विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Dec 09, 2023

पीरियड्स में होने वाले दर्द से तुरंत राहत पाने के लिए कर लें ये काम, आराम से बीतेगा दिन

Periods Cramp Home Remedies: हर लड़की मासिक धर्म के दर्द के बारे में जानती है, लेकिन जो अधिक चुनौतीपूर्ण है वह उन ऐंठन से निपटना है, खासकर सर्दियों में।

Read Time: 3 mins
पीरियड्स में होने वाले दर्द से तुरंत राहत पाने के लिए कर लें ये काम, आराम से बीतेगा दिन

हर लड़की पीरियड्स के दर्द के बारे में जानती है, लेकिन जो ज्यादा परेशान करता है वो है इस समय होने वाली पेट में  ऐंठन इससे निपटना बेहद मुश्किल होता है, खासकर सर्दियों में. इसका कारण यह है कि, कुछ लोगों के लिए, ठंड उनकी पीरियड्स से जुड़ी परेशानियों को बढ़ा सकती है और उनके दर्द को बदतर बना सकती है. ब्लड वेसल्स में ठंड के कारण होने वाला संकुचन पैल्विक मसल्स को और ज्यादा तनावग्रस्त करके ऐंठन को बढ़ा सकता है. इस दर्द से राहत पाने के लिए, जिन लोगों को सर्दियों में पीरियड्स में ऐंठन होती है, उनके लिए गर्म रहना, हीटिंग पैड का इस्तेमाल करना और अपना ख्याल रखना ज्यादा जरूरी हो जाता है. तो आइए जानते हैं सर्दियों के मौसम में पीरियड्स की ऐंठन को कम करने के तरीके के बारे में.

सर्दियों के मौसम में पीरियड्स की ऐंठन को प्रभावी ढंग से कम करने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी का सेवन सूजन को कम करने में मदद करता है और पीरियड्स के दौरान सेहत को भी दुरूस्त रखता है.

बैलेंस डाइट

आयरन, कैल्शियम और मैग्नीशियम से भरपूर बैलेंस डाइट सुनिश्चित करना आवश्यक है. ये पोषक तत्व मांसपेशियों को आराम देने में मदद करते हैं और पीरियड्स की ऐंठन को कम कर सकता है. अपने खाने में पत्तेदार सब्जियाँ, डेयरी प्रोडक्ट्स और नट्स जैसी चीजों को शामिल करें.

/ये भी पढ़ें: बालों में इस तरीके से लगा लें मुल्तानी मिट्टी, बाल नेचुरली करेंगे शाइन और कमर तक हो जाएंगे लंबे

हीट थेरेपी

पीरियड्स के दर्द को कम करने में हीट थेरेपी फायदेमंद साबित होती है. पेट के निचले हिस्से पर गर्म पानी की बोतलें या हीटिंग पैड लगाने से ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है और मांसपेशियों का तनाव कम होता है. गर्म पानी से नहाने से भी आराम मिलता है.

एक्सरसाइज

सर्दियों के दौरान भी हर रोज एक्सरसाइज करने से पारियड्स के दर्द को कम करने में मदद मिल सकती है. एंडोर्फिन रिलीज को प्रोत्साहित करने, दर्द का मुकाबला करने और मूड में सुधार करने के लिए पैदल चलने या योग जैसी लाइट एक्सरसाइज मदद करती है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
बरसात की चिपचिपी गर्मी में त्वचा को खिला-खिला रखेंगे ये फेस पैक्स, ऐसे करें अप्लाई
पीरियड्स में होने वाले दर्द से तुरंत राहत पाने के लिए कर लें ये काम, आराम से बीतेगा दिन
शरीर को ताड़ के पेड़ जैसा लंबा और मजबूत बनाता है ताड़ासन, पीएम मोदी ने अपना AI वर्जन शेयर कर बताए फायदे
Next Article
शरीर को ताड़ के पेड़ जैसा लंबा और मजबूत बनाता है ताड़ासन, पीएम मोदी ने अपना AI वर्जन शेयर कर बताए फायदे
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;