विज्ञापन

बॉडी क्लॉक ठीक करने से ठीक हो सकता है कैंसर! स्टडी में चौंकाने वाला खुलासा

शोधकर्ताओं ने दिन के कुछ निश्चित समय की पहचान की है. जिसमें सुबह 8 से 10 बजे के बीच जब कैंसर कोशिकाएं कीमोथेरेपीटिक दवा 5-फ्लूरोयूरेसिल (5-एफयू) के प्रति सबसे अधिक प्रतिक्रियाशील होती हैं.

बॉडी क्लॉक ठीक करने से ठीक हो सकता है कैंसर! स्टडी में चौंकाने वाला खुलासा
नई दिल्ली:

नई दिल्ली, कैंसर के उपचार में सर्जरी, रेडियोथेरेपी और दवा उपचार (जैसे किमोथेरेपी, हार्मोन थेरेपी या कैंसर दवाएं) की सटीक टाइमिंग बेहतर परिणाम ला सकती है. एक रिसर्च में ये दावा किया गया है. जर्मनी के चैरिटे- यूनिवर्सिटैट्समेडिजिन बर्लिन के शोधकर्ताओं ने बताया कि ऐसा इसलिए है क्योंकि मानव शरीर अपनी इंटर्नल क्लॉक (Body Clocks) द्वारा निर्धारित चक्र का पालन करता है, जिसे 'सर्कैडियन लय' भी कहा जाता है.

एक मरीज की इंटर्नल क्लॉक (Body Clocks) के अनुसार दवा शेड्यूल तैयार करने के लिए, टीम ने कैंसर के उपचार के सही समय को निर्धारित करने के लिए एक विधि विकसित की. कुछ स्तन कैंसर कोशिका रेखाओं पर आधारित इस विधि का वर्णन नेचर कम्युनिकेशंस पत्रिका में किया गया है.

मानव शरीर में इंटर्नल क्लॉक अलग-अगल शारीरिक कार्यों और प्रक्रियाओं, जैसे नींद और पाचन के लिए लय एक तय समय निर्धारित करती है. इस तरह हम एक शेड्यूल को धीरे-धीरे अपना लेते हैं. शरीर की इंटर्नल क्लॉक पर निर्भर अंगों के अलावा, व्यक्तिगत कोशिकाएं भी इस चक्र का पालन करती हैं और दिन के अलग-अलग समय पर बाहरी प्रभावों पर अलग-अलग प्रतिक्रिया करती हैं.

शोधकर्ताओं ने कहा, "कैंसर के इलाज के लिए दी जाने वाली कीमोथेरेपी के लिए यह अत्यंत महत्वपूर्ण है." पिछले अध्ययनों से पता चला है कि कीमोथेरेपी तब सबसे ज्यादा प्रभावी होती है, जब ट्यूमर कोशिकाएं विभाजित हो रही होती हैं. हालांकि, इस खोज का आज तक ​उपचार में शायद ही कभी इस्तेमाल किया गया है. नए अध्ययन का उद्देश्य इस अंतर को कम करना है.

उन्होंने ट्रिपल-नेगेटिव ब्रेस्ट कैंसर से शुरुआत की, जो कि स्तन कैंसर का एक अत्यधिक आक्रामक रूप है, जिसके कुछ ही प्रभावी उपचार उपलब्ध हैं. शोधकर्ताओं ने दिन के कुछ निश्चित समय की पहचान की है. जिसमें सुबह 8 से 10 बजे के बीच जब कैंसर कोशिकाएं कीमोथेरेपीटिक दवा 5-फ्लूरोयूरेसिल (5-एफयू) के प्रति सबसे अधिक प्रतिक्रियाशील होती हैं.

टीम कुछ दवाओं के दैनिक प्रभावों के लिए महत्वपूर्ण जीन की भी पहचान कर सकती है. टीम ने कहा कि यह नया दृष्टिकोण अलग-अलग प्रकार के कैंसर के लिए व्यक्तिगत सर्कैडियन लय के आधार पर व्यक्तिगत उपचार करने में मदद कर सकता है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
निमोनिया से हुआ सीताराम येचुरी का निधन, कब खतरनाक होता है निमोनिया, किन लोगों को ज्यादा खतरा, कैसे पहचानें और बचाव के उपाय
बॉडी क्लॉक ठीक करने से ठीक हो सकता है कैंसर! स्टडी में चौंकाने वाला खुलासा
सेहत का खजाना है कोल्ड प्रेस्ड ऑयल, जानें कैसे रिफांड तेल है बेहतर, क्या हैं इसके फायदे
Next Article
सेहत का खजाना है कोल्ड प्रेस्ड ऑयल, जानें कैसे रिफांड तेल है बेहतर, क्या हैं इसके फायदे
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com