Right Age For Pregnancy: क्या है गर्भधारण करने की सही उम्र , 30 के बाद बेबी प्लानिंग और Complications

Late Pregnancy Complications and Warning Signs: अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के पर जानते हैं महिलाओं की सेहत से जुड़ी जरूरी बातें. जानते हैं कि क्‍या वाकई 25 से 30 साल के बीच की उम्र में प्रेग्नेंसी सबसे (Chances of Getting Pregnant after 30) बेस्ट है. और अगर 30 के बाद प्रेगनेंसी प्‍लान (Late Pregnancy) की जाए तो इसमें क्‍या खतरे (Risk) हो सकते हैं और इनसे कैसे बचा जा सकता है. चलिए इन सब पर जानकारी लेते हैं डॉक्‍टर ज्‍योत‍ि गुप्‍ता से.

Right Age For Pregnancy: क्या है गर्भधारण करने की सही उम्र , 30 के बाद बेबी प्लानिंग और Complications

Late Pregnancy Complications: 30 के बाद बच्‍चा (Getting Pregnant After 30) करना महिलाओं की सेहत को प्रभावित कर सकता है.

International Women's Day 2020: हर साल 8 मार्च को अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस मनाया जाता है. महिला दिवस (Women's Day) अलग-अलग थीम के साथ मनाया जाता है. इस साल महिला दिवस की थीम ''I am Generation Equality: Realizing Women's Rights'' है. इसका मतलब महिलाओं को उनके अधिकारों के प्रति जागरुक करना और जेंडर इक्वेलिटी पर बात करना है. इसी मौके पर जानते हैं महिलाओं की सेहत से जुड़ी जरूरी बातें. जानते हैं कि क्‍या वाकई 25 से 30 साल के बीच की उम्र में प्रेग्नेंसी सबसे बेस्ट है. तो क्‍या 30 की उम्र के बाद प्रेगनेंसी हाई र‍िस्‍क वाली होती है (Is 30 a high risk pregnancy). अगर 30 के बाद प्रेगनेंसी प्‍लान (Late Pregnancy) की जाए तो इसमें क्‍या खतरे हो सकते हैं और इनसे कैसे बचा जा सकता है. चलिए इन सब पर जानकारी लेते हैं डॉक्‍टर ज्‍योत‍ि गुप्‍ता से.

क्‍यों होता है सेक्‍स के दौरान दर्द और इससे कैसे बचें

आज की महत्‍वकांक्षी महिला को शादी करने की जल्‍दी नहीं. वह अपने पैरों पर खड़ी होकर ही शादी करना पसंद करती है. लेकिन इन सबके फेर में देर से शादी (Late Marriage) या देर से बच्‍चा प्‍लान करना (Late Pregnancy) कई बार उनकी सेहत के लिए ठीक नहीं माना जाता. 30 की उम्र के बाद बच्‍चा (Getting Pregnant after 30) करना अक्‍सर महिलाओं की सेहत को प्रभावित कर सकता है. तो क्‍या है महिलाओं के लिए बच्‍चा प्‍लान करने की सही उम्र (Best Age to Get Pregnant).


भ्रूण बिक्री और तस्करी पर नकेल, प्रजनन अधिकारों के लिए विधेयक पर कैबिनेट की मुहर


क्‍यों माना जाता है 25-30 के बीच की उम्र को प्रेग्नेंसी के लिए बेस्ट

कई शोध इस बात का दावा करते हैं कि बायोलॉजिकली लेट ट्वेन्टीज यानी 25 से 30 साल के बीच की उम्र प्रेग्नेंसी के लिए सबसे बेहतर है. इस उम्र में महिलाओं की प्रजनन क्षमता अच्‍छी होती है और उसके अंडे भी सेहतमंद होते हैं. इसके साथ ही साथ दूसरी चीज जो ध्‍यान में रखने वाली है वह यह कि इस उम्र सीमा में महिलाओं के शरीर के बाक‍ि सिस्टम भी सेहतमंद और यंग होते हैं. ऐसे में गर्भधारण करना और उसे 9 महीने तक सही तरह से संभालना आपके शरीर के लिए आसान होता है. उम्र से जुड़ी समस्‍याएं जैसे डायबिटीज या ब्‍लड प्रेशर भी इस उम्र सीमा में कम ही होते हैं. जो गर्भावस्‍था को सेहतमंद और कम परेशानी वाला बनाने में मदद करते हैं.

