Over Exercising Side Effects: ओवर एक्सरसाइजिंग से कमजोर होती है इम्यूनिटी, जान लें ज्यादा एक्सरसाइज करने के 10 नुकसान!

Over Exercising Disorder: ओवर एक्सरसाइजिंग के नुकसान कई हैं. यह आपके संपूर्ण स्वास्थ्य को नकारात्मक रूप से प्रभावित करता है. अगर आप ओवर एक्सरसाइजिंग के साइडइफेक्ट्स (Over Exercising Side Effects) के बारे में नहीं जानते हैं तो आज आपको यहां जरूर इनके बारे में जान लेना चाहिए.

Over Exercising Side Effects: ओवर एक्सरसाइजिंग से कमजोर होती है इम्यूनिटी, जान लें ज्यादा एक्सरसाइज करने के 10 नुकसान!

Over Exercising Disadvantages: ओवर एक्सरसाइजिंग से कई तरह के नुकसान हो सकते हैं

खास बातें

  • ओवर एक्सरसाइज करने के हैं ये 10 साइडइफेक्ट्स.
  • ओवर एक्सरसाइज आपकी इम्यूनिटी को कमजोर कर सकती है.
  • जरूरत से ज्यादा एक्सरसाइज स्वास्थ्य को नकारात्म रूप से प्रभावित करती है.

Side Effects Of Over Exercise: ऐसे लोग हैं जिन्हें व्यायाम करने की जरूरत है, और जो व्यायाम से पूरी तरह से लाभान्वित होते हैं, लेकिन व्यायाम का एक दूसरा पक्ष भी है. व्यायाम के खतरनाक नुकसान (Dangerous Loss Of Exercise) जो हर दिन हजारों लोगों को प्रभावित करते हैं. हालांकि यह ओवर एक्सरसाइजिंग (Over Exercise) से होते हैं. व्यायाम ने एक गतिहीन जीवन शैली से मोटापे से ग्रस्त व्यक्तियों को बचाया है, पुरुषों और महिलाओं को हृदय रोग से बचाया जा रहा है और एथलीटों के लिए अपने शरीर को सामान्य क्षमता से ऊपर और आगे प्रदर्शन करने के लिए प्रशिक्षित करने की अनुमति दी है, लेकिन ओवर एक्सरसाइजिंग न सिर्फ आपको थकान देती है बल्कि कई तरह की इंजरी का भी कारण बन सकती है. आप नहीं जानते होंगे लेकिन ओवर एक्सरसाइजिंग इम्यूनिटी (Immunity) को भी नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकती है, जिससे आपका शरीर की संक्रमण से लड़ने की क्षमता कम हो जाती है.

ओवर एक्सरसाइजिंग (Over Exercising Disadvantages) के नुकसान कई हैं. यह आपके संपूर्ण स्वास्थ्य को नकारात्मक रूप से प्रभावित करता है. अगर आप ओवर एक्सरसाइजिंग के साइडइफेक्ट्स (Over Exercising Side Effects) के बारे में नहीं जानते हैं तो आज आपको यहां जरूर इनके बारे में जान लेना चाहिए.

ओवर एक्सरसाइज करने से होते हैं ये नुकसान | These Losses Occur Due To Over Exercise

1. ओवर ट्रेनिंग सिंड्रोम

अगर आप ज्यादा एक्सरसाइज करते हैं वह भी बिना ब्रेक और रिकवरी के तो यह आपके फिटनेस लेवल को कम करने और इंजरी रिस्क का कारण बन सकता है. अधिक मात्रा में व्यायाम करने से ओवर ट्रेनिंग सिंड्रोम हो सकता है. अगर आप सोच रहे हैं कि भारी और ओवर एक्सरसाइज करके फिटनेस को बनाया जा सकता है तो आप गलत हो सकते हैं.

