High Blood Pressure Remedies: जल्द कंट्रोल करना है हाई ब्लड प्रेशर, तो रामबाण हैं ये 7 नेचुरल उपाय; आज से ही अपनाएं!

Natural Remedies For Hypertension: एक अच्छी खबर है कि हाई ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने के नेचुरल तरीके मौजूद हैं.अगर हाई ब्लड प्रेशर नेचुरल तरीके से बिना साइडइफेक्ट्स के काबू किया जाता है तो इससे बेहतर और क्या हो सकता है. यहां हाई ब्लड प्रेशर के लिए नेचुरल उपाय बताए गए हैं जिन्हें आजमाकर आप इसे जल्द कंट्रोल कर सकते हैं.

High Blood Pressure Remedies: जल्द कंट्रोल करना है हाई ब्लड प्रेशर, तो रामबाण हैं ये 7 नेचुरल उपाय; आज से ही अपनाएं!

High Blood Pressure Remedies: सिगरेट के धुएं का हर कश रक्तचाप में वृद्धि का कारण बनता है.

खास बातें

  • नेचुरल उपाय कर हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल कर सकते हैं.
  • हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए इन 8 आसान उपायों को आजामाएं.
  • हेल्दी ब्लड प्रेशर के लिए व्यायाम करना कभी न भूलें.

How To Lower High Blood Pressure: हाई ब्लड प्रेशर एक खतरनाक स्थिति है जो आपके दिल को नुकसान पहुंचा सकती है अगर इसे समय रहते कंट्रोल नहीं किया गया. अगर हाइपरटेंशन को अनियंत्रित छोड़ दिया जाता है, तो ये आपके हृदय रोग और स्ट्रोक का खतरा बढ़ाता है, लेकिन एक अच्छी खबर है कि हाई ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने के नेचुरल तरीके मौजूद हैं. बिड़ंबना है कि कई लोगों को हाई बीपी को कंट्रोल करने के घरेलू उपायों के बारे में जानकारी नहीं होती है. कई चीजें हैं जिनसे आप अपने ब्लड प्रेशर को नेचुरल तरीके से कम कर सकते हैं. कई लोग सवाल भी करते हैं कि हाई ब्लड प्रेशर को कारगर तरीके से कैसे कंट्रोल करें? हालांकि कई लोग ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए कुछ घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल करते हैं लेकिन वे कई तरह के साइडइफेक्ट्स का शिकार हो जाते हैं.

ऐसे में आपको ज्यादा सतर्क रहने की जरूरत होती है. अगर हाई ब्लड प्रेशर को नेचुरल तरीके से बिना साइडइफेक्ट्स के काबू किया जाता है तो इससे बेहतर और क्या हो सकता है. यहां हाई ब्लड प्रेशर के लिए नेचुरल उपाय बताए गए हैं जिन्हें आजमाकर आप इसे जल्द कंट्रोल कर सकते हैं.

हाई ब्लड प्रेशर को इन कारगर तरीकों से करें काबू | Control High Blood Pressure In These Effective Ways

1. नियमित रूप से टहलें और व्यायाम करें

व्यायाम हाई ब्लड प्रेशर को कम करने के लिए सबसे अच्छी चीजों में से एक है. नियमित व्यायाम आपके दिल को रक्त पंप करने में अधिक मजबूत और अधिक कुशल बनाने में मदद करता है, जो आपकी धमनियों में दबाव को कम करता है. वास्तव में मध्यम व्यायाम, जैसे चलना निम्न रक्तचाप में मदद कर सकता है और आपके हृदय के स्वास्थ्य में सुधार कर सकता है.

3fj42vnoHigh Blood Pressure Remedies: रोजाना एक्सरसाइज करने से ब्लड प्रेशर को कंट्रोल कर सकते हैं

2. सोडियम का सेवन कम करें

दुनिया भर में नमक का सेवन अधिक किया जाता है और यह प्रोसेस्ड और तैयार फूड्स के कारण बढ़ा है. कई अध्ययनों ने हाई ब्लड प्रेशर और दिल की समस्याओं के साथ हाई सोडियन के सेवन को स्ट्रोक सहित जोड़ा है. कम नमक का सेवन करने से अपने ब्लड प्रेशर को आसानी से और नेचुरल तरीके से कंट्रोल किया जा सकता है.

