Weight Loss: थायराइड के मरीज लगातार वजन बढ़ने से हैं परेशान, तो आपके लिए यहां 5 असरदार वेट लॉस ट्रिक्स हैं

Thyroid Problems: थायराइड होने पर मेटाबॉलिज्म कमजोर हो जाता है और वजन घटाने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. तो अगर आप भी थायराइड के मरीज हैं और वजन कम करने की कोशिश में जुटे हैं लेकिन वजन कम नहीं हो रहा है तो यह खबर आपके लिए है.

Weight Loss: थायराइड के मरीज लगातार वजन बढ़ने से हैं परेशान, तो आपके लिए यहां 5 असरदार वेट लॉस ट्रिक्स हैं

Weight Loss: थायराइड पुरुषों के मुकाबले महिलाओं को ज्यादा प्रभावित करता है.

Weight Loss Tips For Thyroid Patients: थायराइड एक कॉमन बीमारी है जो पुरुषों के मुकाबले महिलाओं को ज्यादा प्रभावित करती है. थायराइड गले के निचले हिस्से में पाया जाने वाला एक ग्लैंड है. थायराइड होने पर मेटाबॉलिज्म कमजोर हो जाता है और वजन घटाने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. तो अगर आप भी थायराइड के मरीज हैं और वजन कम करने की कोशिश में जुटे हैं लेकिन वजन कम नहीं हो रहा है तो यह खबर आपके लिए है. अगर आपके लिए भी वेट लॉस जर्नी में थायराइड मुसीबत बन रहा है तो यह टिप्स आपके काम की हैं. 

थायराइड के मरीजों के लिए वेट लॉस टिप्स | Weight Loss Tips For Thyroid Patients

1) अपने आयोडीन का सेवन बढ़ाएं

आंकड़ों के अनुसार, दुनिया की एक तिहाई आबादी आयोडीन की कमी से पीड़ित है. आयोडीन भी एक एसेंशियल मिनरल है जो शरीर में थायराइड फंक्शन को स्टिम्युलेट करने में मदद करता है. ऐसे में अगर आपको हाइपोथायरायडिज्म है, तो एंश्योर करें कि आप अपनी डाइट में आयोडीन शामिल करें, जिससे शरीर में टीएसएच प्रोडक्शन इंक्रीज होगा. टेबल सॉल्ट, फिश, डेयरी, अंडे जैसे खाद्य पदार्थ खाने से बहुत मदद मिल सकती है.

कुंवारी और किशोर लड़कियों को लगता है ये टीका! Sexually Active होने से पहले लेने पर इस कैंसर से देता है 90% बचाव, जानें सबकुछ...

2) फाइबर होना जरूरी

थायराइड के मरीज़ों के लिए, भरपूर मात्रा में फाइबर लेना वजन कम करने के बेहतरीन तरीकों में से एक है. फाइबर पाचन को नियंत्रित करने में मदद करता है, बैड टॉक्सिन्स को खत्म करने में तेजी लाता है और सबसे महत्वपूर्ण बात ये है कि ये कैलोरी की मात्रा को नियंत्रित रखने में भी मदद करता है. ऐसे में अगर आप वजन कम करना चाहते हैं और थायराइड उसके आड़े आ रहा है तो आप अपनी डेली डाइट में भरपूर मात्रा में फल, सब्जियां और दालों को शामिल करें.

3) सेलेनियम रिच फ़ूड लें

सेलेनियम एक और इम्पोर्टेंट ट्रेस मिनरल है जो शरीर को बहुत सारे टीएसएच हार्मोन प्रोडक्शन करने में मदद करता है. आपके डाइट में पर्याप्त सेलेनियम भी फ्री रेडिकल्स को खत्म करने में मदद कर सकता है, जो वजन बढ़ाने में योगदान देते हैं. कुछ अध्ययनों ने ये भी संकेत दिया है कि सेलेनियम शरीर में इम्यून फंक्शन  को भी मजबूत कर सकता है.

4) शुगर और हाई कार्ब फूड कम खाएं

शुगर और हाई-कार्ब्स वजन घटाने के दुश्मन हैं. इसलिए, अगर आप अपने थायरॉयड को कंट्रोल में रखना चाहते हैं और सही तरीके से अपना वजन कम करना चाहते हैं, तो अपनी डाइट में शुगर सोर्सेस को सीमित या कम करने की कोशिश करें. ऐसे फूड्स को डाइट में ऐड करें जो इंसुलिन के लेवल को बढ़ाते नहीं हैं, जैसे कि कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाले फ़ूड.

ये एक चीज पीसीओएस की समस्या को जड़ से करने में करती है मदद, आज से कंट्रोल करने के लिए डेली खाएं

5) अपना खाने का समय ठीक करें

अपने मेटाबॉलिज़्म को सुधारने और फैट बर्न करने में  तेजी लाने के सबसे सरल तरीकों में से एक है अपने भोजन के समय में बदलाव करना.   कई थायराइड के मरीजों को उपवास के नियम का पालन करने या थाली की क्वांटिटी को कम करने से फायदा मिलता है. खाने का एक समय निर्धारित होना चाहिए ज्यादा देर से खाना थायराइड के मरीजों के के लिए अच्छा नहीं है.

6) ऐसे व्यायाम करें जो फायदेमंद हों

एक्सरसाइज एक हेल्दी लाइफ़स्टाइल के लिए बहुत ज्यादा जरूरी है.कई स्टडीज ये बताती है कि एक्सरसाइज बॉडी में थायराइड को नियंत्रित करने और मेटाबॉलिक प्रोसेस के सुधार में मदद कर सकती हैं. तो अगर आप हाइपो थायराइड के मरीज हैं और वजन कम करना चाहते हैं तो दिन में कम से कम 1 घंटे एक्सरसाइज करना जरूरी है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.