Skin Care Tips: स्किन पर इन 3 तरीकों से लगाएंगे एलोवेरा तो मिलेंगे ये 5 गजब के फायदे, डल स्किन भी खिल उठेगा

Aloe Vera For Skin Benefits: इसके बेहतरीन त्वचा लाभों के कारण ब्यूटी प्रोडक्ट्स और स्किन केयर प्रोडक्ट्स में एलोवेरा का व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है. इसमें एंटी-वायरल और एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं.

Skin Care Tips: स्किन पर इन 3 तरीकों से लगाएंगे एलोवेरा तो मिलेंगे ये 5 गजब के फायदे, डल स्किन भी खिल उठेगा

Aloe Vera Benefits For Skin: इसमें एंटी-वायरल और एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं.

खास बातें

  • एलोवेरा में एंटी-वायरल और एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं.
  • ये आपकी त्वचा का प्रभावी ढंग से इलाज करने की क्षमता है.
  • इसका इस्तेमाल घावों को ठीक करने के लिए किया जाता है.

Aloe Vera Benefits For Skin: इसके बेहतरीन त्वचा लाभों के कारण ब्यूटी प्रोडक्ट्स और स्किन केयर प्रोडक्ट्स में एलोवेरा का व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है. इसमें एंटी-वायरल और एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं जो आपकी त्वचा का प्रभावी ढंग से इलाज करने की क्षमता है. स्किन के लिए एलोवेरा के फायदे कमाल के हैं. यह डायबिटीज और अन्य स्वास्थ्य समस्याओं के लिए कब्ज को मैनेज करने में मदद करने के लिए जाना जाता है. यह एक कैक्टस का पौधा है जो लिलियासी फैमिली से संबंधित है. एलोवेरा एक साफ जेल स्रावित करता है कि जब ये बाकी पौधे से टूट जाता है. इसका इस्तेमाल घावों को ठीक करने और त्वचा को शांत करने के लिए स्किन पर लगाया जा सकता है. मूल रूप से यह एक ऐसा ऑलराउंडर है जिसे हर कोई पसंद करता है. यहां जानें एलोवेरा स्किन के लिए कितना फायदेमंद है और इससे बनने वाले कुछ ऐसे फेस पैक जिन्हें आप ग्लोइंग और बेदाग त्वचा पाने के लिए लगा सकते हैं.

स्किन के लिए एलोवेरा के फायदे | Benefits Of Aloe Vera For Skin

1. एलोवेरा मॉइस्चराइजर की तरह काम करता है

एलोवेरा त्वचा को चिकना महसूस किए बिना मॉइस्चराइज करता है, इसलिए यह तैलीय त्वचा वाले किसी भी व्यक्ति के लिए एकदम सही है. यह आपकी त्वचा को चिकना और परिपूर्ण बनाने में भी मदद करता है.

2. यह सनबर्न से लड़ने में मदद करता है

एलोवेरा त्वचा के एपिथेलियल लेवल पर अपनी शक्तिशाली उपचार गतिविधि के माध्यम से सनबर्न में मदद करता है, ये एक परत है जो शरीर को ढकती है. एलोवेरा त्वचा की एक सुरक्षात्मक परत के रूप में कार्य करता है और इसकी नमी को फिर से बनाए रखने में मदद करता है.

3. यह उम्र बढ़ने से लड़ता है

एलोवेरा में कई एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जिनमें बीटा-कैरोटीन, विटामिन सी और ई शामिल होते हैं जो त्वचा की प्राकृतिक दृढ़ता को बेहतर बनाने और इसे हाइड्रेटेड रखने में मदद कर सकते हैं.

4. यह मुंहासों से लड़ता है

एलोवेरा में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो मुंहासे पैदा करने वाले बैक्टीरिया से लड़ने में मदद करते हैं.

5. यह खिंचाव के निशान को कम करने में मदद कर सकता है

जैसे-जैसे हमारी उम्र बढ़ती है, हमारी त्वचा लोचदार की तरह फैलती और सिकुड़ती है, यही वजह है कि हम अपनी त्वचा पर खिंचाव के निशान लगाते हैं. एलोवेरा को त्वचा पर लगाने से उन्हें कम करने में मदद मिल सकती है.

स्किन पर एलोवेरा का उपयोग कैसे करें | How To Use Aloe Vera On Skin

1. एलोवेरा जेल और जैतून का तेल

कुछ एलोवेरा जेल, जैतून का तेल और कुछ दलिया लें और एक कटोरी में सभी सामग्री को तब तक मिलाएं जब तक कि यह एक पेस्ट न बन जाए. पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और ठंडे पानी से धोने से पहले इसे लगभग 30 मिनट तक रखें.

2. सिर्फ एलोवेरा का पत्ता

एलो लीफ की बाहरी परत को छीलकर जेल निकाल लें. सारे जेल को निकालकर चेहरे पर हल्के हाथों से मसाज करें. बाकी को फ्रिज में स्टोर करें. जेल में मौजूद पानी आपकी त्वचा को हाइड्रेट रखेगा.

3. एलोवेरा जेल और नींबू का रस

थोड़ा एलोवेरा जेल लें और उसमें नींबू का रस मिलाएं. इस घोल से अपने चेहरे पर मसाज करें और रात भर लगा रहने दें. इसे बहते पानी से धो लें.

खतरनाक है विटामिन डी की ओवरडोज! हो सकते हैं ये नुकसान

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.