क्या है अपना वजन चेक करने का सही तरीका, जानिए किस समय नहीं करना चाहिए वजन चेक, गड़बड़ आ जाएगा रिजल्ट

न्यूट्रिशनिस्ट अपूर्वा अग्रवाल ने हाल ही में इंस्टाग्राम पर सही तरीके से वजन चेक करने का वीडियो शेयर किया है. आइए जानते हैं कैसे और कब चेक करना चाहिए वजन.

क्या है अपना वजन चेक करने का सही तरीका, जानिए किस समय नहीं करना चाहिए वजन चेक, गड़बड़ आ जाएगा रिजल्ट

वर्कआउट करने के तुरंत बाद कभी भी वेट चेक नहीं करना चाहिए.

How can i check my weight: चाहे वजन बढ़ाना हो या घटाना, पहले सही तरीके से वजन की जांच जरूरी है. अक्सर वजन जांचने के लिए हम वेट मशीन का उपयोग करते हैं और वजन की अलग-अलग माप आने से कंफ्यूज हो जाते हैं. कभी हमें लगता है कि मशीन ठीक से काम नहीं कर रही है तो कभी लगता है आज ज्यादा खा लेने के कारण वजन ज्यादा आ रहा है, लेकिन ऐसा नहीं होता है. न्यूट्रिशनिस्ट अपूर्वा अग्रवाल ने हाल ही में इंस्टाग्राम पर सही तरीके से वजन चेक करने का वीडियो शेयर किया है. आइए जानते हैं कैसे और कब चेक करना चाहिए वजन.

वर्कआउट के तुरंत बाद न चेक करें वजन (Do not check weight immediately after workout)

कई लोग वर्कआउट के तुरंत बाद वजन चेक करते हैं, लेकिन इससे सही वजन का पता नहीं चल पाता है. एक्सरसाइज के कारण बॉडी से बहुत ज्यादा पसीना निकल जाता है जिसके कारण उस समय वजन की सही माप नहीं आ पाती.

डायबिटीज वाले लोगों के लिए संजीवनी है ये एक चीज, इस तरह सेवन करने से जल्द कंट्रोल में आ जाएगा शुगर लेवल

वीकेंड के तुरंत बाद न करें वजन चेक (Avoid weighing just after Weekend)

वीकेंड में ज्यादातर लोग मनपसंद खाने का मजा लेते हैं और एक्सरसाइज स्किप कर देते हैं इसलिए वीकेंड के तुरंत बाद वजन चेक करने से सही वजन नहीं मिल पाता है. वजन ज्यादा आने से लोगों में मोटिवेशन की भावना कम हो जाती है जिसका असर वजन घटाने की कोशिश पर पड़ सकता है.

पीरियड्स और कब्ज के दौरान न करें वजन चेक

पीरियड के दौरान ब्लोटिंग और वॉटर रिटेंशन के कारण सही वजन की जांच मुश्किल होती है. इसी तरह कब्ज में वजन कुछ ज्यादा हो सकता है. इन दोनों ही स्थितियों में वजन चेक नहीं करना चाहिए.

शरीर में खून की हर एक बूंद से कोलेस्ट्रॉल को करना है कम तो डाइट में इन बीजों को कर लें शामिल, रामबाण है ये उपाय

वजन चेक करने का सही समय और तरीका (Right time and best way to check weight)

वजन चेक करने का सबसे सही समय सुबह का वक्त होता है. सुबह फ्रेश होने के बाद वजन चेक करना चाहिए. इसके साथ ही वजन मशीन पर ठीक से खड़ा होना, मशीन के कांटे के जीरो पर स्थिर होने पर ही मशीन पर चढ़ने जैसी बातों का ख्याल रखने से ही एकदम सही वजन की जांच होती है.

Doctor से जानें यूरिन इन्फेक्शन के कारण, लक्षण, उपचार | UTI Infection in Women

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.