विज्ञापन
Story ProgressBack

सूखी खांसी से गला छिल गया है तो अपनाएं 5 असरदार घरेलू उपाय और कहिए अलविदा

Home remedy in itchy throat: सूखी खांसी से निजात पाने के लिए आपको यहां पर कुछ घरेलू उपाय बताए जा रहे हैं जिसे आप इससे निजात पाने के लिए अपना सकते हैं.

Read Time: 3 mins
सूखी खांसी से गला छिल गया है तो अपनाएं 5 असरदार घरेलू उपाय और कहिए अलविदा
लहसुन में एंटीसेप्टिक गुण होते हैं, जो जीवाणु संक्रमण होने पर मदद कर सकते हैं.

Dry cough remedies : सूखी खांसी (itchy throats) में गला बिल्कुल छिल जाता है. लगातार खांसने से सीने और पेट पर जोर पड़ता है, जिससे उनमें भी दर्द होने लगती है. आपको बता दें कि ड्राई कफ का कारण एलर्जी , अस्थमा या रसायनों और उत्तेजक पदार्थों के संपर्क में आना, ब्रोंकाइटिस, क्रुप (बच्चों में), गैस्ट्रोएसोफेगल रिफ्लक्स रोग या लेरिंजोफेरिंजियल रिफ्लक्स, दवाओं के दुष्प्रभाव, जैसे कि हाई ब्लड प्रेशर का इलाज करने वाली दवाएं, पोस्टनासल ड्रिप, न्यूमोनिया और धूम्रपान हो सकता है. इससे निजात पाने के लिए आपको कुछ घरेलू उपाय अपनाने चाहिए जो इसमें कारगर साबित हो सकते हैं, जिसके बारे में हम आपको यहां बताने वाले हैं. 

अगस्त की इस तारीख को पड़ रहा है रक्षाबंधन, भाई बहन को इन 6 तरीकों से कर सकते हैं सरप्राइज

सूखी खांसी के घरेलू उपाय

नमक पानी

खांसी को कम करने का एक आसान तरीका नमक का पानी है. डब्ल्यूएच सलाहकार केरी पीटरसन, एमडी, कहते हैं, 'नमक बैक्टीरिया को मार सकता है.' हालांकि, नमक वायरस को नहीं मारता है, इसलिए यह आपकी सर्दी या खांसी को तेजी से ठीक करने में मदद नहीं कर सकता है. आप एक गिलास गुगगुने पानी में आधा टेबलस्पून नमक मिलाकर गरारा करें. 

अदरक चाय

अदरक वाली चाय भी आप पी सकते हैं. अदरक खांसी और गले की खराश को कम करने में सहायक पाया गया है. इसकी जड़ में सूजन-रोधी और एंटीऑक्सीडेंट गुण भी होते हैं, जो विभिन्न स्थितियों के इलाज में फायदेमंद होते हैं.

शहद 

शहद भी आपकी खांसी को कम करने में सहायक हो सकता है. आप इसको काली चाय में मिलाकर पी सकते हैं. इससे आपको तुरंत राहत मिल सकती है. शहद सूजनरोधी होता है, ऐसे में यह गले की खराश को कम करता है. 

गरम पानी से नहाएं

वहीं, आप गरम पानी से भी नहाकर इसको ठीक कर सकते हैं. गर्म पानी से नहाने से कंजेशन, खांसी और साइनस दबाव जैसे सामान्य सर्दी के लक्षणों से राहत मिल सकती है.

कच्चा लहसुन 

लहसुन में एंटीसेप्टिक गुण होते हैं, जो जीवाणु संक्रमण होने पर मदद कर सकते हैं, और यह गले की खराश से राहत दिलाने में भी मदद कर सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

गर्मियों में भी फटने लगी हैं एड़ियां, तो जानिए इसका कारण और घरेलू उपचार


 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
सेब के सिरके को गुनगुने पानी के साथ पिएंगे तो सेहत को मिलेंगे अनगिनत फायदे, आइए जानते हैं
सूखी खांसी से गला छिल गया है तो अपनाएं 5 असरदार घरेलू उपाय और कहिए अलविदा
रिसर्च के अनुसार पेट पर जमा है फैट तो खाने में शामिल कीजिए ये चीजें, धीरे-धीरे कम होने लगेगा मोटापा
Next Article
रिसर्च के अनुसार पेट पर जमा है फैट तो खाने में शामिल कीजिए ये चीजें, धीरे-धीरे कम होने लगेगा मोटापा
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;