Pregnancy Complications: एक्टोपिक प्रेगनेंसी में गर्भाशय से खिसक जाता है बच्चा, जानिए रिस्क फैक्टर और लक्षण

Symptoms Of Ectopic Pregnancy: एक्टोपिक प्रेगनेंसी एक मेडिकल इमरजेंसी है जिसके लिए तुरंत उपचार की जरूरत होती है. समय पर इलाज से भविष्य में हेल्दी प्रेगनेंसी की संभावना में सुधार होता है.

Pregnancy Complications: एक्टोपिक प्रेगनेंसी में गर्भाशय से खिसक जाता है बच्चा, जानिए रिस्क फैक्टर और लक्षण

Ectopic Pregnancy: एक्टोपिक गर्भावस्था के कारण योनि से हैवी ब्लीडिंग हो सकती है.

Ectopic Pregnancy In Hindi: गर्भावस्था मां के साथ-साथ बच्चे के लिए भी बहुत नाजुक दौर होता है. अंडा फैलोपियन ट्यूब के अंदर फर्टिलाइज होता है. यह फर्टिलाइज एग (Fertilize Egg) फिर खुद को गर्भाशय से जोड़ लेता है, लेकिन कुछ दुर्लभ मामलों में फर्टिलाइज एग यूटरस से जुड़ा नहीं होता है और बाहर बढ़ता है, आमतौर पर फैलोपियन ट्यूब (Fallopian Tubes), एब्डोमिनल कैविटी या गर्भाशय ग्रीवा में. इस स्थिति को एक्टोपिक प्रेगनेंसी कहा जाता है. अगर इसे बिना इलाज किए छोड़ दिया जाए तो एक एक्टोपिक प्रेगनेंसी जानलेवा हो सकती है. ज्यादातर एक्टोपिक प्रेगनेंसी (Ectopic Pregnancy) फैलोपियन ट्यूब में होते हैं जिन्हें ट्यूबल गर्भावस्था के रूप में जाना जाता है. एक एक्टोपिक गर्भावस्था में निषेचित अंडा जीवित नहीं रह पाता क्योंकि फर्टिलाइज एग गर्भाशय के अलावा कहीं भी ठीक से विकसित नहीं हो पाता है.

कमर के निचले हिस्से में दर्द से हैं परेशान, तो सेलिब्रिटी ट्रेनर की बताई ये 4 एक्सरसाइज दिलाएंगी तुरंत आराम

अनट्रीटेड एक्टोपिक प्रेगनेंसी एक मेडिकल इमरजेंसी की कंडिशन है जिस पर तुरंत ध्यान देने की जरूरत है. अगर फर्टिलाइज एड ट्यूब के अंदर बढ़ता रहता है, तो इससे ट्यूब फट सकती है.

इसलिए एक्टोपिक प्रेगनेंसी का समय पर इलाज सीरियस कॉम्प्लीकेशन के रिस्क को कम करने में मदद करता है और भविष्य में हेल्दी प्रेगनेंसी की अच्छी संभावना होती है. यही कारण है कि गर्भधारण के बाद होने वाले परिवर्तनों को नोट करना जरूरी हो जाता है. आइए एक्टोपिक प्रेगनेंसी के लक्षणों (Symptoms Of Ectopic Pregnancy) पर नजर डालते हैं जो महिलाओं को समय पर जरूरी सावधानी बरतने में मदद कर सकते हैं.

एक्टोपिक प्रेगनेंसी के संकेत और लक्षण | Signs and Symptoms of Ectopic Pregnancy

शुरुआत में आपको एक्टोपिक प्रेगनेंसी के किसी भी लक्षण का अनुभव नहीं होता है. अर्ली स्टेज के दौरान सामान्य गर्भावस्था के समान लक्षणों का अनुभव हो सकता है.

इस एक Nutrient की कमी से हो सकती है डायबिटीज और Heart Disease, जानें क्या खाने से दूर होगी कमी

जब फर्टिलाइज एड अनुचित जगह पर बढ़ना शुरू करता है, तो व्यक्ति को कुछ असामान्य संकेत और लक्षण दिखाई दे सकते हैं. इनमें से कुछ हैं:

  • योनि से हल्की या हैवी ब्लीडिंग 
  • पेडू में दर्द
  • पेट, कंधे या गर्दन में तेज दर्द
  • चक्कर आना या बेहोशी

अगर आपको लगता है कि आप गर्भवती हैं या आपकी गर्भावस्था की पुष्टि हो चुकी है और इन लक्षणों का अनुभव कर रही हैं तो आपको अपने डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए.

एक्टोपिक प्रेगनेंसी का क्या कारण है? | What Is The Cause Of Ectopic Pregnancy?

ट्यूबल गर्भावस्था, जो एक्टोपिक गर्भावस्था का सबसे आम प्रकार है, आमतौर पर फैलोपियन ट्यूब में स्ट्रक्चरल समस्याओं के कारण होता है जिससे अंडे को हिलना मुश्किल हो जाता है और यह फंस जाता है.

आंखों के नीचे काले घेरों को गायब करने के लिए 6 सिम्पल DIY, कुछ ही दिनों में दिखेगा इफेक्ट

हालांकि, कुछ कारक एक्टोपिक गर्भावस्था के जोखिम को बढ़ाते हैं. इसमें शामिल है:

  • एसटीडीएस के कारण सूजन या संक्रमण
  • पिछली एक्टोपिक प्रेगनेंसी
  • धूम्रपान
  • हार्मोनल इनबैलेंस या नॉर्मल एग ग्रोथ

अस्थानिक गर्भावस्था के लिए सर्जरी एक सामान्य उपचार है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.