विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Dec 27, 2021

Ways To Detangle Your Hair: बालों को कैसे सुलझाएं, गीले बालों में न करें ये गलतियां, सिल्की बाल पाने के नुस्खे...

उलझे बालों को कैसे सुलझाएं या उलझे बालों को कैसे ठीक करें यह सवाल उस वक्त बहुत परेशान करता है जब आपको जल्दी में कहीं जाना होता है और आप शेम्पू कर चुके होते हैं

Read Time: 4 mins
Ways To Detangle Your Hair: बालों को कैसे सुलझाएं, गीले बालों में न करें ये गलतियां, सिल्की बाल पाने के नुस्खे...
Prevent Your Hair From Tangling: जब भी बाहर निकलें बालों को कवर कर लें.

How To Get Tangle Free Hair Naturally: उलझे बालों को कैसे सुलझाएं या उलझे बालों को कैसे ठीक करें यह सवाल उस वक्त बहुत परेशान करता है जब आपको जल्दी में कहीं जाना होता है और आप शेम्पू कर चुके होते हैं. अब हमेशा हेयर केयर टिप्स में यह कहा जाता है कि गीले बालों में कंघी नहीं की जानी चाहिए, अगर ऐसे किया जाता है तो गीले बाल सूखने पर बहुत उलझ जाते हैं. फिर उन्हें सुलझाते हुए वे बेहद टूटते हैं और बालों के कमजोर होने की वजह बनते हैं. अक्सर बाल खुले छोड़ने पर वे उलझ कर चिड़िया के घोंसले बनते देर नहीं लगाते. हालंकि फ्रिज़ी हेयर की समस्या के समाधान के लिए कई प्रोडक्ट्स बाज़ार में मौजूद हैं. लेकिन लंबे समय तक उनका इस्तेमाल बालों के लिए नुकसानदायक हो सकता है.

उलझे बालों की समस्या दूर करने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे | Ways To Detangle Your Hair Without Causing Damage

1. एप्पल साइडर विनेगर: शैंपू के बाद एक कप पानी में दो चम्मच एप्पल साइडर विनेगर मिलाएं और बालों पर लगाएं. इसे 10 मिनट तक छोड़ दें. फिर सादे पानी से इसे धो लें. इससे न सिर्फ बालों में चमक आएगी बल्कि फ्रिज़ी बालों की समस्या भी रफ्फूचक्कर हो जाएगी.

2. एग मैजिक: माना कि अंडे की गमक अच्छी नहीं होती, लेकिन ये भी सच है कि बालों को स्मूथ बनाने के लिए इससे कारगर तीज़ और कोई है भी नहीं. अंडे का सफेद और पीला भाग अलग कर लें. अब एग व्हाइट में जैतून का तेल (ऑलिव ऑयल) और नींबू का रस मिलाकर बालों पर लगाएं. आधे घंटे बाद बालों में शैंपू कर लें. इससे मौसम की नमी से भी बाल सुरक्षित रहेंगे.

अपनी Immunity को सुपरफास्ट तरीके से बढ़ाने के लिए Apple Cider Vinegar का इस्तेमाल करने के 3 तरीके

3. लोशन लगाएं: अगर आपको किसी मीटिंग या पार्टी में जाना है और शैंपू करने का वक्त नहीं तो हाथों पर ज़रा सा लोशन लें और बालों पर अच्छे से लगाएं, फिर कंघी कर लें. बाल सेट हो जाएंगे. ये सौम्य होते हैं, लिहाज़ा न तो इससे बालों को नुकसान होगा, न ही बाल ज्यादा चिपचिपे दिखेंगे.

4. शैंपू के बाद बालों तो तौलिये से न सुखाएं: शैंपू के बाद बालों को तौलिये से रगड़कर सुखाने की बजाय पुरानी टी-शर्ट से कवर कर लें. बाल जब गीले होते हैं तो कमज़ोर होते हैं. इसलिए उनके टूटने की गुंजाइश ज्यादा होती है.

Weight Loss: अपने कॉफी कप को वेट लॉस फ्रेंडली कैसे बनाएं? क्या नहीं मिलाना चाहिए और किस समय पीने से बचें?

याद रखें

बाल जैसे-जैसे गंदे होते जाते हैं, उन्हें सेट रखना मुश्किल होता है. इसलिए, जब भी बाहर निकलें बालों को कवर कर लें. कॉटन की बजाय सिल्क स्कार्फ से बालों को ढकें. बार-बार हाथों से बालों को न छुएं, इससे भी ये गंदे होते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
करी पत्ते खाने से इस बीमारी में मिल सकती है राहत, बस जानिए लीजिए सेवन करने का तरीका
Ways To Detangle Your Hair: बालों को कैसे सुलझाएं, गीले बालों में न करें ये गलतियां, सिल्की बाल पाने के नुस्खे...
Fathers Day 2024: फादर्स डे पर ऐसे करें अपने पिता को खुश, इन 5 तरीकों से पापा के लिए इस दिन को बनाएं खास
Next Article
Fathers Day 2024: फादर्स डे पर ऐसे करें अपने पिता को खुश, इन 5 तरीकों से पापा के लिए इस दिन को बनाएं खास
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;