गर्मियों में चेहरे की सफाई के लिए लगाएं ये Natural Cleansers, चेहरे पर आएगा गजब का निखार 

इस मौसम में बार-बार फेशवॉश करने से चेहरे की ड्राईनेस बढ़ सकती है और ऑयल भी खत्म हो सकता है. ऐसे में गर्मियों में चेहरे की सफाई के लिए नेचुरल क्लींजर का इस्तेमाल बेस्ट है. 

गर्मियों में चेहरे की सफाई के लिए लगाएं ये Natural Cleansers, चेहरे पर आएगा गजब का निखार 

गर्मियों में चेहरे की सफाई के लिए लगाएं ये Natural Cleansers

नई दिल्ली:

Natural Cleansers: गर्मियों की तेज धूप आपकी चेहरे की रौनक छीन लेती है. चेहरा हर समय रूखा और बेजान नजर आता है. वहीं गर्मी और धूप की वजह से चेहरा हर समय चिपचिपा और ऑयली नजर आता है. धूल-गर्द से चेहरे पर गंदगी चिपक जाती है और चेहरा पिंपल्स और दानों से भर जाता है. इस मौसम में बार-बार फेशवॉश करने से चेहरे की ड्राईनेस बढ़ सकती है और ऑयल भी खत्म हो सकता है. ऐसे में गर्मियों में चेहरे की सफाई के लिए नेचुरल क्लींजर का इस्तेमाल किया जा सकता है. इन नेचुरल क्लींजर को रसोई में मिलने वाली कई चीजों से बनाया जा सकता है. ये नेचुरल क्लींजर आपकी त्वचा को स्मूथ और चमकदार बनाने में मदद करेंगे.  

वजन कम करने के बाद फिर से क्यों होने लगता है Weight Gain, जानें न्यूट्रिशनिस्ट रुजुता दिवेकर से

5 नेचुरल क्लींजर जो त्वचा बनाएंगे हेल्दी और ग्लोइंग | 5 Natural Cleansers That Will Make Your Skin Healthy And Glowing

दही है नेचुरल क्लींजर (Curd)

दही नेचुरल क्लींजर है. यह ऑयली और ड्राई स्किन दोनों के लिए बेस्ट है. दो चम्मच दही को हाथों में लेकर चेहरे पर अच्छी तरह लगाएं और धो लें. इससे ट्रेनिंग और ड्राईनेस की समस्या दूर होती है. 

yoghurt

कच्चा दूध (kachcha doodh)

दूध में लैक्टिक एसिड मौजूद होता है, जो चेहरे की गंदगी को साफ करता है. इससे चेहरे पर ग्लो भी आता है. कच्चे दूध को रूई की मदद से चेहरे पर लगाएं और हल्की मालिश करें. चेहरा का मैल तुरंत मिकल जाएगा. 

गर्मियों में Heat Stroke का खतरा बन सकते हैं ये 3 मसाले, आज ही बना लें दूरी

टमाटर (Tomatoes)

टमाटर सब्जी का टेस्ट ही नहीं चेहरा का ग्लो भी बढ़ाता है. यह नेचुरल क्लींजर में सबसे बेस्ट है. टमाटर को स्लाइस के रूप में काटकर चेहरे पर रब करें. इससे त्वचा के सारे रोम छिद्र खुल जाते हैं और चेहरे दमकने लगता है. 

multani mitti 625

मुल्तानी मिट्टी (Multani Mitti)

ऑयली स्किन वाले को चेहरे की सफाई के लिए मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल करना चाहिए. यह पूरी तरह नेचुरल है, जो त्वचा को साफ रखता है. 

शहद (Honey)

शहद एंटीबैक्टीरियल गुणों से भरपूर होता है. इसका इस्तेमाल चेहरे को पिंपल्स और दानों से आराम दिलाता है. इसका इस्तेमाल करने के लिए शहर को अच्छी तरह चेहरे पर लगाएं और थोड़ी देर रखने के चेहरा धो लें. इससे चेहरे पर ग्लो भी आएगा और ट्रेनिंग की समस्या भी दूर होगी. 

How To Make Aam Kulfi | Easy Aam Kulfi Recipe Video | मैंगो कुल्फी रेसिपी

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.