विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Nov 21, 2023

सेहत के लिए फायदेमंद ही नहीं है नींबू पानी, जान लीजिए रोज Lemon Water पीने के बड़े नुकसान

Lemon Water Disadvantages: नींबू पानी स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद माना जाता है, लेकिन आज तक हम इसके सिर्फ फायदे ही जान पाए हैं बहुत कम लोग हैं जो जानते हैं कि नींबू पानी पीने से सेहत बिगड़ भी सकती है. यहां नींबू पानी पीने के नुकसानों के बारे में जानिए.

Read Time: 3 mins
सेहत के लिए फायदेमंद ही नहीं है नींबू पानी, जान लीजिए रोज Lemon Water पीने के बड़े नुकसान
Lemon Water Side Effects: ज्यादा मात्रा में नींबू पानी पीने से किडनी स्टोन की समस्या बढ़ जाती है.

Lemon Water Side Effects: नींबू पानी वैसे तो सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. इससे शरीर हाइड्रेटेड रहता है. बहुत से लोग वजन घटाने के लिए नींबू पानी का सेवन करते हैं. हालांकि ये कारगर भी माना जाता है क्योंकि इससे मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है. नींबू पानी का सेवन पाचन संबंधी समस्याओं को भी ठीक करने में मदद मिलती है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि नींबू पानी के बहुत ज्यादा सेवन से सीने में जलन हो सकती है क्योंकि यह प्रोटीन को तोड़ने वाले एंजाइम पेप्सिन को एक्टिव करता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि नींबू पानी पीने से आपको नुकसान भी हो सकता है? अगर आप नींबू पानी पी रहे हैं तो आपको इसके साइड इफेक्ट्स भी जान लेने चाहिए.

नींबू पानी पीने से होते हैं ये नुकसान | Disadvantages of Drinking Lemon Water

सीमित मात्रा में नींबू पानी का सेवन हाइड्रेशन को बनाए रखने में मदद करता है, लेकिन जब आप बहुत ज्यादा नींबू पानी पीते हैं तो यह यूरिन के जरिए शरीर को डिटॉक्स करता है. इस प्रक्रिया में कई इलेक्ट्रोलाइट्स और सोडियम जैसे कॉम्पोनेंट्स होते हैं जो यूरिन के जरिए बाहर निकल जाते हैं और आपको डिहाइड्रेशन की समस्या हो सकती है.

ये भी पढ़ें: 40 की उम्र तक दिखने लगी हैं झुर्रियां और पिग्मेंटेशन तो करें ये 5 काम, नजर आएंगे 20 साल जितने जवां, टाइट रहेगी स्किन

नींबू पानी का ज्यादा सेवन करने से पोटेशियम की कमी भी हो सकती है. इसमें मौजूद विटामिन सी खून में आयरन लेवल को बढ़ा सकता है और यह खतरनाक साबित हो सकता है. इससे इंटरनल ऑर्गन के डैमेज होने का भी खतरा रहता है.

नींबू में साइट्रिक एसिड होता है, इसके अलावा इसमें ऑक्सालेट भी होते हैं. ज्यादा मात्रा में इसका सेवन करने से ये शरीर में क्रिस्टल के रूप में जमा होने लगता है, जिससे किडनी में पथरी होने का खतरा बढ़ सकता है.

ज्यादा नींबू पानी पीने से हड्डियां कमजोर हो सकती हैं. नींबू में एसिड होता है, जिसके कारण हड्डियों को नुकसान पहुंचाता है.

नींबू पानी के ज्यादा सेवन से एसिडिटी हो सकती है. इसके सेवन से शरीर में एसिड की मात्रा बढ़ सकती है, जो कई हेल्थ प्रोब्लम्स को बढ़ा सकता है. अगर आपको टॉन्सिल की समस्या है तो नींबू पानी का सेवन न करें क्योंकि ऐसा करना हानिकारक हो सकता है.

शोध बताते हैं कि अगर नींबू पानी का सेवन ज्यादा मात्रा में किया जाए तो इससे गले में खराश की शिकायत भी हो सकती है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
डायबिटीज के मरीज दूध में मिलाकर पी लें ये एक चीज, कंट्रोल में रहेगा ब्लड प्रेशर
सेहत के लिए फायदेमंद ही नहीं है नींबू पानी, जान लीजिए रोज Lemon Water पीने के बड़े नुकसान
त्रिकोणासन करने से मसल्स मजबूत, पाचन और ब्लड सर्कुलेशन में सुधार, यहां पढ़ें ट्राएंगल योग करने का तरीका और फायदे
Next Article
त्रिकोणासन करने से मसल्स मजबूत, पाचन और ब्लड सर्कुलेशन में सुधार, यहां पढ़ें ट्राएंगल योग करने का तरीका और फायदे
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;