विज्ञापन
Story ProgressBack

हर रोज प्रोटीन की कमी से जूझ रहे हैं आप, ये 5 संकेत बताते हैं कि नहीं ले रहे हैं आप जरूरी प्रोटीन की मात्रा

Protein Ki Kami Ke Lakshan: अगर आप सोच रहे हैं कि आपके शरीर को पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन मिल रहा है या नहीं, तो यहां प्रोटीन की कमी के कुछ संकेत और लक्षण दिए गए हैं जो यह जानने में आपकी मदद करेंगे कि आपके शरीर में कब और कितनी प्रोटीन की कमी हो रही है.

Read Time: 4 mins
हर रोज प्रोटीन की कमी से जूझ रहे हैं आप, ये 5 संकेत बताते हैं कि नहीं ले रहे हैं आप जरूरी प्रोटीन की मात्रा
Protein Deficiency: यहां प्रोटीन की कमी के कुछ संकेत और लक्षण बता रहे हैं.

Symptoms of Protein Deficiency: प्रोटीन शरीर के लिए एक जरूरी मैक्रोन्यूट्रिएंट है जिसकी आपको डेली बेसिस पर जरूरत होती है. प्रोटीन आपकी मसल्स, बालों, त्वचा और हार्मोन के लिए बिल्डिंग ब्लॉक है. प्रोटीन के कई फूड सोर्सेज हैं. हालांकि, बहुत से लोग अपने डेली प्रोटीन सेवन पर ध्यान नहीं देते हैं. आपने फिटनेस के प्रति उत्साही लोगों को अपने डेली प्रोटीन सेवन के प्रति जुनूनी देखा होगा. हालांकि बिल्कुल बेहतर स्वास्थ्य और वेलबीइंग के लिए हर व्यक्ति को अपने प्रोटीन सेवन पर ध्यान देना चाहिए. आपको जरूरी प्रोटीन की मात्रा आपकी उम्र, शरीर के वजन और लिंग पर निर्भर करती है. अगर आप सोच रहे हैं कि आप पर्याप्त प्रोटीन का सेवन भरपूर मात्रा में कर रहे हैं या नहीं, तो यहां प्रोटीन की कमी के कुछ संकेत और लक्षण दिए गए हैं जो यह बताते हैं कि शरीर में प्रोटीन की कमी हो गई है.

प्रोटीन की कमी के संकेत और लक्षण | Signs And Symptoms of Protein Deficiency

1. स्किन, नाखून और बालों की समस्याएं

आपके बाल, त्वचा और नाखून काफी हद तक इलास्टिन, कोलेजन और केराटिन जैसे प्रोटीन से बने होते हैं. इसलिए प्रोटीन की गंभीर कमी कमजोर नाखून, बालों के झड़ने या रूखी सूखी त्वचा का कारण बन सकते हैं.

2. मांसपेशियों का नुकसान

पर्याप्त प्रोटीन का सेवन मांसपेशियों को बनाने और साथ ही ताकत को बनाए रखने में मदद करता है. यह मौजूदा मसल्स मास के रखरखाव के लिए भी जरूरी है. मांसपेशियों का कम होना प्रोटीन की कमी का पहला लक्षण है जिसे कोई भी नोटिस कर सकता है. आपको कमजोरी और लगातार थकान का भी अनुभव हो सकता है.

यह भी पढ़ें: बिना चश्मे के नहीं दिखता साफ, तो रोज सुबह 1 महीने तक कर लीजिए ये काम, चश्मा उतरने में नहीं लगेगी देर

3. भूख बढ़ना

प्रोटीन आपके शरीर को एनर्जी प्रदान करता है और आपकी भूख को कंट्रोल करता है. अगर आप खुद को सामान्य से ज्यादा खाते हुए पाते हैं, तो इसका कारण प्रोटीन की कमी हो सकती है. इसके अलावा, पर्याप्त प्रोटीन का सेवन आपको लंबे समय तक भरा रख सकता है और वजन घटाने में मदद कर सकता है.

4. एडिमा रोग

एडिमा असामान्य सूजन या है, खासतौर से पैरों और हाथों में. प्रोटीन की कमी से टिश्यू या शरीर के अंगों में वाटर रिटेंशन हो सकता है. हालांकि, एडिमा के पीछे कई संभावित कारण हो सकते हैं. इसलिए, सटीक कारण का पता लगाने के लिए अपने हेल्थ केयर प्रोफेशनल से सलाह लें.

यह भी पढ़ें: रोज रात को लेटने से पहले कोकोनट ऑयल में मिलाकर लगा लें ये चीज, 7 दिन में गायब हो जाएंगी झुर्रियां और झाइयां

5. हार्मोनल असंतुलन

डाइट में प्रोटीन की कमी से हार्मोनल असंतुलन हो सकता है. यह आपके मूड को भी प्रभावित कर सकता है, जिससे आप उदास या बहुत ज्यादा आक्रामक महसूस कर सकते हैं. कई हेल्दी आदतें शरीर में हार्मोनल संतुलन को बढ़ावा दे सकती हैं.

प्रोटीन के स्रोत (Sources of Protein)

प्रोटीन के कुछ फूड सोर्सेज जो कमी को रोकने में मदद कर सकते हैं उनमें अंडे, चिकन, मछली, डेयरी प्रोडक्ट्स, नट और बीज, पनीर, मूंगफली, बीन्स और दालें शामिल हैं.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Dengue: मानसून में बढ़ जाता है डेंगू का खतरा, जानिए लक्षण, कारण और बचाव के उपाय
हर रोज प्रोटीन की कमी से जूझ रहे हैं आप, ये 5 संकेत बताते हैं कि नहीं ले रहे हैं आप जरूरी प्रोटीन की मात्रा
रात को ठीक से नींद नहीं आती तो, सोने से पहले कर लीजिए ये एक काम, लेटने के बाद सीधा सुबह खुलेगी नींद
Next Article
रात को ठीक से नींद नहीं आती तो, सोने से पहले कर लीजिए ये एक काम, लेटने के बाद सीधा सुबह खुलेगी नींद
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;