जीभ के रंग में ये 6 बदलाव इन गंभीर बीमारियों का देते हैं संकेत, नजरअंदाज न करें हो जाएं सावधान

जीभ के रंग में बदलाव एक अंतर्निहित स्वास्थ्य समस्या का संकेत दे सकता है, जैसे कि संक्रमण. मेडिकल कंडिशन जीभ के आकार और बनावट को भी प्रभावित कर सकती हैं. जीभ के रंग में क्या बदलाव हो सकते हैं और डॉक्टर को कब दिखाना है, इस बारे में अधिक जानकारी के लिए पढ़ते रहें.

जीभ के रंग में ये 6 बदलाव इन गंभीर बीमारियों का देते हैं संकेत, नजरअंदाज न करें हो जाएं सावधान

जीभ के रंग में बदलाव एक अंतर्निहित स्वास्थ्य समस्या का संकेत दे सकता है

खास बातें

  • मेडिकल कंडिशन जीभ के आकार और बनावट को भी प्रभावित कर सकती हैं.
  • आमतौर पर, एक व्यक्ति की जीभ गुलाबी रंग की होती है.
  • केराटिन बिल्डअप के कारण जीभ काली और बालों वाली हो सकती है.

आमतौर पर, एक व्यक्ति की जीभ गुलाबी रंग की होती है जिस पर एक पतली सफेद कोटिंग होती है. गुलाबी रंग का रंग हल्का या गहरा हो सकता है. एक हेल्दी जीभ में ऊपर और किनारों पर कई पैपिला होते हैं. पैपिला छोटे, मांसल उभार होते हैं जो जीभ के शीर्ष को एक मोटे बनावट देते हैं. अंतर्निहित स्वास्थ्य समस्याएं जीभ को कई रंगों में बदल सकती हैं. इनमें से कुछ समस्याएं अपने आप ठीक हो जाती हैं, जबकि अन्य को उपचार की जरूरत होती है. जीभ के रंग में बदलाव एक कुछ स्वास्थ्य समस्या का संकेत दे सकता है, जैसे कि संक्रमण. मेडिकल कंडिशन जीभ के आकार और बनावट को भी प्रभावित कर सकती हैं. जीभ के रंग में क्या बदलाव हो सकते हैं और डॉक्टर को कब दिखाना है, इस बारे में अधिक जानकारी के लिए पढ़ते रहें.

रात को भिगोए हुए किशमिश के पानी में सुबह नींबू का रस मिलाकर पीने के हैं 5 गजब फायदे

जीभ के रंग में बदलाव और स्वास्थ्य समस्याएं | Tongue Color Change And Health Problems

1. काली

केराटिन के जमा होने से जीभ काली हो सकती है. केराटिन त्वचा, बालों और नाखूनों में पाया जाने वाला एक प्रोटीन है. केराटिन बिल्डअप के कारण जीभ काली और बालों वाली हो सकती है. और ये खराब मौखिक स्वच्छता, दवाएं, जैसे कुछ एंटीबायोटिक्स, तंबाकू का इस्तेमाल, विकिरण चिकित्सा, गहरे रंग के तरल पदार्थ - जैसे कॉफी या काली चाय - पीने से भी जीभ काली हो सकती है. दुर्लभ मामलों में, एक काली जीभ अधिक गंभीर स्वास्थ्य स्थिति, जैसे डायबिटीज या एचआईवी के परिणामस्वरूप होती है.

सुबह उठकर सबसे पहले जरूर करें ये 6 काम, हेल्दी माइंड से लेकर पाचन तंत्र तक मिलेंगे कई फायदे

2. सफेद

अगर जीभ पीली हो जाती है और सफेद धब्बे विकसित हो जाते हैं, तो यह एक फंगल संक्रमण के परिणामस्वरूप हो सकता है, जैसे कि ओरल थ्रश. ओरल थ्रश दर्दनाक हो सकता है और जीभ पर मोटे, सफेद या लाल धब्बे बन सकते हैं. किसी व्यक्ति को निगलने या खाने में परेशानी हो सकती है. एक अन्य संभावित कारण ल्यूकोप्लाकिया है. इस स्थिति के कारण जीभ पर सफेद धब्बे या प्लाक बन जाते हैं, और यह अक्सर धूम्रपान के परिणामस्वरूप होता है.

tongue ultrasoundसफेद धब्बे फंगल संक्रमण के परिणामस्वरूप हो सकता है

3. बैंगनी

खराब ब्लड सर्कुलेशन या हृदय की स्थिति के परिणामस्वरूप जीभ बैंगनी हो सकती है. स्वास्थ्य और मानव सेवा विभाग के अनुसार, बैंगनी रंग की जीभ भी कावासाकी रोग का संकेत हो सकती है. यह एक दुर्लभ लेकिन गंभीर स्थिति है जो रक्त वाहिकाओं की सूजन का कारण बनती है.

बरसात के मौसम में ज्यादा चाय नुकसान कर सकती है, इसके बजाय इन हेल्दी ऑप्शन को आजमाएं

4. लाल

जीभ लाल और ऊबड़-खाबड़ भी हो सकती है, जो विटामिन बी की कमी या स्कार्लेट ज्वर का संकेत हो सकता है. वैकल्पिक रूप से, ये परिवर्तन किसी दवा या भोजन से एलर्जी की प्रतिक्रिया के भाग के रूप में हो सकते हैं. एक लाल, उबड़-खाबड़ जीभ भी ग्लोसिटिस का संकेत दे सकती है जो एक जीभ की सूजन है. दुर्लभ मामलों में, यह कावासाकी रोग का एक और लक्षण है.

5. पीला

जीभ का पीलापन आमतौर पर बैक्टीरिया के विकास के कारण होता है. खराब मौखिक स्वच्छता और शुष्क मुंह जीभ पर बैक्टीरिया के पनपने का कारण बन सकते हैं. इसके अलावा, जीभ काली और बालों वाली होने से पहले पीली हो सकती है. यह तब होता है जब पैपिला बड़ा हो जाता है, जिससे जीभ की सतह पर बैक्टीरिया फंस जाते हैं.

आपकी इन 6 गलतियों की वजह से होती है किडनी स्टोन की समस्या, बचने के लिए आज ही छोड़ें

6. ऑरेंज

जब जीभ नारंगी हो जाती है, तो वही कारक जिम्मेदार हो सकते हैं जो पीलेपन का कारण बनते हैं, जैसे खराब मौखिक स्वच्छता या शुष्क मुंह. कुछ एंटीबायोटिक्स और फूड्स भी जीभ को नारंगी कर सकते हैं, जैसे कि बीटा कैरोटीन से भरे फूड्स. यह वह यौगिक है जो गाजर को अपना रंग देता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Mental Health: ये 4 सरल हैक्स आपके चिंतित दिमाग को प्रभावी तरीके से शांत करने में मदद कर सकते हैं

वर्कआउट के दौरान वो 4 सबसे बड़ी गलतियां जिन्हें आप शायद रोज करते हैं, इनके खतरनाक दुष्प्रभावों जानें

Iron Rich Foods: आयरन से भरे हैं ये 7 फूड्स, इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए आज से ही करें डाइट में शामिल

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Diabetes रोगियों के लिए यहां हैं Natural Sugar के 5 बेहतरीन ऑप्शन, चाय और कॉफी में भी डाल सकते हैं