Protein Side Effects: वजन घटाने के लिए जरूरत से ज्यादा प्रोटीन के सेवन से होते हैं 5 नुकसान, आज ही जान लें कितनी मात्रा में खाएं!

Disadvantages Of Protein: बहुत से लोग नहीं जानते हैं कि प्रोटीन के अत्यधिक सेवन के दुष्प्रभाव (Side Effects Of Excessive Protein) हो सकते हैं. कोई भी चीज जरूरत से ज्यादा स्वास्थ्य को नुकसान देती है. यही प्रोटीन पर भी लागू होता है. ज्यादा मात्रा में प्रोटीन का सेवन कई साइड इफेक्ट्स दे सकता है.

Protein Side Effects: वजन घटाने के लिए जरूरत से ज्यादा प्रोटीन के सेवन से होते हैं 5 नुकसान, आज ही जान लें कितनी मात्रा में खाएं!

How Much Protein Is Too Much: प्रोटीन की आवश्यकता शरीर के वजन के 1 ग्राम प्रति किलोग्राम लगभग होती है.

खास बातें

  • वजन घटाने के लिए प्रोटीन का सेवन करने की सलाह दी जाती है.
  • प्रोटीन पेट को लंबे समय तक भरा रखता है, जिससे भूख कम लगती है.
  • ज्यादा मात्रा में प्रोटीन का सेवन कब्ज की समस्या पैदा कर सकता है.

Protein For Weight Loss: जब वजन घटाने या मांसपेशियों के निर्माण की बात आती है, तो प्रोटीन को सबसे महत्वपूर्ण पोषक तत्व माना जाता है. यह जीवन का एक बिल्डिंग ब्लॉक है, जो चयापचय (Metabolism) को बढ़ावा देने, भूख को कम करने और कई हार्मोन को विनियमित करने में मदद करता है. इसके साथ ही वजन घटाने (Weight Loss) में योगदान देता है. इस वजह से पोषक तत्व को आहार में अधिक शामिल करना कई लोगों को सही लग सकता है. खासकर जब वजन घटाने के लिए प्रोटीन (Protein For Weight Loss) का सेवन कर रहे हैं तो हम बेहतर और तेजी से रिजल्ट पाने के लिए प्रोटीन का सेवन बढ़ा देते हैं. बहुत से लोग नहीं जानते हैं कि प्रोटीन के अत्यधिक सेवन के दुष्प्रभाव (Side Effects Of Excessive Protein) हो सकते हैं. कोई भी चीज जरूरत से ज्यादा स्वास्थ्य को नुकसान देती है. यही प्रोटीन पर भी लागू होता है. ज्यादा मात्रा में प्रोटीन का सेवन कई साइड इफेक्ट्स दे सकता है.

कितना प्रोटीन बहुत ज्यादा है? | How Much Protein Is Too Much

प्रोटीन के लिए अनुशंसित आहार आयु, लिंग, शारीरिक गतिविधि स्तर, गर्भावस्था और स्तनपान जैसे कारकों पर निर्भर करता है. सामान्य तौर पर, एक सामान्य वयस्क को प्रति दिन शरीर के वजन के 0.8 ग्राम प्रोटीन खाने की सलाह दी जाती है. हमारे शरीर में प्रोटीन की आवश्यकता शरीर के वजन के 1 ग्राम प्रति किलोग्राम पर लगभग होती है. इसलिए अगर आप 60 किलो के व्यक्ति हैं, तो आपको एक दिन में 60 ग्राम प्रोटीन की आवश्यकता होगी. अगर कोई व्यक्ति मध्यम से शारीरिक स्तर तक सक्रिय रहता है, तो प्रोटीन की मात्रा बढ़ाया भी जा सकता है.

ज्यादा मात्रा में प्रोटीन का सेवन करने के नुकसान | Disadvantages Of High Intake Of Protein

1. कब्ज

उच्च प्रोटीन और कम कार्ब आहार का मतलब फाइबर का कम सेवन भी है. यह पोषक तत्व शरीर के माध्यम से गुजरता है जो आपके पाचन तंत्र को साफ और स्वस्थ रखता है और मल त्याग को आसान बनाता है. तो, फाइबर का सेवन कम करने से पाचन समस्याएं और कब्ज हो सकती हैं. अगर आप बहुत अधिक डेयरी उत्पाद खा रहे हैं तो इससे आपको दस्त भी हो सकते हैं.

no6bm03oProtein For Weight Loss: वजन घटाने के लिए प्रोटीन को सीमित मात्रा मे लेना फायदेमंद है

2. ब्रेन फॉगिंग

अधिक मात्रा में प्रोटीन का सेवन करने वाले लोगों में ब्रेन फॉगिंग या चक्कर आना एक और सामान्य संकेत है. अधिक प्रोटीन खाने के लिए आपको अपने कैलोरी काउंट को बनाए रखने के लिए कार्ब का सेवन कम करना होगा. लो कार्ब का मतलब है कि आपके मस्तिष्क को कम चीनी मिलती है, जिसके कारण यह वास्तव में सिकुड़ जाता है, जिससे आप धुंधला महसूस करते हैं.

3. सांसों की बदबू

अपने कार्ब सेवन को सीमित करने और प्रोटीन का सेवन बढ़ाने से सांसों की दुर्गंध हो सकती है. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि कार्ब्स की कमी से आपका शरीर मेटाबॉलिक स्टेट केटोसिस में चला जाता है. यह अन्य स्रोतों से ऊर्जा बनाना शुरू करता है, जिससे रसायनों का उत्पादन होता है जो एक अप्रिय फल गंध को छोड़ देता है.

4. निर्जलीकरण

प्रोटीन का सेवन बढ़ाने से हाइड्रेशन का स्तर कम हो सकता है. निर्जलीकरण किडनी के कारण होता है, जिसे प्रोटीन को मेटाबोलाइज करने से प्रोटीन और नाइट्रोजन की अधिकता को हटाने के लिए अधिक मेहनत करनी पड़ती है. आप अधिक प्यास महसूस करेंगे और लंबे समय में, यह आपके गुर्दे को भी प्रभावित कर सकता है.

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Protein For Weight Loss: ज्यादा मात्रा में प्रोटीन का सेवन आपको डिहाइड्रेट कर सकता है 

5. वजन बढ़ना


जबकि प्रोटीन का सेवन बढ़ाने के पीछे आपका उद्देश्य किलो को कम करना हो सकता है, दुर्भाग्य से बहुत अधिक प्रोटीन का सेवन आपको वजन बढ़ा सकता है, लेकिन यह केवल शॉर्ट टर्म के लिए होगा. आपके द्वारा उपभोग किए जाने वाले अतिरिक्त प्रोटीन को आमतौर पर शरीर में संग्रहीत किया जाता है, जबकि अमीनो एसिड का अधिशेष उत्सर्जित होता है. इससे अस्थायी वजन बढ़ सकता है.

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अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.