इन 3 प्रभावी Home Remedies से पेट की जलन और Stomach Pain झट से हो जाएंगे छूं-मंतर

Stomach Burning And Pain Remedies: किचन में मौजूद कुछ चीजों का सेवन करने से आप इन सभी समस्याओं से निजात पा सकते हैं. अगर आप पाचन की समस्याओं से निजात पाना चाहते हैं तो यहां कुछ चीजों के बारे में बताया गया है जिनके इस्तेमाल से आप पेट संबंधी समस्याओं में राहत पा सकते हैं.

इन 3 प्रभावी Home Remedies से पेट की जलन और Stomach Pain झट से हो जाएंगे छूं-मंतर

Stomach Pain: पेट खराब होना या बदहजमी होना आजकल बहुत आम हो गया है.

खास बातें

  • पेट खराब होना या बदहजमी होना आजकल बहुत आम हो गया है.
  • हर कोई किसी न किसी दिन इससे पीड़ित होता है.
  • परेशान पेट से ज्यादा असहज कुछ भी नहीं है.

Home Remedies For Stomach Irritation: पेट खराब होना या बदहजमी होना आजकल बहुत आम हो गया है. हर कोई किसी न किसी दिन इससे पीड़ित होता है. परेशान पेट से ज्यादा असहज कुछ भी नहीं है. पेट की समस्याएं शारीरिक गतिविधि की कमी के कारण हो सकता है. पेट में दर्द और जलन एसिडिटी के कारण हो सकता है. हमारी अस्त-व्यस्त दिनचर्या के कारण हम में से ज्यादातर लोग रोजाना पेट खराब होने की समस्या का सामना करते हैं. ज्यादातर मिर्च मसाले खाने से पेट में जलन या गैस की समस्या हो जाती है. वहीं कई लोगों को ऐसे में पेट दर्द की समस्या भी हो जाती है. इसके साथ ही कुछ लोगों के पेट में हमेशा गर्मी बनी रहती है. किचन में मौजूद कुछ चीजों का सेवन करने से आप इन सभी समस्याओं से निजात पा सकते हैं. अगर आप पाचन की समस्याओं से निजात पाना चाहते हैं तो यहां कुछ चीजों के बारे में बताया गया है जिनके इस्तेमाल से आप पेट संबंधी समस्याओं में राहत पा सकते हैं.

पेट की गैस और जलन से छुटकारा पाने के उपाय | Remedies To Get Rid Of Stomach Gas And Irritation

1. खाने के बाद गुड़ खाएं

अगर आपको पेट में जलन की समस्या है तो खाने के बाद गुड़ का सेवन जरूर करें. वहीं इस बात का भी ध्यान रखें कि गुड़ को चबाकर नहीं खाना है, बल्कि इसे चूसते हुए खाना है.

2. सौंफ के बीज का पानी

अगर आपको पेट में गैस की समस्या है और आपका पेट फूला हुआ है तो आप एक कप पानी उबाल लें और उसमें 1 चम्मच सौंफ मिलाकर रात भर के लिए छोड़ दें. सुबह इसे छान लें और इसमें एक चम्मच शहद मिलाकर पी लें. इस मिश्रण को दिन में तीन बार पिएं. ऐसा करने से एसिडिटी की समस्या दूर हो जाएगी. साथ ही पेट फूलना, पेट दर्द और गैस की समस्या भी दूर हो जाएगी.

3. एलोवेरा जूस

एलोवेरा जूस आपकी आंत में पानी की मात्रा बढ़ाने के साथ-साथ कब्ज की समस्या को दूर करने में मदद करता है, इसके लिए आप आधा कप एलोवेरा जूस का सेवन करके पेट की जलन को दूर कर सकते हैं. साथ ही आपके पेट में गैस की वजह से होने वाले दर्द से भी आराम मिलता है.

सावधान! अश्वगंधा खाने के खतरनाक नुकसान


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.