Seasonal Allergies: गर्मियों में हमेशा हेल्दी और बीमारियों से दूर रहने के लिए बस इन 3 आसान टिप्स को करें फॉलो

Summer Health Tips: मौसम में बदलाव के दौरान संभावित बीमारियों को दूर रखने के लिए हेल्दी डाइट का सेवन करें. यहां तीन डाइट टिप्स दिए गई हैं जिनका आपको हेल्दी रहने के लिए पालन करना चाहिए.

Seasonal Allergies: गर्मियों में हमेशा हेल्दी और बीमारियों से दूर रहने के लिए बस इन 3 आसान टिप्स को करें फॉलो

Summer Health Tips: एक मजबूत इम्यूनिटी आपको हमेशा हेल्दी रख सकती है

खास बातें

  • अदरक और आंवला का रस आपकी इम्यूनिटी को मजबूत रखने में मदद कर सकता है.
  • डाइट में पर्याप्त पोषण जोड़ने के लिए मौसमी फल और सब्जियां खाएं.
  • अपने आप को हाइड्रेटेड रखने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं.

How To Avoid Seasonal Allergies: मौसम में बदलाव के साथ, अपनी डाइट और लाइफस्टाइल में कुछ बदलाव करना जरूरी है. यह मौसम परिवर्तन के कारण आपके संभावित रोगों को रोकने में आपकी मदद कर सकता है. आप अपनी डाइट में कुछ फूड्स को शामिल कर सकते हैं और बीमारियों से बचाव के लिए अपने इम्यून सिस्टम को हेल्दी रख सकते हैं. मौसमी एलर्जी कई में से एक आम समस्या है. सौभाग्य से, आप सही पोषण के साथ इन्हें प्रभावी रूप से रोक सकते हैं. हाल ही में, पोषण विशेषज्ञ लवनीत बत्रा ने अपने एक इंस्टाग्राम पोस्ट में तीन सरल डाइट चेंजेस को शेयर किया है कि आपको इस गर्मियों के मौसम का पालन करना चाहिए.

मौसमी एलर्जी से बचने के लिए डाइट टिप्स | Diet Tips To Avoid Seasonal Allergies

1. अपने दिन की शुरुआत नारियल तेल से करें

बत्रा कहती हैं, "अपने दिन की शुरुआत एक खाली पेट नारियल के तेल के साथ करें." नारियल के तेल में हेल्दी फैट होता है जो आपके स्वास्थ्य को एक से अधिक तरीकों से बढ़ावा दे सकता है. इसमें रोगाणुरोधी गुण भी होते हैं. अध्ययनों के अनुसार, नारियल का तेल आपके दिल के स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद है.

2. हर दिन अदरक-आंवला की गोली लें

अदरक भारतीय रसोई में पाया जाने वाला एक सामान्य घटक है. इसका उपयोग चाय बनाने में किया जाता है. अदरक में अदरक होता है जिसमें शक्तिशाली औषधीय गुण होते हैं. यह बहुत ही शक्तिशाली एंटी-इंफ्लेमेटरी एजेंट के रूप में काम करता है, खासकर जब विटामिन सी के साथ मिलाया जाता है. पोषण विशेषज्ञ का सुझाव है कि आप हर दिन अदरक और आंवला की गोली खा सकते हैं. ताजे आंवले का रस 30 मिलीलीटर और अदरक का रस एक चम्मच सुबह लें, लेकिन इसके बाद चाय न लें. यह संयोजन आपको अदरक की अच्छाई और विटामिन सी की अच्छी खुराक प्रदान करेगा.

4lebvdgSeasonal Allergies: आंवला और अदरक के रस का मिश्रण आपके स्वास्थ्य के लिए कई तरह से फायदेमंद है

3. शहद

"शहद से द्रव्यमान की सक्रियता को कम करने और बाधित करने में मदद मिलती है, जो एलर्जी को रोकने में एक बहुत महत्वपूर्ण कदम है. लेकिन सुनिश्चित करें कि आप इसे लोकल रूप से सोर्स कर रहे हैं क्योंकि यह पराग के प्रतिरोध को बनाने में आपकी मदद करता है जिससे आप अपने पारिस्थितिक तंत्र में एलर्जी हो." बत्रा कहती हैं.

इन सुपरफूड्स को अपने आहार में शामिल करें और मौसमी एलर्जी को दूर रखें!

(लवनीत बत्रा दिल्ली स्थित पोषण विशेषज्ञ हैं)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.