विज्ञापन
This Article is From Dec 15, 2021

Glowing Skin Remedies: सर्दियों में चमकदार दमकती त्वचा पाने के लिए गजब हैं ये 8 घरेलू नुस्खे, अब बात आपके हाथ में है

Home Remedies For Glowing Skin: यहां प्रकृति के दिए कुछ अद्भुत घरेलू उपाय हैं जो आपको चमकदार स्किन पाने में मदद कर सकते हैं. यहां एक नजर डालें और देखें कि आप अपनी त्वचा को बेहतर, कोमल बनाने और पोषण देने में कैसे मदद कर सकते हैं.

Glowing Skin Remedies: सर्दियों में चमकदार दमकती त्वचा पाने के लिए गजब हैं ये 8 घरेलू नुस्खे, अब बात आपके हाथ में है
Home Remedies For Glowing Skin: सर्दियों में ग्लोइंग स्किन के लिए उपाय करना बहुत जरूरी है.

Natural Remedies For Glowing Skin: सर्दियों में ज्यादातर लोग अपनी क्रीम, मॉइस्चराइजर और त्वचा को पोषण देने वाले अन्य उत्पादों का स्टॉक करना शुरू कर देते हैं. साल के इस समय के दौरान त्वचा रूखी और बेजान होने लगती है. ऐसे में सर्दियों में ग्लोइंग स्किन के लिए उपाय करना बहुत जरूरी है. सर्दियों में खुद को हाइड्रेट रखना ही अहम नहीं है बल्कि हेल्दी स्किन के लिए कुछ जरूरी घरेलू नुस्खे अपनाना भी जरूरी है. तो सर्दियों में हेल्दी और ग्लोइंग स्किन पाने के लिए कौन से पोषक तत्व हैं जो आपको प्राकृतिक रूप से मदद कर सकते हैं. यहां प्रकृति के दिए कुछ अद्भुत घरेलू उपाय हैं जो आपको चमकदार स्किन पाने में मदद कर सकते हैं. यहां एक नजर डालें और देखें कि आप अपनी त्वचा को बेहतर, कोमल बनाने और पोषण देने में कैसे मदद कर सकते हैं.

Weight Gain के लिए 8 बेस्ट ब्रेकफास्ट आइडिया, पतले लोगों के लिए वेट गेन का आसान और कारगर उपाय

ग्लोइंग स्किन पाने के लिए घरेलू नुस्खे और लाइफस्टाइल टिप्स | Home Remedies And Lifestyle Tips To Get Glowing Skin

आपकी त्वचा की अच्छी देखभाल करने की जरूरत है क्योंकि यह सबसे बड़ा अंग है. चमकती त्वचा इस बात का संकेत है कि आपकी त्वचा हेल्दी है, जिससे आपका आत्मविश्वास भी बढ़ता है. दूसरी ओर, आप सुस्त त्वचा के साथ अपने बेहतर प्रदर्शन से कम महसूस कर सकते हैं. तो आइए जानते हैं इन घरेलू नुस्खों के बारे में जिन्हें आप अपने रूटीन में शामिल कर सकते हैं.

1. एलोवेरा

एलोवेरा आपकी त्वचा को फिर से जीवंत करने में मदद करता है और इसके उपचार और पौष्टिक गुणों के साथ इसे एक प्राकृतिक चमक देता है. यह इसमें मौजूद विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट की मदद से रोमछिद्रों को बंद किए बिना नई कोशिका वृद्धि को उत्तेजित करता है, शांत करता है और मॉइस्चराइज करता है, जिससे यह चमकती त्वचा के लिए सबसे अच्छे प्राकृतिक उपचारों में से एक बन जाता है और आसानी से उपलब्ध हो जाता है.

सर्दियों में वेजिटेरियन्स अंडे जितना हेल्दी फूड खाना चाहते हैं, तो इन 5 चीजों को बिना सोचें करें डाइट में शामिल

2. वर्जिन कोकोनट ऑयल

आप अपने डेली स्किनकेयर रूटीन में वर्जिन नारियल तेल को शामिल करके घर पर ही दमकती त्वचा पा सकते हैं. यह नमी में बंद करके आपकी त्वचा को आवश्यक फैटी एसिड के साथ पोषण करने में मदद करता है, और यह सुस्त और शुष्क सतह के लिए सबसे अच्छा काम करता है.

3. हल्दी

चमकती त्वचा के लिए हल्दी एक प्राकृतिक घरेलू उपचार है क्योंकि यह जीवाणुरोधी गुणों से भरपूर होती है. इसके अलावा, हल्दी का एंटी-इंफ्लेमेटरी और मजबूत एंटीऑक्सिडेंट करक्यूमिन नामक तत्व से आता है, जो आपकी त्वचा को एक अच्छी चमक देता है और सूजन से छुटकारा दिलाता है. यह कोलेजन उत्पादन को बढ़ाकर और हानिकारक मुक्त कणों को समाप्त करके आपकी त्वचा को कोमल और चमकदार बनाए रखता है.