3. पोटेशियम से भरपूर फूड्स खाएं

पोटेशियम एक महत्वपूर्ण खनिज है. यह आपके शरीर को सोडियम से छुटकारा पाने में मदद करता है और आपके रक्त वाहिकाओं पर दबाव को कम करता है. आधुनिक आहार ने पोटेशियम का सेवन कम करते हुए अधिकांश लोगों के सोडियम सेवन को बढ़ा दिया है. अपने आहार में सोडियम के लिए पोटेशियम का बेहतर संतुलन पाने के लिए, कम प्रोसेस्ड फूड्स और अधिक ताजा, साबूत फूड्स खाने पर ध्यान दें. सब्जियां, विशेष रूप से पत्तेदार साग, टमाटर, आलू, और मीठे आलू, फल, खरबूजे, केले, एवोकाडो, संतरे, और खुबानी सहित डेयरी, जैसे दूध और दही, दाने, बीज और फलियां का सेवन करें.

4. तनाव को मैनेज करना सीखें

तनाव हाई ब्लड प्रेशर का एक प्रमुख चालक है. जब आप तनाव का अनुभव करते हैं, तो आपको अन्य व्यवहारों में संलग्न होने की अधिक संभावना हो सकती है, जैसे कि शराब पीना या अस्वास्थ्यकर भोजन करना जो रक्तचाप पर प्रतिकूल प्रभाव डाल सकते हैं. कई अध्ययनों से पता चला है कि तनाव कम करने से निम्न रक्तचाप में मदद मिल सकती है. इसके लिए सुखदायक संगीत सुनें, कम काम करें.

gk027deHigh Blood Pressure Remedies: तनाव को कंट्रोल करने के लिए संगीत सुनें प्रियजनों से मिलें

5. जामुन खाएं

जामुन सिर्फ रसदार स्वाद से अधिक से भरे हुए हैं. वे पॉलीफेनोल्स, प्राकृतिक पौधों के यौगिकों से भी भरे हुए हैं जो आपके दिल के लिए अच्छे हैं.  पॉलीफेनोल्स स्ट्रोक, हृदय की स्थिति और मधुमेह के जोखिम को कम कर सकते हैं, साथ ही साथ रक्तचाप, इंसुलिन प्रतिरोध और प्रणालीगत सूजन में सुधार कर सकते हैं.

6. कैल्शियम युक्त आहार लें

कैल्शियम की कम मात्रा वाले लोगों में अक्सर उच्च रक्तचाप होता है. जबकि कैल्शियम की खुराक कम रक्तचाप के कारण दिखाई नहीं देती है, कैल्शियम से भरपूर आहार स्वास्थ्य के स्तर से जुड़े हुए लगते हैं. डेयरी के अलावा, आप कोलार्ड साग और अन्य पत्तेदार साग, बीन्स, सार्डिन और टोफू से कैल्शियम प्राप्त कर सकते हैं.

7. मैग्नीशियम से भरपूर फूड्स खाएं


मैग्नीशियम एक महत्वपूर्ण खनिज है जो रक्त वाहिकाओं को आराम करने में मदद करता है. जबकि मैग्नीशियम की कमी बहुत दुर्लभ है. कुछ अध्ययनों ने सुझाव दिया है कि बहुत कम मैग्नीशियम प्राप्त करना उच्च रक्तचाप से जुड़ा हुआ है, लेकिन नैदानिक अध्ययनों से सबूत कम स्पष्ट हैं. फिर भी, मैग्नीशियम युक्त आहार खाने से उच्च रक्तचाप को दूर करने का एक अनुशंसित तरीका है. आप सब्जियां, डेयरी उत्पाद, फलियां, चिकन, मांस, और साबुत अनाज का सेवन करके मैग्नीशियम को अपने आहार में शामिल कर सकते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है