विज्ञापन
Story ProgressBack

जिनक बीपी कंट्रोल नहीं रहता, वे लोग सुबह करें बस ये एक काम, फिर हमेशा काबू में रहेगा ब्लड प्रेशर लेवल

Blood Pressure: सुबह का एक्सरसाइज रूटीन स्ट्रेस हार्मोन को कंट्रोल करने, एंडोर्फिन लेवल को बढ़ाने और मूड को बेहतर बनाने में मदद कर सकती है, ये सभी ब्लड प्रेशर को कम करने में योगदान करते हैं.

Read Time: 4 mins
जिनक बीपी कंट्रोल नहीं रहता, वे लोग सुबह करें बस ये एक काम, फिर हमेशा काबू में रहेगा ब्लड प्रेशर लेवल
Blood Pressure: फिजिकल एक्टिविटी करने से हार्ट को ब्लड पंप करने में ज्यादा कुशल बनने में मदद मिलती है.

How To Control Blood Pressure: रेगुलर एक्सरसाइज करने से हार्ट हेल्थ में सुधार, ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाने और वजन घटाने को बढ़ावा देकर हाई ब्लड प्रेशर को काफी हद तक कम किया जा सकता है. फिजिकल एक्टिविटी करने से हार्ट को ब्लड पंप करने में ज्यादा कुशल बनने में मदद मिलती है, जिससे धमनियों पर दबाव कम होता है. पूरे दिन ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखने के लिए सुबह व्यायाम करना खासतौर से फायदेमंद हो सकता है. सुबह का एक्सरसाइज रूटीन स्ट्रेस हार्मोन को कंट्रोल करने, एंडोर्फिन लेवल को बढ़ाने और मूड को बेहतर बनाने में मदद कर सकती है, ये सभी ब्लड प्रेशर को कम करने में योगदान करते हैं. यहां हम उन व्यायामों की लिस्ट शेयर कर रहे हैं जिन्हें आप बेहतर ब्लड प्रेशर लेवल के लिए सुबह कर सकते हैं.

बेहतर ब्लड प्रेशर के लिए सुबह करें ये एक्सरसाइज | Do These Exercises In The Morning For Better Blood Pressure

1. पैदल चलना

चलना ब्लड सर्कुलेशन में सुधार, तनाव को कम करने और वजन घटाने को बढ़ावा देकर ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद कर सकता है. हर सुबह 30 मिनट की तेज सैर का लक्ष्य रखें.

2. योग

योग तनाव और चिंता को कम कर सकता है, फ्लेसिबिलिटी में सुधार कर सकता है और आराम को बढ़ावा दे सकता है, ये सभी ब्लड प्रेशर को कम करने में योगदान करते हैं. चाइल्ड पोज, डाउनवर्ड-फेसिंग डॉग और ट्री पोज जैसे हल्के योग आसनों का अभ्यास करें. प्रत्येक आसन को 5-10 सांसों तक करें और गहरी, स्थिर सांस लेने पर ध्यान केंद्रित करें.

यह भी पढ़ें: बाल झड़ने से गंजी होने लगी है खोपड़ी, तो बस कर लीजिए ये एक काम, 15 दिन में दिखने लगेगा असर

3. ताई ची

ताई ची में धीमी, जानबूझकर की गई हरकतें और गहरी सांस लेना शामिल है, जो तनाव को कम करके और ब्लड सर्कुलेशन में सुधार करके ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद कर सकता है. हर सुबह 20-30 मिनट तक अभ्यास करें.

4. गहरी सांस लेने के व्यायाम

गहरी सांस लेने से आराम को बढ़ावा मिलता है और तनाव हार्मोन कम होते हैं, जिससे ब्लड प्रेशर कम हो सकता है. आराम से बैठें या लेटें. अपनी नाक से गहरी सांस लें, कुछ सेकंड के लिए रोकें और फिर अपने मुंह से धीरे-धीरे साँस छोड़ें। हर सुबह 5-10 मिनट तक दोहराएं.

5. साइकिल चलाना

साइकिल चलाने से हार्ट रिलेटेड फिटनेस में सुधार हो सकता है, वजन घटाने में सहायता मिलती है और तनाव कम होता है, ये सभी ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद करते हैं. 20-30 मिनट के लिए मध्यम गति से स्थिर साइकिल चलाएं.

International Yoga Day 2024: चिंता और तनाव के लिए 5 योगासन

6. तैराकी

तैराकी एक कम प्रभाव वाला व्यायाम है जो हार्ट हेल्थ को बेहतर बनाता है, विश्राम को बढ़ावा देता है और वेट मैनेजमेंट में मदद करता है. 20-30 मिनट तक मध्यम गति से तैरें. कई मसल्स ग्रुप्स को शामिल करने के लिए अलग-अलग स्ट्रोक (जैसे, फ़्रीस्टाइल, बैकस्ट्रोक) के बीच बारी-बारी से तैरें.

यह भी पढ़ें: मोटा बाहर निकला पेट पतला करने के लिए रोज सुबह पिएं इस चीज का पानी, महीनेभर में दिखने लगेगा बड़ा असर

7. स्ट्रेचिंग

स्ट्रेचिंग से ब्लड सर्कुलेशन में सुधार होता है, मांसपेशियों में तनाव कम होता है और आराम मिलता है, जिससे ब्लड प्रेशर कम करने में मदद मिलती है. प्रत्येक स्ट्रेच को 20-30 सेकंड तक पकड़ें. हैमस्ट्रिंग, पिंडली, कंधे और पीठ जैसे प्रमुख मसल्स ग्रुप्स पर ध्यान केंद्रित करें.

7. स्ट्रेचिंग

स्ट्रेचिंग से ब्लड सर्कुलेशन में सुधार होता है, मांसपेशियों में तनाव कम होता है और आराम मिलता है, जिससे ब्लड प्रेशर कम करने में मदद मिलती है. पूरे शरीर के स्ट्रेच की एक सीरीज करें, प्रत्येक स्ट्रेच को 20-30 सेकंड तक पकड़ें. हैमस्ट्रिंग, पिंडली, कंधे और पीठ जैसे मसल्स ग्रुप पर ध्यान केंद्रित करें.

Heatwave Alert: गर्मी से उबला पूरा देश, टूटे पारे के रिकॉड, गर्मी का वार, क्या करें कि न पड़ें बीमार

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
मिर्च खाते ही क्यों होती है जलती है जीभ? क्या है इसका कारण, दुनिया की सबसे तीखी मिर्च कौन सी है?
जिनक बीपी कंट्रोल नहीं रहता, वे लोग सुबह करें बस ये एक काम, फिर हमेशा काबू में रहेगा ब्लड प्रेशर लेवल
पानी में मिला लें एक चम्मच इस चीज का पाउडर, सुबह रोज खाली पेट पी लें, डायबिटीज में शुगर लेवल रहेगा कंट्रोल
Next Article
पानी में मिला लें एक चम्मच इस चीज का पाउडर, सुबह रोज खाली पेट पी लें, डायबिटीज में शुगर लेवल रहेगा कंट्रोल
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;