Yoga Asanas For Winter: सर्दियों में शरीर को गर्म रखेंगे ये 5 आसान योगासन, तन और मन के लिए भी हैं फायदेमंद

Yoga Poses For Winter: इस सर्दी में फिट और गर्म रहने का योग से बेहतर तरीका और क्या हो सकता है! 5 योगासन के बारे में जानने के लिए यहां पढ़ें जो आपको सर्दियों के दौरान गर्म रखने के साथ तन और मन दोनों को फायदा पहुंचाते हैं.

Yoga Asanas For Winter: सर्दियों में शरीर को गर्म रखेंगे ये 5 आसान योगासन, तन और मन के लिए भी हैं फायदेमंद

Yoga Asanas For Winter: इस सर्दी में फिट और गर्म रहने का योग से बेहतर तरीका और क्या हो सकता है!

खास बातें

  • इस सर्दी में फिट और गर्म रहने का योग से बेहतर तरीका और क्या हो सकता है!
  • यह विशेष रूप से उन सभी के लिए है जिन्हें सर्दी की ठिठुरन असहनीय लगती है.
  • प्लैंक पोज या कुंभकासन एक मजबूत और संतुलित मुद्रा है.

Best Yoga Asanas To Do In Winter: इस सर्दी में फिट और गर्म रहने का योग से बेहतर तरीका और क्या हो सकता है! 5 योगासन के बारे में जानने के लिए यहां पढ़ें जो आपको सर्दियों के दौरान गर्म रखने के साथ तन और मन दोनों को फायदा पहुंचाते हैं. योग फिटनेस और अभ्यास का एक रूप है जिसके मन, शरीर और आत्मा के लिए कई लाभ हैं. योग न केवल वजन कम करने का एक प्रभावी तरीका है. यह एक ऐसा उपचार है जो सर्दियों के दौरान आपके लिए जरूरी गर्मी की एक अतिरिक्त सुरक्षात्मक परत एड कर सकता है. यह विशेष रूप से उन सभी के लिए है जिन्हें सर्दी की ठिठुरन असहनीय लगती है. यहां कुछ योग आसनों के बारे में बताया गया है जो न सिर्फ सर्दियों में आपको गर्म रखते हैं बल्कि फिट और शांत रहने में भी मदद कर सकते हैं.

गर्म और फिट रखने के लिए योग आसन | Yoga Asanas To Keep Warm And Fit

1. शीर्षासन

इससे पहले कि कोई व्यक्ति वास्तव में शीर्षासन का प्रयास करे, इसके लिए बहुत अभ्यास की जरूरत होती है, लेकिन जो शीर्षासन कर सकते हैं वे अच्छी तरह जानते हैं कि इसके लिए कितना फोकस और कोर एंगेजमेंट की जरूरत है. शीर्षासन एक आदर्श मुद्रा है जो आपको सर्दियों के महीनों के दौरान गर्म और मजबूत रख सकती है. आसन आपके पूरे शरीर को मजबूत करता है और आपके दिमाग को शांत करता है. आप किसी योग शिक्षक की देखरेख में दीवार के खिलाफ इसका अभ्यास करने की कोशिश कर सकते हैं.

3. प्लैंक पोज

प्लैंक पोज या कुंभकासन एक मजबूत और संतुलित मुद्रा है. यह कोर मजबूत करने वाला व्यायाम है जो आपको इस सर्दी में गर्म रखने में मदद कर सकता है. व्यायाम मुद्रा में सुधार और पेट, कंधे, छाती, गर्दन और पीठ को मजबूत करने में मदद कर सकता है. आपकी पीठ और रीढ़ की हड्डी के साथ आपकी कोहनी और पैर की उंगलियों पर आपके शरीर को संतुलित करता है. प्लैंक आपके पेट की मांसपेशियों को मजबूत बना सकते हैं और मध्य भाग को कसने में मदद कर सकते हैं.

4. ब्रिज पोज

ब्रिज पोज गर्मी को सक्रिय करने में मदद कर सकता हैं. यह आसन कंधों और छाती को खोलता है और चिंता को कम करने में भी सहायक होता है. ब्रिज पोज करने के लिए आपको अपनी पीठ के बल लेटने और अपने घुटनों को मोड़ने की जरूरत है. अपनी हथेलियों को फर्श पर सपाट रखते हुए अपनी बाहों को फर्श पर फैलाएं. अपने श्रोणि क्षेत्र को उठाएं और उसके बाद अपने धड़ को उठाएं. आपके कंधे और सिर फर्श पर रहने चाहिए. सुनिश्चित करें कि आपकी जांघें और पैर एक दूसरे के समानांतर रहें. एक मिनट के लिए इस स्थिति में रहने की कोशिश करें. मुद्रा को बनाए रखते हुए गहरी सांस लें.

5. ट्विस्टेड चेयर पोज

यह पोज शरीर की समग्र शक्ति के निर्माण और आपको सिर से पैर तक गर्म करने के लिए बहुत अच्छा है. इस आसन को करने से पूरे शरीर को साफ और डिटॉक्सीफाई करने में मदद मिल सकती है. जब आप इस पोजीशन को होल्ड करते हैं तो यह आपके शरीर के तापमान को धीरे-धीरे बढ़ाता है. बेहतर परिणामों के लिए और गहरा घुमाने का प्रयास करें और गहरी सांस लेना न भूलें.

जानें क्या है बच्चे पैदा करने की सही उम्र, 30 के बाद बेबी प्लानिंग और रिस्क

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.