विज्ञापन
Story ProgressBack

क्यों पीरियड ब्लड को चेहरे पर लगा रही हैं लड़कियां, क्या वाकई ग्लो करती है स्किन? क्या कहते हैं एक्सपर्ट

Period Blood Face Mask: पीरियड ब्लड को बतौर फेशियल मास्क लगाने का चलन बढ़ रहा है. लेकिन ये फायदे से ज्यादा नुकसानदायी भी हो सकता है. जानिए क्या हैं इस तरह के फेस मास्क के फायदे या नुकसान?

Read Time: 3 mins
क्यों पीरियड ब्लड को चेहरे पर लगा रही हैं लड़कियां, क्या वाकई ग्लो करती है स्किन? क्या कहते हैं एक्सपर्ट

Period Blood Face Mask: पीरियड ब्लड से फेस मास्किंग को मून मास्किंग भी कहते हैं. इसके नाम से ये अंदाजा तो हो ही गया होगा कि इस प्रक्रिया के तहत पीरियड ब्लड को ब्यूटी और कॉस्मेटिक परपस से यूज किया जाता है. ये सुनने में जरूर अजीब लगता है लेकिन कुछ सोशल मीडिया इंफ्लूएंजर्स ने इस प्रक्रिया को जब से इस्तेमाल करके बताया है, इसका क्रेज बढ़ रहा है. पीरियड ब्लड मास्किंग के लिए मेंस्ट्रुअल कप से पीरियड ब्लड कलेक्ट किया जाता है. चेहरा धोने के बाद इस ब्लड को चेहरे और गले पर लगाया जाता है. आंखों और होठों का पोर्शन छोड़ दिया जाता है.

पीरियड ब्लड फेस मास्क के फायदे और नुकसान | Advantage And Disadvantage Of Period Blood Face Mask

क्या पीरियड ब्लड फेस मास्क के फायदे भी हैं?

पीरियड ब्लड फेस मास्क के फायदे के लिए कोई साइंटिफिक एविडेंस नहीं है. जो लोग इस फेस मास्क की रेगुलर प्रैक्टिस करते हैं वो मानते हैं कि इससे चेहरे को जरूरी माइक्रोन्यूट्रिएंट्स मिलते हैं. जो स्किन को नरिश कर सकते हैं. इसे इस्तेमाल करने वालों का दावा है कि इससे स्किन का टेक्सचर अच्छा होता है. साथ ही दावा है कि इस फेस मास्क से साफ और सुंदर स्किन हासिल होती है. इससे चेहरा हाइड्रेट होता है और एक्ने कम होते हैं, ऐसा भी दावा किया गया है. लेकिन इन सभी दावों के पीछे कोई वैज्ञानिक तथ्य नहीं हैं.

पीरियड ब्लड फेस मास्क के नुकसान

पीरियड ब्लड को चेहरे पर लगाना नुकसानदायी हो सकता है. इसकी वजह से इंफेक्शन भी हो सकते हैं. टेंपून्स और पेड्स से कलेक्ट किया गया ब्लड पसीने और बैक्टीरिया से कंटेमिनेटेड भी हो सकता है. जो स्किन पर इरिटेशन का कारण बन सकते हैं. मेंस्ट्रुअल कप से कलेक्ट किए ब्लड में भी डेड सेल्स हो सकते हैं.

वैसे यूटरस में किसी तरह के बैक्टीरिया नहीं होते लेकिन वजाइना में मौजूद होते हैं. महिलाओं को वजाइनल, सर्वाइकल और एंडोमेट्रिअल इंफेक्शन भी हो सकता है. जिसकी वजह से ये मेंस्ट्रूअल ब्लड चेहरे को नुकसान पहुंचा सकता है.

बैक्टीरियल इंफेक्शन के अलावा ये चेहरे पर एक्ने बढ़ा सकता है.

एक्सपर्ट्स ने इसके फायदे से ज्यादा नुकसान बताए हैं:

क्यों पसंद किया जा रहा है पीरियड ब्लड फेस मास्क?

ये प्लेटलेट रिच प्लाज्मा (पीआरपी) थेरेपी का एक किफायती ऑप्शन बन कर उभर रहा है. पीआरपी एक इफेक्टिव ट्रीटमेंट माना जाता है. लेकिन पीरियड ब्लड इस थेरेपी में कितना कारगर है, इसका कोई साइंटिफिक प्रूफ अब तक नहीं मिल सका है.

क्या Mango बढ़ाता है Sugar | Sawaal India Ka 

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
खाना खाने के बाद 10 मिनट कर लें ये काम, कभी नहीं बाहर निकलेगा पेट, लटकती तोंद भी होगी अंदर
क्यों पीरियड ब्लड को चेहरे पर लगा रही हैं लड़कियां, क्या वाकई ग्लो करती है स्किन? क्या कहते हैं एक्सपर्ट
केवल फेफड़ों को नहीं आपकी प्रजनन क्षमता पर असर डालता है तंबाकू, बना सकता है बहुत बीमार
Next Article
केवल फेफड़ों को नहीं आपकी प्रजनन क्षमता पर असर डालता है तंबाकू, बना सकता है बहुत बीमार
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;