विज्ञापन
This Article is From Feb 06, 2018

करता है मिट्टी या पेंट खाने का मन, जानें प्रेग्‍नेंसी में क्यों होती हैं ये 5 क्रेविंग

आप यह बात जानकर हैरान रह जाएंगे कि प्रेग्‍नेंसी के दौरान क्रेविंग हमेशा खाने-पीने की चीजों की ही नहीं होती बल्‍कि कभी-कभी कुछ दूसरी चीजों की भी हो सकती है.

करता है मिट्टी या पेंट खाने का मन, जानें प्रेग्‍नेंसी में क्यों होती हैं ये 5 क्रेविंग
प्रेग्‍नेंसी के दौरान अजीब-अजीब चीजों की क्रेव‍िंंग होती है
नई द‍िल्‍ली: खाने-पीने की क्रेविंग होना तब तक नॉर्मल है जब तक कि आप हेल्‍दी डाइट ले रही हों और आपका स्‍वास्‍थ्‍य भी बेहतर हो. यहां पर हम आपको प्रेग्‍नेंसी के दौरान होने वाली ऐसी पांच अजीबोगरीब  क्रेविंग्‍स बता रहे हैं

प्रेग्‍नेंसी के दौरान महिलाओं के शरीर में कई तरह के हार्मोन्‍स बनते हैं. इनमें से कुछ हार्मोन्‍स ऐसे होते हैं ज‍िनसे वक्‍त-बेवक्‍त क्रेविंग होने लगती है. कभी भी कुछ भी खाने का मन करने लगता है. कभी आधी रात को गुलाब जामुन चाहिए तो कभी सुबह उठते ही किसी खास दुकान का डोसा या समोसा. आप यह बात जानकर हैरान रह जाएंगे कि क्रेविंग हमेशा खाने-पीने की चीजों की ही नहीं होती बल्‍कि कभी-कभी कुछ दूसरी चीजों की भी हो सकती है. मेडिकल टर्म में इस कंडिशन को Pica कहते हैं. 

ज‍िनके बारे में आपने शायद ही सुना होगा:

1. कोयला
जी हां, प्रेग्‍नेंसी के दौरान कुछ महिलाओं को  कोयला खाने का मन करता है. ऐसे में वे द‍िन भर कोयले के बारे में सोचती रहती हैं. ऐसा करीब 25 से 30 फीसदी महिलाओं के साथ होता है. आपको बता दें कि कोयले का इस्‍तेमाल मेडिकल इमरजेंसी में मरीज के शरीर के अंदर से किसी जहरीली चीज को सोखने के लिए किया जाता है. किसी-किसी मामलों में तो यह लोगों की जान तक बचा सकता है. लेकिन यह किसी भी सूरत में प्रेग्‍नेंट महिला को नहीं देना चाहिए. कोयला खाने से महिला के शरीर के अंदर मौजूद जरूरी पोषक तत्‍व अवशोषित हो जाएंगे, जिनकी सबसे ज्‍यादा जरूरत होने वाली मां और बच्‍चे को होती है. 
 
2. मिट्टी 
पॉप स्‍टार ब्रिटनी स्‍पीयर्स तक इस बात को स्‍वीकार कर चुकी हैं कि दूसरी प्रेग्‍नेंसी के दौरान उनका मन चिकन के साथ मिट्टी खाने का करता था. साल 2008 में मिट्टी उन चीजों की लिस्‍ट में टॉप में थी जिसकी क्रेविंग प्रेग्‍नेंट महिलाओं को सबसे ज्‍यादा हुई थी. हालांकि इस क्रेविंग के पक्ष में कोई वैज्ञानिक सबूत तो नहीं है, लेकिन डॉक्‍टर कहते हैं कि ऐसा इसलिए होता है क्‍योंकि प्रेग्‍नेंसी के दौरान शरीर को कॉपर और आयरन की जरूरत होती है और ये दोनों ही चीजें मिट्टी में भरपूर मात्रा में पाई जाती हैं. लेकिन मिट्टी में इसके साथ ही कीड़े-मकौड़े, धूल और परजीवी होते हैं तो इसे खाने का खयाल छोड़ देना चाहिए. 


3. कच्‍चा प्‍याज 
प्रेग्‍नेंसी के दौरान कभी आपको कच्‍चे प्‍याज के बारे में सोचकर ही उबकाई आने लगती है तो अलग ही पल उसे खाने का मन करने लगता है. कच्‍चा प्‍याज खाने में कोई बुराई नहीं है, लेकिन सही मात्रा में लेना जरूरी है. यह आपको पता होना चाहिए कि कितना प्‍याज खाना है और कब रुक जाना है क्‍योंकि ज्‍यादा खाना सही नहीं है. 

4. बर्फ 
कई बार ऐसा भी होगा जब आपका बर्फ खाने का मन करेगा. हालांकि बर्फ में कोई स्‍वाद नहीं होता है लेकिन फिर भी इसकी क्रेविंग होती है. व‍िशेषज्ञ कहते हैं क‍ि प्रेग्‍नेंसी के दौरान किसी चीज का टेस्‍ट नहीं बल्‍कि उसके टेक्‍श्‍चर की वजह से क्रेविंग होती है. उनका मानना है कि संतुलित डाइट के जरिए इस तरह की क्रेविंग को 50 फीसदी तक कम क‍िया जा सकता है.  अगर आप हेल्‍दी चीजें खाकर अपना पेट भरेंगी तो ज्‍यादा क्रेविंग नहीं होगी. 

5. पेंट 
कुछ महिलाओं को प्रेग्‍नेंसी के दौरान दीवारों पर लगाने वाला पेंट खाने का मन करता है. और तो और कुछ महिलाओं ने यह स्‍वीकार भी किया है कि अपनी इस क्रेविंग को शांत करने के लिए उन्‍होंने दीवार को चाटा है. यही नहीं जिस कमरे में ताजा पेंट लगा हुआ था वहां जाकर उसे सूंघा भी ताकि क्रेविंग न हो. लेकिन प्रेग्‍नेंट महिलाओं के लिए ऐसा करना ठीक नहीं है. पेंट में खतरनाक तत्‍व मौजूद रहते हैं, जो कि प्रेग्‍नेंट महिला और होने वाले बच्‍चे को नुकसान पहुंचा सकते हैं. 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Pregnancy Risk Factor: इन 7 बीमारियों की वजह से प्रेगनेंसी कंसीव करने में आती है दिक्कत, प्लान करने से पहले करा लें टेस्ट
करता है मिट्टी या पेंट खाने का मन, जानें प्रेग्‍नेंसी में क्यों होती हैं ये 5 क्रेविंग
5 easy tips for Having Normal delivery | What should I do for normal delivery | Is normal delivery safe | Choosing a vaginal delivery
Next Article
सिजेरियन से बचने के लिए गर्भावस्था में करें ये 5 काम, होगी नॉर्मल डिलीवरी...
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com