Dark Circles Home Remedies: न्यूट्रिशनिष्ट ने बताए डार्क सर्कल से छुटकारा पाने के 5 सबसे प्रभावी घरेलू उपचार

Dark Circles Remedies: पोषण विशेषज्ञ रुजुता दिवेकर ने पांच आसान घरेलू उपचार शेयर किए हैं जो आपको डार्क सर्कल से छुटकारा पाने में मदद कर सकते हैं.

Dark Circles Home Remedies: न्यूट्रिशनिष्ट ने बताए डार्क सर्कल से छुटकारा पाने के 5 सबसे प्रभावी घरेलू उपचार

रात में गलत तरीके से सोने के कारण डार्क सर्कल हो सकते हैं

Dark Circles Home Remedies: आपकी आंखों के नीचे काले घेरे होने के कई कारण हो सकते हैं. सबसे आम कारणों में से कुछ अपर्याप्त नींद, हार्मोनल परिवर्तन, अत्यधिक काम का बोझ और तनाव हो सकते हैं. अगर आप डार्क सर्कल से छुटकारा पाने के तरीकों की तलाश कर रहे हैं, तो आप पोषण विशेषज्ञ रुजुता दिवेकर द्वारा सुझाए गए इन घरेलू उपचारों को आजमा सकते हैं. उनकी हालिया इंस्टाग्राम पोस्ट कुछ सरल घरेलू उपचारों के बारे में है जो आपको डार्क सर्कल को दूर रखने में मदद करेंगे. उनके पोस्ट का विस्तृत कैप्शन हमें डार्क सर्कल्स से निपटने का तरीका दिखाता है.

दिवेकर ने घरेलू उपचारों के बारे में भी विस्तार से बताया है. इससे निपटने का इससे बेहतर तरीका और क्या हो सकता था?

दिवेकर ने डार्क सर्कल के लिए यहां 5 घरेलू उपचार दिए गए हैं:

1) घर की बनी नेचुरल टी

अदरक, तुलसी, केसर की चाय बना लें. इसमें शहद मिलाकर दिन में एक बार पिएं. अदरक और तुलसी में औषधीय गुण होते हैं और आप इन्हें अपनी दैनिक सुबह की रस्म का हिस्सा बना सकते हैं.

2) हेल्दी स्नैक्स

चिप्स के पैकेट को काटने या तली हुई खाने की चीजें खाने के बजाय कुछ हेल्दी खाने के लिए स्विच करें. रुजुता ने कहा कि आपके पास "मूंगफली, गुड़ और नारियल - थोड़ा सा सब कुछ हो, इसे एक कटोरे में लें और शाम 4 बजे के स्नैक्स के रूप में इसका आनंद लें."

3) घर का बना फेस क्लींजर

आप किचन में आसानी से उपलब्ध सामग्री का उपयोग करके घर का बना फेस क्लींजर तैयार कर सकते हैं. रुजुता ने कहा, "बेसन और ताजा दूध मिलाकर पेस्ट बनाएं और इसे चेहरे के लिए क्लींजर की तरह इस्तेमाल करें, साबुन/फेस वॉश से बचें."

4) उचित नींद

आराम महत्वपूर्ण है. रुजुता ने कहा, "आपको दोपहर में अधिकतम 30 मिनट की झपकी लेनी चाहिए और रात को 11 बजे से पहले सोने की कोशिश करनी चाहिए."

5) टॉक्सिक लोगों से दूर रहें

आप ऑनलाइन और ऑफलाइन तरह-तरह के लोगों से मिलते हैं. यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने जीवन से टॉक्सिक लोगों को खत्म करें. यह आपको तनाव को खत्म करने में मदद करेगा.

डार्क सर्कल्स की समस्या कई लोगों के लिए चिंता का विषय है और रुजुता के पास कई समाधान हैं. कुछ समय पहले उन्होंने इससे निपटने के कुछ असरदार तरीके शेयर किए थे. हर्बल चाय पीने से लेकर योगाभ्यास तक, रुजुता ने डार्क सर्कल को कम करने में हमारी मदद करने के लिए कई तरह के सुझाव दिए.

अगर आप अब उन डार्क सर्कल को नहीं देखना चाहते हैं तो इन आसान घरेलू उपचारों का पालन करें.

इन चीजों को न खाएं साथ, हैं खतरनाक!

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.