विज्ञापन
Story ProgressBack

Best Sources of Omega-3 Fatty Acids: ओमेगा 3 फैटी एसिड से भरपूर हैं ये फूड्स, आज ही करें डाइट में शामिल

Omega-3 fatty acids foods: यह वजन घटाने और ब्लड प्रेशर को कम करने में भी असरदार होता है. यह आपके रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है. आइए इससे भरपूर कुछ फूड्स के नाम जानते हैं.

Read Time: 5 mins
Best Sources of Omega-3 Fatty Acids: ओमेगा 3 फैटी एसिड से भरपूर हैं ये फूड्स, आज ही करें डाइट में शामिल
ओमेगा-3 फैटी एसिड रिच फूड्स | Foods That Are Very High in Omega-3

Foods That Are Very High in Omega-3: ओमेगा-3 फैटी एसिड शरीर के लिए जरूरी कई पोषक तत्वों में से एक है. यह बॉडी सेल्स के लिए बहुत ज्यादा जरूरी होता है. शरीर इसे खुद प्रोड्यूस नहीं कर सकता, इसके लिए हमें ओमेगा-3 से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन करना पड़ता है. ओमेगा-3 हमारे शरीर के कई फंक्शन के लिए बहुत जरूरी होता है. इससे हमारी त्वचा स्वस्थ रहती है और हृदय संबंधी रोगों का खतरा भी कम होता है. इसके अलावा यह वजन घटाने और ब्लड प्रेशर को कम करने में भी असरदार होता है. यह आपके रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है और मानसिक विकारों को भी दूर करने में असरदार है.

Omega-3 Fatty Acids : ओमेगा-3 से भरपूर फूड आइटम्स को डाइट में शामिल कर आप अपने ब्रेन पॉवर को भी बढ़ा सकते हैं. शरीर को पर्याप्त ओमेगा-3 फैटी एसिड देने के लिए आप यहां बताए पांच खाद्य पदार्थों को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. 

ओमेगा-3 फैटी एसिड रिच फूड्स | Foods That Are Very High in Omega-3 | Best Sources of Omega-3 Fatty Acids

1. अखरोट

अखरोट ओमेगा-3 फैटी एसिड का एक बेहतरीन प्लांट बेस्ड सोर्स है. इसमें अल्फा-लिनोलेनिक एसिड मौजूद होता है जो एक तरह का ओमेगा-3 है. इसके नियमित सेवन से आपके शरीर की ओमेगा-3 की जरूरत पूरी होगी. इसके अलावा अखरोट में कॉपर, मैग्नीशियम और विटामिन-ई जैसे शरीर के लिए जरूरी कई और पोषक तत्व मौजूद होते हैं. यह आपके लिए एक हेल्दी स्नैकिंग ऑप्शन हो सकता है. 

पढ़ाई में दिमाग तेज करने का मंत्र यहां है, जानें कमजोर दिमाग को तेज कैसे करें? चतुर और फुर्तीला बनाएंगी ये आदतें, लाइफ में बनेंगे सिकंदर

2. अलसी के बीज

पावर हाउस कहे जाने वाले अलसी के बीज को अंग्रेजी में फ्लैक्स सीड बोला जाता है. अलसी के बीज ओमेगा-3 के बहुत अच्छा स्रोत होते हैं. अलसी में विटामिन और मैग्नीशियम जैसे कई दूसरे पोषक तत्व भी मौजूद होते हैं. अलसी के बीज को पीस कर खाने से पोषक तत्व शरीर में बेहतर ढंग से एब्जॉर्ब होते हैं. इसे आप स्मूदी में डाल सकती हैं या सलाद में डालकर भी खा सकती हैं.

3. चिया सीड

चिया सीड भी ओमेगा-3 का अच्छा स्रोत है. यह एक बेहतरीन प्लांट बेस्ड सोर्स है. इसे आप अपनी डाइट में बहुत आसानी से शामिल कर सकते हैं जैसे कि किसी स्मूथी में इसे डाला जा सकता है. इसे आप दही या सलाद में भी डाल सकती हैं. इसमें एएलए यानी अल्फा-लिनोलेनिक एसिड पाया जाता है जो एक तरह का ओमेगा-3 है.

4. सोयाबीन

सोयाबीन हमारी सेहत के लिए बहुत अच्छा होता है क्योंकि, इसमें हमारे शरीर के लिए जरूरी कई पोषक तत्व भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं. सोयाबीन में ओमेगा-3 फैटी एसिड भरपूर मात्रा में मौजूद होता है. इसे नियमित रूप से खाने पर आपके शरीर में ओमेगा-3 की कमी नहीं होगी. सोयाबीन में प्रोटीन, फोलेट, मैग्नीशियम, पोटैशियम और फाइबर भी अच्छी मात्रा में मौजूद होते हैं. 

अरे बाबा! फेंक देते हैं कद्दू के बीज? एक बार जान लेंगे कद्दू खाने के फायदे, तो इन्हें फेंकने से करेंगे तौबा!

5. मछली

कई तरह की मछलियों में भी ओमेगा-3 अच्छी मात्रा में मौजूद होता है. खासतौर पर सेल्मन और टूना मछली में ओमेगा-3 फैटी एसिड प्रचुर मात्रा में रहती है. अगर आप नॉन-वेजिटेरियन हैं तो इस तरह की मछली खाकर भी ओमेगा-3 प्राप्त कर सकते हैं. टूना मछली में सबसे ज्यादा मात्रा में ओमेगा-3 मौजूद होता है. इसके अलावा इनमें प्रोटीन, विटामिन-बी5, मैग्नीशियम और पोटैशियम जैसे पोषक तत्व भी मौजूद होते हैं.

Is Flaxseed Good for Health? | Benefits of Eating Flaxseeds Daily | अलसी खाने के फायदे, हड्डियों लिए | Watch Video

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
करी पत्ते खाने से इस बीमारी में मिल सकती है राहत, बस जानिए लीजिए सेवन करने का तरीका
Best Sources of Omega-3 Fatty Acids: ओमेगा 3 फैटी एसिड से भरपूर हैं ये फूड्स, आज ही करें डाइट में शामिल
Fathers Day 2024: फादर्स डे पर ऐसे करें अपने पिता को खुश, इन 5 तरीकों से पापा के लिए इस दिन को बनाएं खास
Next Article
Fathers Day 2024: फादर्स डे पर ऐसे करें अपने पिता को खुश, इन 5 तरीकों से पापा के लिए इस दिन को बनाएं खास
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;