Symptoms Of Arthritis: सीने में दर्द, भूख की कमी और मुंह सूखना भी हैं अर्थराइटिस के शुरुआती लक्षण, बिल्कुन न करें नजरअंदाज!

Early Signs Of Arthritis: सांस की तकलीफ, एक मामूली चोट या बिना कोशिश किए वजन कम होना? गठिया आपके जोड़ों में अधिक सूजन और कोमलता है. गठिया के लक्षण जोड़ों में दर्द और जकड़न हैं, जो आमतौर पर उम्र के साथ बिगड़ते हैं.

Symptoms Of Arthritis: सीने में दर्द, भूख की कमी और मुंह सूखना भी हैं अर्थराइटिस के शुरुआती लक्षण, बिल्कुन न करें नजरअंदाज!

Symptoms Of Arthritis: गठिया के लक्षण जोड़ों में दर्द और जकड़न हैं

खास बातें

  • गठिया आपके जोड़ों में अधिक सूजन और कोमलता है.
  • अर्थराइटिस एक बीमारी है जिसमें इम्यून सिस्टम जोड़ों पर हमला करती है.
  • गठिया के प्रकार के आधार पर उपचार अलग-अलग होते हैं.

Rheumatoid Arthritis Symptoms: गठिया के साथ दिन-प्रतिदिन रहते हुए, आपको शायद पता चल गया है कि दर्द का इंतजार कब करना है और इसके बारे में डॉक्टर को कब कॉल करना है, लेकिन क्या होगा अगर आप कुछ अलग अनुभव करते हैं. सांस की तकलीफ, एक मामूली चोट या बिना कोशिश किए वजन कम होना? गठिया आपके जोड़ों में अधिक सूजन और कोमलता है. गठिया के लक्षण जोड़ों में दर्द और जकड़न हैं, जो आमतौर पर उम्र के साथ बिगड़ते हैं. गठिया का सबसे आम प्रकार ऑस्टियोआर्थराइटिस और रूमेटाइड अर्थराइटिस हैं. ऑस्टियोआर्थराइटिस उपास्थि का कारण बनता है. कठोर, फिसलन ऊतक जो हड्डियों के सिरों को कवर करता है जहां वे टूटने के लिए एक जोड़ बनाते हैं. अर्थराइटिस एक बीमारी है जिसमें इम्यून सिस्टम जोड़ों पर हमला करती है, जो जोड़ों के अस्तर के साथ शुरू होती है.

यूरिक एसिड क्रिस्टल, जो आपके ब्लड में बहुत अधिक यूरिक एसिड होने पर बनता है, गाउट का कारण बन सकता है. संक्रमण सोरायसिस या ल्यूपस, अन्य प्रकार के गठिया का कारण बन सकता है. गठिया के प्रकार के आधार पर उपचार अलग-अलग होते हैं.

रूमेटाइड अर्थराटिस को इन लक्षणों से पहचानें | Identify Rheumatoid Arthritis With These Symptoms 

1. थकान

अन्य लक्षण दिखने से पहले आप असामान्य रूप से थका हुआ महसूस कर सकते हैं. हफ्तों या महीनों तक थकान अन्य लक्षणों की शुरुआत से पहले आ सकती है. यह हफ्ते या हर दिन भी हो सकता है. थकान कभी-कभी बीमार स्वास्थ्य या अवसाद की एक सामान्य भावना के साथ होती है.

2. सुबह की जकड़न

सुबह की जकड़न अक्सर गठिया का एक शुरुआती संकेत है. कठोरता जो कुछ मिनटों तक रहती है, आमतौर पर गठिया के एक लक्षण का एक है जो उचित उपचार के बिना समय के साथ खराब हो सकता है. कठोरता जो कई घंटों तक रहती है, आम तौर पर ट्रिगर गठिया का एक लक्षण है. लंबे समय तक निष्क्रियता जैसे कि झपकी लेना या बैठने के बाद भी आपको अकड़न महसूस हो सकती है.

3un7kdscRheumatoid Arthritis Symptoms: ऑस्टियोआर्थराइटिस उपास्थि का कारण बनता है.

3. जोड़ो का अकड़ जाना

एक या एक से अधिक जोड़ों में कठोरता रूमेटाइड अर्थराइटिस का एक सामान्य शुरुआती संकेत है. यह दिन के किसी भी समय हो सकता है, चाहे आप सक्रिय हों या नहीं. आमतौर पर हाथों के जोड़ों में अकड़न शुरू हो जाती है. यह आमतौर पर धीरे-धीरे आता है, हालांकि यह अचानक आ सकता है और एक या दो दिनों के दौरान कई जोड़ों को प्रभावित कर सकता है.

4. जोड़ों का दर्द

जोड़ों में कठोरता अक्सर मूवमेंट के दौरान या आराम करते समय जोड़ों में कोमलता या दर्द के बाद होती है. यह शरीर के दोनों किनारों को समान रूप से प्रभावित करता है. रूमेंटाइड अर्थराइटिस की शुरुआत में, दर्द के लिए सबसे आम साइटें उंगलियां और कलाई हैं. आप अपने घुटनों, पैरों, टखनों या कंधों में दर्द का अनुभव कर सकते हैं.

5. जोड़ों में मामूली सूजन

जोड़ों की हल्की सूजन जल्दी होती है, जिससे आपके जोड़ सामान्य से बड़े दिखाई देते हैं. यह सूजन आमतौर पर जोड़ों की गर्मी से जुड़ी होती है. सूजन कुछ दिनों से लेकर कुछ हफ्तों तक कहीं भी रह सकती है और समय के साथ इस पैटर्न के बढ़ने की आशंका हो सकती है.

6. बुखार

जब जोड़ों के दर्द और सूजन जैसे अन्य लक्षणों के साथ, एक निम्न-श्रेणी का बुखार एक प्रारंभिक चेतावनी संकेत हो सकता है कि आपको रूमेटाइड अर्थराइटिस है. बुखार किसी अन्य बीमारी या संक्रमण का संकेत होने की अधिक संभावना है.

7. सुन्न होना और सिहरन

टेंडन्स की सूजन आपकी नसों पर दबाव बना सकती है. इससे स्तब्ध हो जाना, झुनझुनी, या हाथों में जलन महसूस हो सकती है जिसे कार्पल टनल सिंड्रोम कहा जाता है. आपके हाथों या पैरों के जोड़ों में एक चीख या कर्कश आवाज भी उत्पन्न हो सकती है क्योंकि जब आप चलते हैं तो क्षतिग्रस्त कार्टिलेज जोड़ों के खिलाफ पीसता है.

रूमेटाइड अर्थराइटिस के अन्य शुरुआती लक्षण | Other Early Symptoms Of Rheumatoid Arthritis

  • सामान्य कमजोरी या अस्वस्थता की भावना
  • शुष्क मुंह
  • सूखी, खुजली, या सूजन आंखें
  • आंखों का डिस्चार्ज होना
  • सोने में कठिनाई
  • जब आप सांस लेते हैं तो सीने में दर्द
  • आपकी बाहों पर त्वचा के नीचे ऊतक के सख्त धक्के
  • भूख में कमी
  • वजन घटना
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.