हाई ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल का काल है केसर की चाय और भी हैं अनेक फायदे, पढ़िए न्यूट्रिशनिष्ट की पोस्ट

Kesar Ki Chai Ke Fayde: पोषण विशेषज्ञ लवनीत बत्रा ने अपने इंस्टाग्राम के जरिए केसर चाय के सेवन के कई फायदे शेयर किए हैं, यहां कुछ के बारे में बताया गया है जो आपके लिए भी कमाल कर सकते हैं. यहां देखिए न्यूट्रिशनिष्ट की पोस्ट.

हाई ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल का काल है केसर की चाय और भी हैं अनेक फायदे, पढ़िए न्यूट्रिशनिष्ट की पोस्ट

केसर की चाय सुगंधित होती है और कई तरह से हमारे स्वास्थ्य को बढ़ावा देती है.

Saffron Tea Benefits: क्रोकस सैटिवस लिने पौधे के फूल से केसर मिलती है. ये ज्यादा ईरान, भारत और ग्रीस में उगाया जाता है. केसर का उपयोग कपड़े की रंगाई, इत्र में एक कॉम्पोनेंट और भोजन में रंग और स्वाद के लिए खाना पकाने में भी किया जाता है. कई अन्य जड़ी-बूटियों और मसालों की तरह केसर से चाय बनाई जा सकती है. केसर को आज भी खाना पकाने के मसाले और कई बीमारियों के लिए एक सप्लीमेंट मेडिसिन के रूप में महत्व दिया जाता है. कुछ अध्ययनों के अनुसार, ये मसाला कई उद्देश्यों के लिए जाना जाता है. केसर का सेवन करने का एक बेहतरीन तरीका इसकी चाय बनाना है.

ये भी पढ़ें: इन योगासनों को करने से आ जाएगी चेहरे पर लाली, चमकदार Face देख राज पूछने पर मजबूर हो जाएंगे लोग

केसर में कुछ ऐसे गुण होते हैं जो ब्लड प्रेशर को कम कर सकते हैं और आपको हार्ट डिजजी से बचा सकते हैं. एक शोध में केसर पर किए गए अध्ययन से ब्लड प्रेशर को कम पाया गया. खरगोशों के साथ अन्य अध्ययनों में ये मसाला ट्राइग्लिसराइड और कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में सफल रहा.

एक पुराने मानव अध्ययन में, ये पता चला कि केसर खराब कोलेस्ट्रॉल के कारण होने वाले टिश्यू डैमेज के जोखिम को कम करता है. शोध के अनुसार, केसर के एंटीऑक्सीडेंट गुण हार्ट डिजीज के खिलाफ निवारक प्रभाव डाल सकते हैं. इसके बारे में और जानने के लिए पोषण विशेषज्ञ लवनीत बत्रा की पोस्ट पढ़ें.

उनकी पोस्ट देखें:

बेहतर हेल्थ के लिए इस स्वादिष्ट सुगंधित चाय को अपनी डाइट में शामिल करें.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)