इम्यून सिस्टम को मजबूत करने के साथ Blood Sugar Level को भी कंट्रोल करती है इमली, पढ़ें कई और शानदार फायदे!

Benefits Of Tamarind: इमली में भरपूर मात्रा में विटामिन सी (Vitamin C) होता है न सिर्फ इम्यून सिस्टम को मजबूत (Strong Immune System) करता है बल्कि कई और कमाल के फायदों के लिए भी जाना जाता है. डायबिटीज के लिए इमली (Tamarind For Diabetes) किसी सुपरफूड से कम नहीं मानी जाती है.

इम्यून सिस्टम को मजबूत करने के साथ Blood Sugar Level को भी कंट्रोल करती है इमली, पढ़ें कई और शानदार फायदे!

Health Benefits Of Tamarind: इमली डायबिटीज रोगियों के लिए काफी फायदेमंद मानी जाती है

खास बातें

  • इमली ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में है कमाल.
  • दिल की सेहत का भी ध्यान रखती है इमली.
  • यहां जानें इमली के शानदार स्वास्थ्य लाभ.

Health Benefits Of Tamarind: इमली का इस्तेमाल कई व्यंजनों में किया जाता है. इमली में भरपूर मात्रा में विटामिन सी (Vitamin C) होता है न सिर्फ इम्यून सिस्टम को मजबूत (Strong Immune System) करता है बल्कि कई और कमाल के फायदों के लिए भी जाना जाता है. डायबिटीज के लिए इमली (Tamarind For Diabetes) किसी सुपरफूड से कम नहीं मानी जाती है. इमली के फायदे (Benefits Of Tamarind) कई होते हैं. इमली का सेवन कर ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) को भी कंट्रोल किया जा सकता है. इमली सिर्फ स्वाद बढ़ाने के लिए ही नहीं कई स्वास्थ्य लाभों के लिए भी जानी जाती है. इमली मेटाबॉलिज्म बढ़ाने में भी मददगार मानी जाती है.

इमली के स्वास्थ्य लाभ (Tamarind Health Benefits) किसी से छिपे नहीं है. कई अध्ययनों में सामने आया है कि इमली कैंसर के मरीजों के लिए भी काफी कारगर मानी जाती है. यहां इस सुपरफूड्स के कई फायदों के बारे में बताया गया है, जिन्हें आपको मिस नहीं करना चाहिए.     

ये होते हैं इमली का सेवन करने के शानदार स्वास्थ्य लाभ | These Are Excellent Health Benefits Of Consuming Tamarind

1. डायबिटीज कंट्रोल करने में फायदेमंद

इमली का सेवन डायबिटीज रोगियों के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. यह ब्लड शुगर लेवल को मैनेज करने में मदद कर सकती है. यह आपके ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने में भी मदद कर सकती है. असल मे इमली शरीर में कार्बोहाइड्रेट्स के एबजॉर्ब होने को कम करती है, कार्बोहाइड्रेट ही ब्लड शुगर लेवल को बढ़ाता है. इमली कार्बोहाइड्रेट को ही शरीर में सोखने से रोकती है. आप इमली का जूस भी बनाकर भी सेवन कर सकते हैं.

tamarind

Health Benefits Of Tamarind: इमली ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मददगार मानी जाती है 

2. मजबूत इम्यून सिस्टम के लिए शानदार

अगर आप इमली का सेवन कर नियमित रूप से करते हैं तो यह आपका इम्यून सिस्टम मजबूत कर सकती है. कमजोर इम्यूनिटी वाले लोगों के लिए इमली काफी फायदेमंद मानी जाती है. इमली में विटामिन सी और एंटी ऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने का काम करते हैं. इससे आप कई संक्रामक बीमारियों को दूर रख सकते हैं.

3. बालों और स्किन के लिए भी असरदार

इमली का सेवन करने से स्किन पर नेचुरल ग्लो लाया जा सकता है. इमली में एंटीऑक्सीडेंट प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं. एंटीऑक्सीडेंट शरीर मे ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम करते हैं और फ्री रेडिकल्स को खत्म करते हैं.. फ्री रेडिकल्स झुर्रियां, झड़ते बाल और बालों के सफेद होने के लिए जिम्मेदार हैं. ही कारण है कि न सिर्फ स्किन प्रोब्लम्स बल्कि बालों की समस्याओं के लिए इमली फायदेमंद होती है.

4. वजन घटाने में मददगार

इमली में हाइड्रोसिट्रिक और टार्टरिक एसिड होता है जो हमारे शरीर में बनने वाले फैट को धीरे-धीरे कम करने में मदद करता है. इमली ओवरईटिंग से भी बचाने में मदद कर सकती है. इमली आपके कैलोरी इंटेक को भी कम कर सकती है. इमली मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में भी मदद कर सकती है.

s6c6v348

Health Benefits Of Tamarind: इमली का सेवन कर मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा दिया जा सकता है

5. इमली लीवर के लिए भी है फायदेमंद

इमली हमारे लीवर को बेहतर बनाने के लिए भी काम की चीज है. इमसी से न सिर्फ वजन घट सकता है बल्कि दिल की बीमारियों को दूर करने के साथ-साथ इमली लीवर के लिए भी फायदेमंद हो सकती है. इमली लीवर की कार्यक्षमता में बढ़ावा दे सकती है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.