बेहतर ग्रिप के लिए जरूरी है स्ट्रॉन्ग फोर आर्म्स, घर पर इन आसान एक्सरसाइज के साथ बनाएं अपनी Forearms को मजबूत

Exercises For Forearms: ग्रिप को बेहतर करने के लिए फोरआर्म्स एक्सरसाइज जरूरी हैं. बेहतर फोरआर्म्स किसी भी व्यक्ति के फिजिकली एक्टिव होने का सबूत होते है.

बेहतर ग्रिप के लिए जरूरी है स्ट्रॉन्ग फोर आर्म्स, घर पर इन आसान एक्सरसाइज के साथ बनाएं अपनी Forearms को मजबूत

Forearm Exercise: पुश-अप्स एक बेहतरीन एक्सरसाइज है.

Forearms Exercise: ज्यादातर लोग पेट, बाहों और जांघों को टारगेट करने वाले एक्सरसाइज करते हैं. अक्सर फोरआर्म यानी कोहनी से लेकर कलाई तक भाग के लिए ज्यादा नहीं सोचा जाता है. हालांकि ग्रिप को बेहतर करने के लिए फोरआर्म्स एक्सरसाइज जरूरी हैं. बेहतर फोरआर्म्स किसी भी व्यक्ति के फिजिकली एक्टिव होने का सबूत होते है. पूरी बॉडी की तरह फोरआर्म्स के लिए एक्सरसाइज की जरूरत होती है. आइए जानते हैं फोरआर्म्स को मजबूत करने और ग्रिप को बेहतर बनाने वाले कुछ ऐसे एक्सरसाइज जिन्हें घर पर आसानी से किया जा सकता है.

फोरआर्म्स को मजबूत करने की एक्सरसाइज (Exercises To Strengthen Forearms)

1. पुश अप  (Push-Ups)

फोरआर्म्स और बॉडी के ऊपरी पार्ट के मसल्स को मजबूत करने के लिए पुश-अप्स बेहतरीन एक्सरसाइज है. पुश अप करने के लिए अपने हाथों को कंधे की चौड़ाई से थोड़ा अधिक फैलाकर फर्श पर रखें. अपनी बॉडी को सीधा रखें, अपने कोर को टाइट करें और पैरों को एक साथ अंगुलियों के बल पर रखें और अपनी कोहनियों को मोड़ते हुए छाती को फर्श तक ले जाएं. फिर वापस कोहनियों को सीधा करते हुए पहली पोजीशन में आ जाएं.

2. टॉवेल ग्रिप एक्सरसाइज (Towel Grip Exercise)

टॉवेल ग्रिप एक्सरसाइज बगैर किसी इंक्प्यूमेंट के किया जाने वाली एक्सरसाइज है. एक टॉवेल के दोनों सिरे को दोनों हाथों में पकड़े और उसे विपरीत दिशाओं में मरोड़ें. इससे फोरआर्म्स में टेंशन फील होगी. इसे  30 सेकंड से एक मिनट तक करते रहें.

ये भी पढ़ें: एक्सरसाइज के बाद मसल्स क्रैम्प्स होने लगे तो कर लें ये 3 काम, दर्द से तुरंत मिलने लगेगा आराम

3. रिस्ट कर्ल विद डंबल (Wrist Curls with Dumbbells)

रिस्ट कर्ल विद डंबल रिस्ट के लचीलेपन को बढ़ाता है. इसे करने के लिए हाथों में डंबल पकड़ कर उसे फैलाकर रखें और कलाई को घड़ी की दिशा में और फिर विपरीत दिशा में घुमाएं.

4. फिंगर एक्सटेंरान विद बर बैंड (Finger Extension with Rubber Bands)

घर में फोरआर्म्स के लिए एक्सरसाइज के लिए रबर बैंड का यूज किया जा सकता है. अपनी अंगुलियों के सिरों पर रबर बैंड लगाएं और अंगुलियों को फैलाएं. ऐसा तीन के सेट में दस से पंद्रह बार करें.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)