विज्ञापन
This Article is From Apr 28, 2023

कमर तक लंबे बाल और ग्लोइंग स्किन के लिए सुबह उठते ही इस चीज का करें सेवन

Sprout Benefits: स्प्राउट्स खाने में टेस्टी और सेहत का खजाना होते हैं. इनमें विटामिन, मिनरल,आयरन, कॉपर, मैग्नीशियम और पोटैशियम पाया जाता है जो हमारे स्वास्थय के लिए लाभदायी होता है.

कमर तक लंबे बाल और ग्लोइंग स्किन के लिए सुबह उठते ही इस चीज का करें सेवन

Benefits of Sprout: सेहतमंद और फिट रहने के लिए जरूरी है कि हम अपनी डाइट में हेल्दी चीजों को शामिल करें. खासतौर से सुबह का पहला मील आपके दिन की पूरी एनर्जी को बनाए रखने में मदद करता है. आज हम बात करेंगे ऐसे ही हेल्दी खाने की. स्प्राउट्स खाने में टेस्टी और सेहत का खजाना होते हैं. इनमें विटामिन, मिनरल,आयरन, कॉपर, मैग्नीशियम और पोटैशियम पाया जाता है जो हमारे स्वास्थय के लिए लाभदायी होता है. साथ ही इसमें  विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जो हमारे ब्लड सर्कुलेशन को भी दुरूस्त रखने में मदद करते हैं. आइए जानते हैं इसके सेवन से होने वाले फायदे.

डाइजेशन 

स्प्राउट्स में फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो हमारे पाचन के लिए फायदेमंद होता है साथ ही यह मेटाबोलिज्म को बढ़ाता है. अंकुरित स्प्राउट्स में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो आपके पाचन को बेहतर बनाने में मदद करते हैं. साथ ही ये वजन घटाने में भी मदद कर सकता है.

ब्लड सर्कुलेशन

स्प्राउट्स में आयरन और कैल्शियम पाया जाता है जो हमारे हीमोग्लोबिन को बढ़ाने में भी मदद करता है. इसके सेवन से ब्लड में ऑक्सीजन का सर्कुलेशन तेजी से बढ़ता है जो सेहत के लिए फायदेमंद हो सकता है. 

हेयर ग्रोथ और स्किन 

स्प्राउट्स ब्ल्ड सर्कुलेशन को बढ़ाने के लिए फायदेमंद हो सकता है. इसके सेवन से हमारे शरीर की छोटी-छोटी ब्लड वेंस में भी प्रॉपर खून की सप्लाई होती है. जो हमारी हेयर ग्रोथ और स्किन को फायदा पहुंचाती है. इसलिए यह हेयर ग्रोथ को बढ़ाने में मदद करता है. स्कैल्प और फॉलिकल्स तक ब्लड का सर्कुलेशन अच्छे से होता है जिससे हमारी स्किन भी ग्लो करती है.

हार्ट 

 इसमें पर्याप्त मात्रा में ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है जो ब्ल्ड से बैड कॉलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद कर सकता है. इसके अलावा इसमें एंटी इंफ्लामेटरी गुण मौजूद होता है जो ब्लड वेंस में सूजन नहीं आने देता. यही कारण है कि यह दिल की सेहत के लिए भी फायदेमंद माना जाता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Do Periods Affect Girls Height? पीरियड्स के बाद नहीं बढ़ती लड़कियों की हाइट! क्या कहते हैं डॉ..

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
World Heart Day 2024: दक्षिण-पूर्व एशिया में हर साल दिल के दौरे और स्ट्रोक से होती हैं 3.9 मिलियन मौतें : WHO
कमर तक लंबे बाल और ग्लोइंग स्किन के लिए सुबह उठते ही इस चीज का करें सेवन
पीठ में अक्सर रहता है दर्द तो उसे दूर करने में बेहद कारगर साबित हो सकती है फिजियोथेरेपी
Next Article
पीठ में अक्सर रहता है दर्द तो उसे दूर करने में बेहद कारगर साबित हो सकती है फिजियोथेरेपी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com