2. ओवर एक्सरसाइजिंग थकान का कारण बन सकती है

अधिक व्यायाम और ज्यादा देर तक एक्सरसाइज थकान का कारण बन सकती है. यह आपको रिकवरी और रिफ्यूल करने से भी रोक सकता है. बहुत अधिक थकान आपके संपूर्ण स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकती है. लगातार व्यायाम आपके शरीर से कैलोरी को बर्न करता है और शरीर अपनी एनर्जी को स्टोर नहीं कर पाता है. ऐसे में हमेशा ओवर एक्सरसाइजिंग से बचना चाहिए.

l6pf98b8Side Effects Of Over Exercise: ओवर एक्सरसाइजिंग करने से थकान महसूस हो सकती है

3. व्यायाम एक लत की तरह है

लगातार व्यायाम से शरीर एंडोर्फिन का उत्पादन करता है, जो आपके पिट्यूटरी ग्रंथि द्वारा स्रावित दर्द को कम करने, चिंता को कम करने और खुशी की भावनाओं को पैदा करने के लिए स्रावित होते हैं, लेकिन एंडोर्फिन रासायनिक रूप से ड्रग मॉर्फिन के समान हैं, और इसलिए कई लोगों के लिए, बाध्यकारी व्यायाम मनोवैज्ञानिक रूप से लत की तरह हो सकता है. नियमित व्यायाम करने वालों के लिए, और विशेष रूप से बॉडीबिल्डर्स, ट्राइएथलेट्स, साइकलिस्ट या मैराथनर्स के लिए, व्यायाम को कम करना या रोकना अवसाद, तनाव और चिंता का परिणाम हो सकता है.

4. एक्सरसाइज हर्ट्स द हार्ट

एक अध्ययन में, ब्रिटिश शोधकर्ताओं ने 57 की औसत आयु वाले 12 धावकों और राउटरों की जांच की, जिन्होंने प्रत्येक ने कुल 43 वर्षों का लगातार प्रशिक्षण और 178 मैराथन, 65 अल्ट्रामैराथॉन और 4 आयरनमैन ट्रायथलॉन पूरा किया. एथलीटों में से आधे ने फाइब्रोसिस, या दिल के ऊतकों के जख्म के लक्षण दिखाए, जो किसी भी आयु-मिलान वाले "गैर-व्यायाम" नियंत्रण की तुलना में नहीं थे. इसके अलावा, भारी वर्कआउट या आजीवन व्यायाम के वर्षों में दिल की मांसपेशियों को कमजोर कर सकते हैं. यह आपको "निलय अतालता" नामक एक स्थिति के लिए पूर्वसूचक करते हैं जिसमें दिल गलत तरीके से धड़कता है.

5. एक्सरसाइज बॉडी परसेप्शन डिसऑर्डर से संबद्ध है

बॉडी डिस्मॉर्फिक डिसऑर्डर एक साइकोलॉजिकल डिसऑर्डर है जिसमें आप अपनी शारीरिक विशेषताओं में कथित दोष के बारे में अत्यधिक चिंतित होते हैं, जैसे कि आपकी बांह या पैर की मांसपेशियां छोटी होना या आपकी कमर का पतला न होना. आमतौर पर, इस प्रकार की गतिविधि किशोरावस्था या शुरुआती वयस्कता में शुरू हो सकती है, लेकिन आप शरीर के निर्माण, मैराथनिंग, साइकलिंग या किसी भी अन्य गतिविधि की ओर रुख कर सकते हैं, जो आपके कथित दोषों को दूर करने के लिए बार-बार एक ही मांसपेशियों का उपयोग करता है, भले ही यह आपके जोड़ों या स्वास्थ्य की गिरावट की बात हो.

6. व्यायाम डाइट को नष्ट कर देता है

चाहे आप एक ऑटोइम्यून बीमारी या कैंसर का प्रबंधन करने के लिए इंफ्लेमेटरी यौगिकों में एक आहार कम खाने की कोशिश कर रहे हों, वजन कम करने के लिए कम कैलोरी आहार खाने की कोशिश कर रहे हों या अपने शरीर को कम खाने के लिए सिखा रहे हों, या कम कार्बोहाइड्रेट आहार पर स्विच करने की कोशिश कर रहे हों जैसा कि पहले बताया गया है. जब आप भारी व्यायाम पैटर्न में लगे हों, तो इन पोषण परिवर्तनों को पूरा करना बहुत कठिन हो सकता है. यह अक्सर ऐसा होता है जो लोगों को स्वस्थ जीवन शैली में बदलाव को रोकने का कारण बनता है, वे अपनी दिनचर्या को बदलने, बेहतर खाने और अधिक व्यायाम करने के बारे में उत्साहित हो जाते हैं, लेकिन भारी व्यायाम की मात्रा भोजन की गड़बड़ी का कारण बनती है जिससे स्वस्थ आहार को समायोजित करना असंभव हो जाता है.