आंवला और शहद का एक साथ सेवन करने से मिलते हैं ये 7 कमाल के फायदे, आंख मूंदकर विश्वास करने लायक!

4. जैतून का तेल

जैतून का तेल एक प्राकृतिक मॉइस्चराइजर के रूप में कार्य करके आपकी त्वचा को एक बेहतरीन चमक प्रदान करता है. यह इसमें मौजूद फ्लेवोनोइड्स और पॉलीफेनोल्स की मदद से त्वचा को फ्री रेडिकल्स से बचाकर नुकसान से बचाता है, जिससे यह चमकती त्वचा के लिए सबसे अच्छे उपचारों में से एक बन जाता है. जैतून का तेल आपकी सतह की मरम्मत करके आपकी त्वचा को स्वस्थ और चमकदार भी बनाता है. यह अपने एंटीऑक्सीडेंट के साथ आपकी त्वचा के शुरुआती उम्र बढ़ने के संकेतों को रोकने में भी सहायक है.

5. शहद

शहद एक ऐसा तत्व है जो हर घर में पाया जाता है. यह एक बेहतरीन मॉइश्चराइजर की तरह काम करके आपकी त्वचा को अच्छी तरह से हाइड्रेट रखता है. यह जीवाणुरोधी गुणों के साथ संक्रमण को दूर करके घर पर दाग-धब्बों और मुंहासों को भी कम करता है, जिससे यह एक चमकदार चेहरे के लिए एक आदर्श घरेलू उपचार बन जाता है. इसके अलावा, नियमित रूप से शहद का उपयोग करने से आपकी त्वचा जवां दिखेगी, झुर्रियां नहीं बनेंगी.

सर्दी में बढ़ गई है साइनस की परेशानी, इन योगासनों से मिल सकती है राहत

7s38qeug

Skin Care Routine: शहद एक बेहतरीन मॉइश्चराइजर है

6. पपीता

पपीता एक ऐसा फल है जिसके सेहत पर कई लाभकारी प्रभाव पड़ते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं यह फल चमकती त्वचा के लिए फायदेमंद है. इसमें पपैन नामक एक एंजाइम होता है जो आपके चेहरे पर मृत कोशिकाओं की ऊपरी परत को हटाकर एक हल्के एक्सफोलिएटर के रूप में कार्य करके आपको चमकदार और छोटी दिखने वाली त्वचा देने में मदद करता है. इसी तरह शहद प्राकृतिक मॉइस्चराइजर की तरह काम करके आपकी त्वचा को हाइड्रेट रखता है.

7. नींबू

साफ और चमकती त्वचा के लिए नींबू सबसे अच्छे घरेलू उपचारों में से एक है क्योंकि इसमें विटामिन सी एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट और साइट्रिक एसिड होता है. इसके अलावा, यह आपकी त्वचा की लोच बनाए रखने में मदद करता है और कोलेजन उत्पादन को बढ़ावा देता है. इसके अलावा, नींबू आपके शरीर को डिटॉक्स करने में मदद करता है और अपने जीवाणुरोधी गुणों के साथ संक्रमण और मुंहासों को रोकता है.

विटामिन डी की कमी से हो सकती हैं ये गंभीर परेशानियां, ऐसे करें Vitamin D Deficiency को दूर

8. दही

दही आपको घर पर प्राकृतिक रूप से चमकती त्वचा पाने में मदद करता है क्योंकि यह लैक्टिक एसिड का एक समृद्ध स्रोत है. इसके अलावा, दही आपकी त्वचा को मॉइस्चराइज करके महीन रेखाओं और झुर्रियों को कम करने में मदद करता है. दही का उपयोग लोच में सुधार करने, तन, काले घेरे कम करने और इसे एक अनूठी चमक देने में फायदेमंद है.

Ashwagandha: जानें अश्वगंधा खाने के फायदे और नुकसान

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
ब्रेस्ट कैंसर के थर्ड स्टेज में कीमोथेरेपी करवा रही हिना खान हुई अब Mucositis का शिकार, जानिए क्या है ये कंडीशन
Glowing Skin Remedies: सर्दियों में चमकदार दमकती त्वचा पाने के लिए गजब हैं ये 8 घरेलू नुस्खे, अब बात आपके हाथ में है
नाखूनों में दिखने वाले ये बदलाव हो सकते हैं विटामिन बी 12 की कमी का लक्षण, जानिए कैसे दूर करें B12 Deficiency
Next Article
नाखूनों में दिखने वाले ये बदलाव हो सकते हैं विटामिन बी 12 की कमी का लक्षण, जानिए कैसे दूर करें B12 Deficiency
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com