विज्ञापन

रकिंग का है मिलिट्री कनेक्शन, जानें फिट रहने के लिए क्यों करना चाहिए रकिंग

Rucking Benefits: अगर आप भी अपने वजन को कम करना चाहते और शरीर को फिट रखना चाहते हैं तो आपके लिए रकिंग एक अच्छा ऑप्शन बन सकता है.

रकिंग का है मिलिट्री कनेक्शन, जानें फिट रहने के लिए क्यों करना चाहिए रकिंग
Rucking Benefits: क्या है रकिंग और इसके करने के फायदे.

Rucking Benefits In Hindi: हम सभी फिट और हेल्दी रहने के लिए क्या कुछ नहीं करते हैं. लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि फिट रहने का सबसे आसान तरीका पैदल चलना है. पैदल चलना, जॉगिंग और दौड़ना यह शब्द हमारे लिए नए नहीं हैं, लेकिन क्या आप 'रकिंग' से जुड़े फायदे से वाकिफ हैं. ये शब्द बेशक आपके लिए नया होगा, मगर यह आपकी डेली रूटीन का अहम हिस्सा है. कहीं बाहर घूमने,दफ्तर और स्कूल-कॉलेज जाते समय हम में से हर कोई इस फिजिकल एक्सरसाइज को करता है. 

क्या है रकिंग- (What Is Rucking)

'रकिंग' शब्द का अर्थ क्या है?, रकिंग एक फिजिकल एक्सरसाइज है. आसान शब्दों में समझे तो भारी वजन के साथ वाकिंग करने को 'रकिंग' कहते हैं. आमतौर पर यह हमारी डेली रूटीन का हिस्सा है. चाहे बच्चों का स्कूल बैग हो, नौकरी करने वालों का ऑफिस बैग या घर का राशन लाना. हम सभी अनजाने में 'रकिंग' की फिजिकल एक्सरसाइज कर रहे हैं, क्योंकि सिर्फ पैदल चलना उतना लाभदायक नहीं है, जितना भारी वजन के साथ पैदल चलना फायदेमंद है. यह एक ऐसा वर्कआउट है जिसे आप कहीं भी कर सकते हैं. अब इसकी लोकप्रियता भी बढ़ रही है. 'पेलोटन रिपोर्ट : स्प्रिंग वेलनेस ट्रेंड्स' के अनुसार, इससे जुड़े एक सर्वे में 29 प्रतिशत लोगों का कहना है कि उन्होंने रकिंग का प्रयास किया है और उन्हें इसमें नॉर्मल वाकिंग से ज्यादा लाभ मिला.

ये भी पढ़ें- जल्दी उठना चाहते हैं लेकिन होती हैं ये दिक्कतें, आजमा कर देखें ये टिप्स, खिली खिली होगी गुड मॉर्निंग

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: Pexels

रकिंग का इतिहास- (Rucking History)

रकिंग का इतिहास एक सैन्य प्रशिक्षण से जुड़ा है. दरअसल, 'रक' या 'रकसैक' शब्द का अर्थ है बैगपैक. प्रथम विश्व युद्ध से पहले, सैनिक अपना सारा सामान कपड़े और डंडों के बंडलों में ढोते थे, जो कि एक आदर्श व्यवस्था नहीं थी. हालांकि, 20वीं सदी की शुरुआत में सैनिकों को रकसैक में अपनी पीठ पर सामान ढोने का प्रशिक्षण दिया गया था.

आज भी सैन्य प्रशिक्षण में रकिंग का उपयोग किया जाता है, लेकिन अब यह आम नागरिकों के बीच भी लोकप्रिय हो रहा है. यह फिटनेस और ताकत को बेहतर बनाने का एक सरल और बिना किसी एक्स्ट्रा खर्च का ऑप्शन प्रदान करता है. यह एक कम लागत वाला व्यायाम है, जिसके लिए महंगे उपकरण या जिम मेंबरशिप की आवश्यकता नहीं होती है और इसे व्यक्तिगत रूप से या ग्रुप में किया जा सकता है.

रकिंग के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि इसके लिए बहुत कम उपकरणों की आवश्यकता होती है. आपको बस एक बैकपैक, कुछ भारी सामान (जैसे किताबें, लैपटॉप या आपको जो भी वजनदार चीज आसानी से मिल जाए) और आप एक लंबी सैर पर निकल जाएं.

कैसे करें रकिंग की शुरूआत- How To Start Rucking:

हालांकि, रोजमर्रा की जिंदगी से अलग अगर हम इसे अपनाते हैं, तो इसके लिए एक सही टाइम-टेबल की जरूरत होगी. रकिंग की शुरुआत हल्के भार से करना उचित है, आमतौर पर लगभग 10 से 20 पाउंड करीब (4-10 किलो) से. आप जो दूरी तय करते हैं, वह अलग-अलग हो सकती है, लेकिन विशेषज्ञ शुरुआत में कम दूरी से शुरू करने की सलाह देते हैं. जिसे आप अपनी क्षमता के अनुसार धीर-धीरे बढ़ा सकते हैं.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
घर में नन्हे-मुन्ने हों तो सावधान, संभलकर रहें पैरैंट्स, माता-पिता से बच्चे सीख लेते हैं ये आदतें
रकिंग का है मिलिट्री कनेक्शन, जानें फिट रहने के लिए क्यों करना चाहिए रकिंग
संगीत सुनते-सुनते होगा वजन कम, जानें कैसे और क्या है ‘कार्डियो ड्रमिंग’
Next Article
संगीत सुनते-सुनते होगा वजन कम, जानें कैसे और क्या है ‘कार्डियो ड्रमिंग’
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com