विज्ञापन
Story ProgressBack

गर्मियों में स्किन पर चंदन लगाने से मिलते हैं अद्भुत फायदे, ये 4 तो बहुत ज्यादा कमाल के हैं

Sandalwood Benefits For Skin: इस मौसम में चंदन न सिर्फ स्किन को ठंडक प्रदान करता है बल्कि कई ब्यूटी बेनिफिट्स भी मिलते हैं. साथ ही ये त्वचा को आराम देता है और तरोताजा करता है. यहां चंदन आपकी त्वचा के लिए क्यों फायदेमंद है, इसके कारण बताए गए हैं.

Read Time: 3 mins
गर्मियों में स्किन पर चंदन लगाने से मिलते हैं अद्भुत फायदे, ये 4 तो बहुत ज्यादा कमाल के हैं
Sandalwood Benefits For Skin: इस मौसम में चंदन न सिर्फ स्किन को ठंडक प्रदान करता है.

Benefits of Sandalwood For Skin: जैसे-जैसे गर्मी बढ़ती है, हमारी स्किन धूल मिट्टी और पसीने की वजह से बर्बाद होने लगती है. बंद रोमछिद्रों, मुंहासों से लेकर त्वचा में जलन और सनबर्न तक कई समस्याएं हो सकती हैं. त्वचा के स्वास्थ्य को बनाए रखने और पसीने, गंदगी और एक्स्ट्रा ऑयल को प्रभावी ढंग से हटाने के लिए नियमित रूप से नहाना जरूरी है. इस मौसम में चंदन न सिर्फ स्किन को ठंडक प्रदान करता है बल्कि कई ब्यूटी बेनिफिट्स भी मिलते हैं. साथ ही ये त्वचा को आराम देता है और तरोताजा करता है. यहां चंदन आपकी त्वचा के लिए क्यों फायदेमंद है, इसके कारण बताए गए हैं.

त्वचा के लिए चंदन के फायदे | Benefits of Sandalwood For Skin

1. सुखदायक: चंदन के तेल में मौजूद प्राकृतिक एंटी-इंफ्लेमेटरी तत्व गर्मियों में बहुत ज्यादा धूप में रहने के कारण होने वाली सनबर्न, रैश और लालिमा जैसी त्वचा की जलन को शांत करने में मदद करते हैं. जब आप नहाते समय चंदन का तेल लगाते हैं, तो यह दर्द को शांत करता है, जिससे यह चिकनी और चमकदार दिखती है.

यह भी पढ़ें: रोज ब्रश करने पर भी साफ नहीं होते पीले दांत, तो 2 हफ्ते आम के छिलके में ये चीज मिलाकर लगाएं, चमकने लगेंगे दांत

2. रोगाणुरोधी: चंदन का तेल बैक्टीरिया और फंगस से लड़ता है जो गर्म, नम वातावरण पसंद करते हैं. इसमें रोगाणुरोधी गुण होते हैं. अपने नहाने की दिनचर्या में चंदन के तेल को शामिल करके आप त्वचा के संक्रमण और मुंहासों से बच सकते हैं और पूरी गर्मियों में चिकनी, बेदाग त्वचा पा सकते हैं.

3. सुगंधित आराम: इसके प्रभाव के कारण चंदन के तेल की वुडी सुगंध का उपयोग अरोमाथेरेपी में लंबे समय से किया जाता रहा है. शॉवर में चंदन के तेल की कुछ बूंदें मदद कर सकती हैं.

यह भी पढ़ें: पेट की गैस अक्सर करती है परेशान, तो बस कर लीजिए सिर्फ ये 2 काम, एसिडिटी और गैस से मिल सकती है राहत

4. हाइड्रेशन: चंदन का तेल अविश्वसनीय रूप से मॉइस्चराइजर है और नमी को लॉक करने और त्वचा को सूखने से रोकने में मदद करता है, जो लंबे समय तक धूप में रहने से हो सकता है. यह इसकी हल्की स्थिरता के बावजूद है. गर्मियों में शॉवर में चंदन के तेल का नियमित उपयोग त्वचा की नमी  को बनाए रखने में मदद करता है, जिससे त्वचा कोमल, चिकनी और मुलायम रहती है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
फोन से निकलने वाली ब्लू लाइट के 10 बड़े नुकसान, बच्चों से तो दूर ही रखें मोबाइल, बार-बार इस्तेमाल करने से बचें
गर्मियों में स्किन पर चंदन लगाने से मिलते हैं अद्भुत फायदे, ये 4 तो बहुत ज्यादा कमाल के हैं
ऐसा माना जाता है कि ये 5 योगासन आपको जवान बनाए रखने में करते हैं मदद ! 55 में 25 जैसी स्किन पाने के लिए क्या आप करेंगे ट्राई?
Next Article
ऐसा माना जाता है कि ये 5 योगासन आपको जवान बनाए रखने में करते हैं मदद ! 55 में 25 जैसी स्किन पाने के लिए क्या आप करेंगे ट्राई?
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;