सर्दी-जुकाम से फास्ट रिलीफ के लिए कारगर है प्याज का यह घरेलू उपाय, इन 4 तरीकों से करें उपयोग

Home Remedies For Cold And Cough: मौसम और खाने पीने की चीजों में बदलाव से अक्सर सर्दी-खांसी (Cold And Cough) की समस्या हो जाती है. इससे कई बार फीवर (Fever) और शरीर में दर्द की शिकायत भी हो जाती है. ऐसे में सर्दी-जुकाम को कैसे ठीक करें? (How To Cure Cold-Cough) यह सवाल हर किसी के मन में होता है. यहां प्याज का घरेलू नुस्खा है जो काफी मददगार हो सकता है.

सर्दी-जुकाम से फास्ट रिलीफ के लिए कारगर है प्याज का यह घरेलू उपाय, इन 4 तरीकों से करें उपयोग

Home Remedies For Cold: प्याज सर्दी और जुकाम से राहत दिलाने के लिए कारगर साहित

खास बातें

  • सर्दी-जुकाम के लिए कारगर माना जाता है प्याज का नुस्खा.
  • सर्दी-खांसी के घरेलू नुस्खों में प्याज को इन 4 तरीकों से करें इस्तेमाल.
  • प्याज में कई तरह के एंटी ऑक्सीडेंट्स होते हैं.

Home Treatment For Cold: मौसम और खाने पीने की चीजों में बदलाव से अक्सर सर्दी-खांसी (Cold And Cough) की समस्या हो जाती है. इससे कई बार फीवर (Fever) और शरीर में दर्द की शिकायत भी हो जाती है. ऐसे में सर्दी-जुकाम को कैसे ठीक करें? (How To Cure Cold-Cough) यह सवाल हर किसी के मन में होता है. ज्यादातर लोग सर्दी-जुकाम का इलाज (Treatment of Cold And Common Cold) दवाएं लेकर करते हैं, लेकिन नेचुरल तरीके से खुद को ठीक करने के लिए आप सर्दी-खांसी के घरेलू उपाय (Home Remedies For Cold-Cough) भी आजमा सकते हैं. जो काफी कारगर और उपयोगी हो सकते हैं. इसके लिए आप प्याज का इस्तेमाल कर सकते हैं. सर्दी-जुकाम के लिए प्याज (Onions For Cold) कमाल का उपाय साबित हो सकता है. प्याज में कई एंटी ऑक्सीडेंट्स होते हैं जो शरीर को वायरल और इंफेक्शन से बचाने में मदद करते हैं. इसके साथ ही इसमें एंटी वायरल और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण भी होते हैं.

प्याज का यह घरेलू नुस्खा सर्दी-जुकाम से छुटकारा (Get Rid Of Colds) दिलाने में काफी कारगर हो सकता है. सर्दी-जुकाम से निपटने के लिए आप प्याज को कई तरीकों से उपयोग कर सकते हैं. प्याज में क्वरसेटिन होता है जो एंटी ऑक्सीडेंट के रूप में काम करता है. प्याज का सेवन इम्यून सिस्टम (Immune System) को बूस्ट करने के लिए भी किया जाता है. ऐसे में सर्दी-जुकाम के साथ इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए भी प्याज का इस्तेमाल करने के यहां 4 तरीके बताए गए हैं.

सर्दी-जुकाम के लिए प्याज का ऐसे करें इस्तेमाल | How To Use Onion For Cold

1. प्याज का सिरप (Onion Syrup)

सर्दी-जुकाम होने पर प्याज का सिरप बनाकर लिया जा सकता है. प्याज में कई ऐसे तत्व होते हैं जो इसे एंटी बैक्टीरियल बनाते हैं. प्याज का सिरप सर्दी-जुकाम से छुटकारा दिलाने में कारगर साबित हो सकता है. प्याज का सिरप बनाने के लिए प्याज का एक टुकड़ा लें. एक कटोरी में रखें और इसमें शहद मिलाएं. इसमें प्याज को कम से कम 10 से 15 घंटे के लिए भीगे रहने दें. आपका सिरप तैयार है आप इसका सेवन कर सकते हैं.

onion syrupHome Treatment For Cold: प्याज को सर्दी-जुकाम के घरेलू उपायों में शामिल किया जा सकता है

2. प्याज की भाप (Onion Steam)

सर्दी-जुकाम के घरेलू उपाय में प्याज की भाप काफी फायदेमंद हो सकती है. प्याज की भाप लेने से आपका रेस्पिरेटरी सिस्टम खुलता है और कफ को भी दूर करने में मदद मिल सकती है. इसके लिए आप गर्म पानी में प्याज के टुकड़े काटकर कुछ देर उबालें और 2 से 3 मिनट के लिए इसकी भाप लें. इससे आपको सर्दी और जुकाम से राहत मिल सकती है.

3. प्याज का रस (Onion Juice)

प्याज का सेवन इसका रस निकालकर भी किया जा सकता है. सर्दी-जुकाम से राहत पाने के लिए आप प्याज के रस का सेवन कर सकते हैं. प्याज का रस सर्दी-जुकाम के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है. अगर आप प्याज के रस को नहीं पी पा रहे हैं तो आप इसमें नींबू का रस और शहद मिल सकते हैं. यह आपको काफी स्वादिष्ट लगेगा.

3n2a9Home Treatment For Cold: प्याज को इन 4 तरीकों से इस्तेमाल कर पाएं सर्दी-जुकाम से राहत

4. प्याज का सूप (Onion Soup)

सर्दी-जुकाम होने के कई कारण हैं. ऐसे में हमें उन चीजों का सेवन करने की सलाह दी जाती है जो शरीर को गर्म रखें. प्याज का सूप भी सर्दी और जुकाम को जल्दी ठीक करने में कारगर साबित हो सकता है. इसके लिए बस आप प्याज के कुछ टुकड़ें लें. इसमें काली मिर्च दो से तीन और स्वादानुसार नमकर डाल दें. इसे पानी में डालकर उबालें. पीने लायक होने पर इसका सेवन करें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.