मजबूत और क्या है लिवर के लिए हेल्दी डाइट 

हरी चटनी (Green Chutney)

हरी चटनी लिवर फ्रेंडली होता है. हरी चटनी कई तरह की होती है- धनिया की चटनी, हरे लहसुन के पत्ते की चटनी, पोदीने के पत्ते की चटनी, आंवला की चटनी, कच्चे आम की चटनी. चटनी तिल से भी बनाई जाती है. धनिया की चटनी, धनिया के हरे पत्तों को लहसुन, अदरक और मिर्च को पीसकर बनाई जाती है. इस चटनी में मौजूद पोषक तत्व लिवर को नेचुरल डिटॉक्सीफिकेशन में मदद करते हैं. तिल कैल्शियम का बेहतरीन स्रोत है. वहीं आंवला विटामिन सी का. अदरक पेट में गैस्ट्रिक जूस रिलीज करता है. वहीं हरी मिर्च मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करती है.  

बनाने का तरीका (Green Chutney Recipe)

हरी चटनी बनाने के लिए हरी धनिया की मुट्ठी भर पत्तियां ले, फिर इसमें लहसुन की चार-पांच कलियां और हरी मिर्च और नमक डालकर मिक्सर में पीस लें. अब इसमें नींबू का रस डालें और अच्छी तरह मिला लें. इसे आप नार्मल खाने के साथ ये मूंग दाल की इडली के साथ भी खा सकते हैं. 

How to Keep Your Liver Healthy | Family History वाले लोग रखें इन बातों का ध्‍यान

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
करी पत्ते खाने से इस बीमारी में मिल सकती है राहत, बस जानिए लीजिए सेवन करने का तरीका
World Liver Day 2023: लिवर को रखना है हेल्दी तो अपने ब्रेकफास्ट में इन्हें खाने की आदत डाल लें, जानें इसके फायदे और रेसिपी
Fathers Day 2024: फादर्स डे पर ऐसे करें अपने पिता को खुश, इन 5 तरीकों से पापा के लिए इस दिन को बनाएं खास
Next Article
Fathers Day 2024: फादर्स डे पर ऐसे करें अपने पिता को खुश, इन 5 तरीकों से पापा के लिए इस दिन को बनाएं खास
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;