विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Nov 29, 2023

अब आसानी से होगी बैक्टीरिया की पहचान, नई रिसर्च में हुआ खुलासा

जीवाणु संक्रमण का इलाज करना तेजी से चुनौतीपूर्ण होता जा रहा है क्योंकि एंटीबायोटिक्स उनके खिलाफ लड़ाई में हमारे सबसे शक्तिशाली उपकरणों में से एक हैं.

Read Time: 5 mins
अब आसानी से होगी बैक्टीरिया की पहचान, नई रिसर्च में हुआ खुलासा
आसानी से होगी बैक्टीरिया की पहचान.

ट्रॉनहैम, नवंबर 28: एंटीबायोटिक दवाओं का इस्तेमाल पूरी दुनिया में बहुत अधिक मात्रा में किया जाता है. जिसके परिणामस्वरूप बैक्टीरिया प्रतिरोधी हो रहे हैं. जीवाणु संक्रमण का इलाज करना तेजी से चुनौतीपूर्ण होता जा रहा है क्योंकि एंटीबायोटिक्स उनके खिलाफ लड़ाई में हमारे सबसे शक्तिशाली उपकरणों में से एक हैं. अच्छी खबर यह है कि संक्रमण की पहचान के लिए बेहतर तरीके खोजना कम एंटीबायोटिक दवाओं की आवश्यकता के चलते एक महत्वपूर्ण कदम है.

नॉर्वेजियन यूनिवर्सिटी ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी (एनटीएनयू) में प्रोफेसर एरिका आइसर कहते हैं (भौतिकी विभाग) "हमने एक सरल उपकरण विकसित किया है जो बैक्टीरिया में सभी आनुवंशिक सामग्री की पहचान कर सकता है. इससे हमे यह पता लगाने में आसानी होती है कि बीमार व्यक्ति या जानवर किस तरह के बैक्टीरिया से प्रभावित है, या भोजन या एंवायरमेंट में किस तरह के बैक्टीरिया पाए जाते हैं. जिससे हम यह भी तय कर सकते हैं कि जीवाणु के खिलाफ एंटीबायोटिक दवाओं का इस्तेमाल करना जरूरी है या नहीं, और अगर करना है तो किस तरह का, ताकि हमें दवाओं का ज्यादा इस्तेमाल न करना पड़े.''

इन लेटेस्ट निष्कर्षों के पीछे एक इंटरनेशनल रिसर्च ग्रुप है. ये नतीजे प्रतिष्ठित प्रोसीडिंग्स ऑफ द नेशनल एकेडमी ऑफ साइंसेज (पीएनएएस) जर्नल में प्रस्तुत किए गए हैं. इस काम में मेन रोल बीजिंग में इंस्टीट्यूट ऑफ फिजिक्स चाइनीज एकेडमी ऑफ साइंसेज के डॉ. पेइचेंग जू ने निभाई, जिनके लिए ईसर पहले एक अकादमिक सुपरवाइजर थे.

नई मेथर्ड के फास्ट होने का एक कारण यह भी है कि यूजर को'जीन एम्प्लीफिकेशन' नाम के स्टेप से नहीं गुजरना पड़ता है. इसमें आनुवंशिक सामग्री की कई प्रतियां बनाना शामिल है ताकि इसका विश्लेषण करना आसान हो, लेकिन इस स्टेप को अब छोड़ा जा सकता है.

प्रोफेसर आइसर कहते हैं, "हम सिमुलेशन में पहले इस्तेमाल की गई विधि का उपयोग करके जीन प्रवर्धन के बिना सभी जीवाणुओं के डीएनए का विश्लेषण कर सकते हैं."

ईज़र जॉन्स हॉपकिन्स विश्वविद्यालय के टाइन कर्क के नेतृत्व में एक शोध समूह का हिस्सा था जिसने विधि के पीछे सिद्धांत विकसित किया, जो वास्तविकता में भी काम करता है.

प्रोफेसर आइसर ने कहा, "जब हम सैद्धांतिक पद्धति को वास्तविक नमूनों पर लागू करते हैं तो हमें बेहतर रिजल्ट मिलते हैं."

यह पैराग्राफ समझना थोड़ा कठिन हो सकता है, लेकिन बेसिकली डीएनए तथाकथित न्यूक्लियोटाइड की पंक्तियों से बना होता है. नए मेथर्ड में शोधकर्ताओं को बैक्टीरिया के डीएनए के संक्षिप्त सीक्वेंस खोजने में सक्षम बनाती है. वे यह देखकर ऐसा करते हैं कि कैसे ये सीक्वेंस डीएनए के कई प्रकारों से जुड़ते हैं जो कोलाइड्स पर ग्राफ्ट होते हैं, जो एक लिक्विड में घुले हुए कण होते हैं.

अगर आप और ज्यादा जानने में इंट्रेस्ट रखते हैं, तो आप यहां प्रोसेस के बारे में ज्यादा डीटेल से पढ़ सकते हैं. हालाँकि, इसका मतलब यह है कि शोधकर्ता बैक्टीरिया की तुरंत पहचान कर सकते हैं, क्योंकि वे खुद को कई तरीकों से इन कोलाइड्स से बांधते हैं और उन्हें एक साथ चिपका देते हैं.

बॉटम लाइन यह है कि अब आपको इतनी सारी चीजों का विश्लेषण करने की ज़रूरत नहीं है. आप उन्हें कॉपी करने के स्टेप को छोड़ सकते हैं, और इससे टाइम और पैसा दोनों की बचत होगी.

प्रोफेसर आइसर ने कहा, "इस विधि का उपयोग करके, हमने देखा कि कैसे कम से कम पांच ई. कोली बैक्टीरिया ने कोलाइड्स को क्लस्टर बनाने का कारण बना दिया."

यह सब अभी शुरुआती चरण में है. Eiser ने एक प्रमाण-सिद्धांत प्रयोग प्रकाशित किया है. इसका मतलब यह है कि व्यापक रूप से उपयोग की जाने वाली विधि बनने से पहले अभी भी बहुत काम किया जाना बाकी है.

प्रोफेसर आइसर ने कहा, "निष्कर्ष हमें खाद्य सुरक्षा, रोग नियंत्रण और पर्यावरण निगरानी जैसे विषयों में रोगजनकों की पहचान करने के लिए एक विश्वसनीय तरीका प्रदान कर सकते हैं." (एएनआई)

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
करी पत्ते खाने से इस बीमारी में मिल सकती है राहत, बस जानिए लीजिए सेवन करने का तरीका
अब आसानी से होगी बैक्टीरिया की पहचान, नई रिसर्च में हुआ खुलासा
Fathers Day 2024: फादर्स डे पर ऐसे करें अपने पिता को खुश, इन 5 तरीकों से पापा के लिए इस दिन को बनाएं खास
Next Article
Fathers Day 2024: फादर्स डे पर ऐसे करें अपने पिता को खुश, इन 5 तरीकों से पापा के लिए इस दिन को बनाएं खास
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;