7eqb8t48

Side Effects Of Over Exercise: एक्सरसाज आपको डाइट रुटीन को बिगाड़ सकती है 

7. एक्सरसाइज सूजन का कारण बन सकती है

धीरज व्यायाम आराम की स्थिति में ऑक्सीजन का उपयोग 10 से 20 गुना तक बढ़ा सकता है, और यह सभी अतिरिक्त ऑक्सीजन की खपत तब मुक्त कणों के उत्पादन को बढ़ाती है, जो कि मांसपेशियों के संकुचन के लिए ऊर्जा को एटीपी में बदलने के लिए उपयोग किया जाता है. यह बढ़े हुए मुक्त कण मांसपेशियों और अन्य ऊतकों को ऑक्सीडेटिव क्षति का कारण बनते हैं. हालांकि नियमित शारीरिक व्यायाम एंटीऑक्सिडेंट मुक्त रक्षा प्रणाली का निर्माण कर सकता है, तीव्र और उच्च मात्रा व्यायाम इन बचावों को रोक सकता है और महत्वपूर्ण मुक्त क्षति का कारण बन सकता है. मुक्त कणों से ऑक्सीडेटिव तनाव सेलुलर प्रोटीन, झिल्ली और जीन को नुकसान पहुंचाता है और पुरानी, प्रणालीगत सूजन की स्थिति की ओर जाता है.

8. एक्सरसाइज तनाव का कारण बन सकती है

अधिवृक्क ग्रंथियां दो अंगूठे के आकार की ग्रंथियां हैं जो आपके गुर्दे के ऊपर होती हैं. वे नॉरपेनेफ्रिन, कोर्टिसोल और डीएचईए जैसे हार्मोन का उत्पादन करते हैं, जो आपके शरीर को प्रतिक्रिया करने और शारीरिक या भावनात्मक तनाव के समायोजन करने की अनुमति देते हैं. अगर स्ट्रेस की तीव्रता और आवृत्ति बहुत अधिक हो जाती है, तो अधिवृक्क ग्रंथियां समाप्त होना शुरू हो सकती हैं, और जो हार्मोन उत्पन्न करते हैं, वे समाप्त हो सकते हैं, जिसके परिणामस्वरूप गंभीर असंतुलन हो सकता है जो महिलाओं में एस्ट्रोजेन प्रभुत्व और पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन की कमी जैसे मुद्दे पैदा कर सकता है.

9. ओवर एक्सरसाइजिंग है नुकसानदेय

अगर आप खुद को हार्ड और ओवर एक्सरसाइजिंग के लिए प्रेरित कर रहे हैं तो यह आपके स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है. यह आपके शरीर पर इंजरी का कारण भी बन सकता है. ऐसे में व्यायाम को एक सीमित मात्रा और जरूरत के अनुसार करने से ही फायदा है न कि अपने शरीर को कष्ट देकर और हार्ट वर्कआउट करके आप लाभ ले सकते हैं. ओवर एक्सरसाइजिंग आपके स्वास्थ्य पर भले की जगह बुरा असर ही डालेगी.

10. इम्यूनिटी के लिए नुकसानदायक

ओवर एक्सरसाइज आपकी इम्यूनिटी को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकती है. जरूर से ज्यादा वर्कआउट और एक्सरसाइज आपको शरीर को इंफेक्शन के खुलाफ कमजोर बना सकता है. ओवर एक्सरसाइजिंग इम्यून सिस्टम को कमजोर बना सकती है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.