Dry Cough Home Remedies: सूखी खांसी से निजात पाने के लिए अचूक हैं ये 8 घरेलू उपचार, जल्द दिला हो सकते हैं आराम

How To Get Rid Of Dry Cough: सामान्य सूखी खांसी के लिए घरेलू उपाय कर इससे निजात पाई जा सकती है. घर में ही इन आसान उपायों को आजमाकर आप सूखी खांसी का इलाज कर सकते हैं. बशर्ते आपको इन घरेलू नुस्खों को इस्तेमाल करने के बारे में पता होना चाहिए.

Dry Cough Home Remedies: सूखी खांसी से निजात पाने के लिए अचूक हैं ये 8 घरेलू उपचार, जल्द दिला हो सकते हैं आराम

Home Remedies Of Dry Cough: सूखी खांसी आपके गले में जलन पैदा करती है

खास बातें

  • खांसी सबसे आम समस्या है जो किसी को भी हो सकती है.
  • सूखी खांसी आपके गले में जलन पैदा करती है.
  • सूखी खांसी के लिए घरेलू उपाय कर इससे निजात पाई जा सकती है.

Home Remedies Of Dry Cough: खांसी सबसे आम समस्या है जो किसी को भी हो सकती है, लेकिन वर्तमान में, यह कोविड-19 संक्रमण के सामान्य लक्षणों में से एक है. यही कारण है कि हम अपने गले और श्वसन तंत्र की एक्स्ट्रा केयर कर रहे हैं. हालांकि, खांसी हर बार खतरनाक नहीं होती है. कभी-कभी, यह कुछ अन्य कारणों से हल्के रूप में भी हो सकती है. हालांकि, लगातार सूखी खांसी से ज्यादा परेशान होने वाली कोई बात नहीं है. सूखी खांसी आपके गले में जलन पैदा करती है बल्कि आपकी दैनिक गतिविधि में भी बाधा डालती है. सामान्य सूखी खांसी के लिए घरेलू उपाय कर इससे निजात पाई जा सकती है. घर में ही इन आसान उपायों को आजमाकर आप सूखी खांसी का इलाज कर सकते हैं. बशर्ते आपको इन घरेलू नुस्खों को इस्तेमाल करने के बारे में पता होना चाहिए. यहां 8 घरेलू नुस्खे दिए गए हैं जो आपको खांसी की जलन और जकड़न से राहत दिला सकते हैं.

सूखी खांसी के घरेलू उपाय | Home Remedies For Dry Cough

1. गर्म ड्रिंक

खांसी या सर्दी वाले लोगों के लिए गर्म और हाइड्रेटेड रहना महत्वपूर्ण है. जब भी आप गर्म पेय पदार्थ पीते हैं, तो यह आपके खांसी के लक्षणों को तुरंत दूर कर सकता है. गर्म पानी, साफ शोरबा, हर्बल चाय सूखी खांसी, गले की जलन और ठंड को तुरंत कम कर सकती है.

bebpqq7gHome Remedies Of Dry Cough: गर्म ड्रिंक खांसी के लक्षणों को तुरंत दूर कर सकती है.

2. नमक पानी के गरारे

यह गले में खराश और खांसी के इलाज के लिए सबसे प्रभावी घरेलू उपचारों में से एक है. यह गले की सूजन और खांसी के मुकाबलों को कम करता है. एक कप गर्म पानी में आधा छोटा चम्मच नमक तब तक मिलाएं जब तक वह घुल न जाए. गरारे करने के लिए इस्तेमाल करने से पहले घोल को थोड़ा ठंडा होने दें.

3. अदरक

जब भी हम खांसी के बारे में सोचते हैं तो अदरक पहला घरेलू उपाय है जो हमारे दिमाग में आता है. इसमें एंटी-माइक्रोबियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं. यह इम्यूनिटी को बढ़ावा देने और श्वसन पथ में जमा बलगम को दूर करने में भी मदद करता है. इस बात के प्रमाण हैं कि अदरक वायुमार्ग की चिकनी मांसपेशियों को आराम दे सकता है.

What Happens During Menopause? | बात-बात पर आता है रोना, हो सकता है मेनोपॉज का लक्षण, जानें सबकुछ

4. कच्चा शहद

खांसी के इलाज के लिए कच्चा शहद सबसे पुराने घरेलू उपचारों में से एक है. यह आपके गले को शांत करने और जलन को कम करने में मदद करता है. इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-माइक्रोबियल गुण होते हैं जो संभावित रूप से मामूली बैक्टीरिया या वायरल संक्रमण को शांत कर सकते हैं.

5. हल्दी

हल्दी एक बेहतरीन एंटीसेप्टिक, एंटीवायरल और एंटी-इंफ्लेमेटरी एजेंट है जो आपके शरीर को किसी भी संक्रमण से उबरने में मदद करता है. इसमें करक्यूमिन होता है जो खांसी और अस्थमा के अन्य लक्षणों को कम करने में मदद करता है. हल्दी ऊपरी श्वसन स्थितियों, ब्रोंकाइटिस और टॉन्सिलिटिस के इलाज के लिए भी फायदेमंद है.

6. लीकोरिस रूट

लीकोरिस रूट का उपयोग बहुत पहले से किया जा रहा है. दर्द को कम करने, कफ को साफ करने और खांसी को कम करने के लिए इसका इस्तेमाल काफी फायदेमंद माना जाता है. लीकोरिस रूट चाय गले की जलन और जकड़न को कम करने में मदद कर सकती है.

7. मार्शमैलो रूट

सूखी खांसी के इलाज के लिए मार्शमैलो रूट एक प्राचीन प्रकार की जड़ी-बूटी है. कुछ अध्ययन गले को सुखाने और सूखी खांसी के कारण होने वाली जलन को कम करने में इसकी प्रभावशीलता का सुझाव देते हैं.

8. पुदीने के पत्ते

पुदीने की पत्तियों में मेन्थॉल होता है जो गले की नसों को सुन्न करने में मदद करता है जो सूखी खांसी के बार-बार होने वाली समस्या को कम कर सकता है. यह गले की जकड़न को साफ करने में भी मदद करता है. आप अपनी चाय में पुदीने की 3-5 पत्तियां मिला सकते हैं और पीने से पहले इसे कुछ मिनट तक उबाल सकते हैं.

What Is Mucormycosis | क्या है ब्लैक फंगस, एक्सपर्ट से जानें बचाव


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.