क्‍या सिजेरियन डिलीवरी के बाद नार्मल डिलीवरी हो सकती है? क्या कहते हैं डॉक्‍टर्स


30 के बाद बच्‍चा प्‍लान करने में आने वाली समस्‍याएं (Risks of Pregnancy Over Age 30) 

डॉक्‍टर ज्‍योति गुप्‍ता से हमने इस बारे में बात की. उन्‍होंने बताया कि अगर बच्‍चा 30 की उम्र से पहले किया जाए तो यह मां और बच्‍चे दोनों की सेहत के लिए अच्‍छा है. डॉक्‍टर ज्‍योति गुप्‍ता के अनुसार 30 की उम्र के बाद भी प्राकृतिक रूप से गर्भधारण किया जा सकता है और एक स्वस्थ शिशु को जन्म दिय जा सकता है. लेकिन जैसे-जैसे उम्र बढ़ती है खासकर 35 की उम्र के बाद, महिलाओं में डिंब या अंडों की गुणवत्ता कम होने लगती है. बढ़ती उम्र के साथ महिलाओं को प्रेगनेंसी से जुड़ी इन समस्‍याओं का सामना करना पड़ सकता है. - 

क्‍या सिजेरियन डिलीवरी के बाद नार्मल डिलीवरी हो सकती है? क्या कहते हैं डॉक्‍टर्स

What Is PCOD, PCOS: क्या है पीसीओडी या पीसीओएस, प्रकार, लक्षण और कारण

e4s32od8

Pregnancy Over Age 30: महिलाओं में जन्‍म के साथ ही कुछ ओवेरियन रिजर्व  यानी की अंडे होते हैं.

अंडों की गुणवत्ता होती है प्रभावित - 
महिलाओं में जन्‍म के साथ ही कुछ ओवेरियन रिजर्व  यानी की अंडे होते हैं. उन अंडों की मात्रा हर महिला के ल‍िए अलग-अलग होती है. जैसे-जैसे उम्र बढ़ती है और पीरियड्स आने शुरु होते हैं, हर साइकिल के साथ महिलाएं अपने कुछ अच्‍छे अंडों को खोना शुरू कर देती हैं. ऐसे में बढ़ती उम्र के साथ गर्भधारण की संभावना का कम होना लाजमी है. 

क्या पीरियड के दौरान सेक्स सही है या ग़लत? डॉक्टर से जानें क्या करें और क्या नहीं

गर्भावस्‍था से जुड़ी समस्‍याएं आ सकती हैं सामने 
अगर आप 35 साल की उम्र के बाद प्रेगनेंसी प्‍लान कर रही हैं तो आपको सेहत से जुड़ी कई समस्‍याएं हो सकती हैं. इसकी संभावना बनी रहती है कि गर्भावस्‍था से जुड़ी जटिलताएं पैदा हों जिनको झेलना आपके लिए इस उम्र में परेशानी पैदा कर दे. इनमें अस्थानिक (एक्टोपिक) गर्भावस्था, प्लेसेंटा प्रिविया, प्रीमेच्योर डिलीवरी वगैरह की संभवना बढ़ जाती है.

यहां हैं वजन कम करने के सबसे आसान टॉप 10 टिप्स

डाउंस सिंड्रोम का खतरा होता है ज्‍यादा
35 साल की उम्र में डाउंस सिंड्रोम जैसी स्थिति की संभावना बढ़ जाती है. 30 से 34 साल की उम्र प्रेगनेंसी में शिशु में डाउंस सिंड्रोम की संभावना 1200 में से एक होती है. वहीं 35 और 39 साल की उम्र के बीच गर्भावस्‍था में यह संभावना बढ़कर 700 में से एक हो जाती है. 

सिजेरियन से बचने के लिए गर्भावस्था में करें ये 5 काम, होगी नॉर्मल डिलीवरी...

सीजेरियन की संभावना बढ़ जाती है
35 साल की उम्र के बाद गर्भधारण करने पर महिलाओं में सीजेरियन की दर भी काफी ज्यादा देखने को मिलती है. बहुत से कॉम्‍पल‍िकेशन इसकी वजह हो सकते हैं. 

Best Age to Get Pregnant: क्या है बच्चे पैदा करने की सही उम्र, 30 के बाद बेबी प्लानिंग और रिस्क, डॉक्‍टर से जानें, Watch Video


ऑर्गेज्म तक न पहुंच पाने के ये हो सकते हैं कारण, आपको भी जरूर जानने चाहिए



और खबरों के लिए क्लिक करें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com