Weight Loss करने में मददगार है रागी, जानें वेट लॉस के लिए Ragi का इस्तेमाल करने का तरीका

Ragi For Weight Loss: रागी को फिंगर मिलेट के रूप में भी जाना जाता है. यह एक ग्लूटेन फ्री डाइट है जो पौष्टिक रूप से समृद्ध और सस्ती है. वजन घटाने के लिए रागी को डाइट में शामिल किया जा सकता है.

Weight Loss करने में मददगार है रागी, जानें वेट लॉस के लिए Ragi का इस्तेमाल करने का तरीका

Weight Loss: यह एक ग्लूटेन फ्री डाइट है जो पौष्टिक रूप से समृद्ध और सस्ती है.

Ragi Health Benefits: रागी एक बाजरा है, जिसे फिंगर मिलेट के नाम से भी जाना जाता है. बाजरा मोटे अनाज होते हैं जिनमें उच्च मात्रा में प्रोटीन, विटामिन, खनिज और फाइबर होते हैं. बाजरा को कम पानी और जमीन की फर्टिलिटी की जरूरत होती है. हाल के दिनों में बाजरा पोषण के बारे में बढ़ती जागरूकता के कारण फिटनेस के प्रति उत्साही लोगों ने रागी जैसे बाजरा को अपनी डाइट में सक्रिय रूप से शामिल करना शुरू कर दिया है. कई फिटनेस विशेषज्ञ वजन घटाने के लिए भी रागी का सेवन करने की सलाह देते हैं. रागी को ज्यादा प्रोसेसिंग की जरूरत नहीं होती है. यह रागी के पोषण मूल्य को बनाए रखने में मदद करता है. यहां रागी के स्वास्थ्य लाभों के साथ वह सबकुछ है जो आपको जानना चाहिए.

Skin Care Tips: स्किन पर इन 3 तरीकों से लगाएंगे एलोवेरा तो मिलेंगे ये 5 गजब के फायदे, डल स्किन भी खिल उठेगा

रागी के स्वास्थ्य लाभ | Health Benefits Of Ragi

रागी में आयरन, मैंगनीज, मैग्नीशियम, फास्फोरस, जिंक, विटामिन बी1, बी3, बी5 और बी6 भरपूर मात्रा में होते हैं. यह पाचन में सहायता करता है, हृदय स्वास्थ्य में सुधार करता है और ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में भी मदद करता है. रागी में कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है, जिसका अर्थ है कि इसमें नॉर्मल शुगर की मात्रा कम होती है और जटिल कार्बोहाइड्रेट की मात्रा अधिक होती है, जिसे पचने में अधिक समय लगता है. इसलिए रागी ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है.

यह ग्लूटेन-फ्री भी है. ग्लूटेन फ्री होना एक कारण है कि रागी वजन घटाने के लिए अच्छा है, क्योंकि ग्लूटेन वजन बढ़ाने के प्रमुख कारकों में से एक है. लस मुक्त भोजन खाने से वजन कम करने में मदद मिल सकती है.

वजन घटाने के लिए रागी का उपयोग कैसे करें? | How To Use Ragi For Weight Loss?

रागी को अपने भोजन में चावल और गेहूं के विकल्प के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है. अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो आप गेहूं की रोटी की जगह रागी की रोटी का सेवन कर सकते हैं. आप रागी के पराठे भी बना सकते हैं. रागी से डोसा भी बनाया जा सकता है. वजन घटाने के लिए रागी का उपयोग करने का सबसे आसान तरीका है रागी मेल्ट है. रागी मेल्ट या रागी दलिया एक स्वस्थ और आसानी से बनने वाली रेसिपी है. बस यह सुनिश्चित करें कि आप जिस रागी का सेवन करें वह जैविक खेती से उगाया गया हो.

Diabetes Diet: वो 7 चीजें जो डायबिटीज रोगियों के लिए हैं रामबाण, आसानी से काबू में रखती हैं ब्लड शुगर लेवल

खतरनाक है विटामिन डी की ओवरडोज! हो सकते हैं ये नुकसान

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

सर्दियों में वायरल संक्रमण से बचने के लिए नेचुरल उपाय है शहद, जानें सेवन करने का तरीका

इस एक एक्सरसाइज के साथ ये 6 तरीके कंट्रोल कर सकते हैं अपना हाई ब्लड प्रेशर

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Weight Loss: पूरे शरीर की चर्बी घटाकर एक फिट शेप पाने के लिए रोज सुबह पिएं गुड़ और नींबू पानी