विज्ञापन

सफेद बालों को नेचुरली काला करने के लिए नारियल तेल में पकाकर लगाएं ये चीज, हफ्तेभर में दिखने लगेगा असर

Coconut Oil For White Hair: क्या आप अपने सफेद बालों से परेशान हैं? यहां पढ़ें उन सामग्रियों के बारे में जो नारियल तेल में पकाकर लगाने से बालों को फिर से नेचुरल काला बना सकते हैं.

सफेद बालों को नेचुरली काला करने के लिए नारियल तेल में पकाकर लगाएं ये चीज, हफ्तेभर में दिखने लगेगा असर
White Hair Problem: नारियल तेल को बालों के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है.

White Hair Ko Black Kaise Kare: ज्यादातर लोग आज कम उम्र में ही बाल सफेद होने से परेशान हैं और बाल काले करने के लिए मेहंदी और न जाने क्या क्या लगाते हैं. तनाव, गलत खान-पान, प्रदूषण और खराब लाइफस्टाइल जैसे कारण बालों के सफेद होने में योगदान दे रहे हैं. हालांकि, बाजार में कई केमिकल प्रोडक्ट उपलब्ध हैं, जो बालों को अस्थायी रूप से काला कर सकते हैं, लेकिन इनका लंबे समय तक उपयोग बालों और स्कैल्प को नुकसान पहुंचा सकता है. ऐसे में प्राकृतिक उपायों को अपनाना ज्यादा सुरक्षित और प्रभावी होता है, जिन लोगों के बाल कम उम्र में ही सफेद हो गए हैं वे अक्सर सवाल करते हैं कि सफेद बालों को काला कैसे करें? (How To Blacken White Hair) या बालों को काला करने के घरेलू उपाय क्या हैं?

नारियल तेल एक ऐसा प्राकृतिक चमत्कार है जो बालों की सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स और फैटी एसिड्स होते हैं, जो बालों को पोषण प्रदान करते हैं और स्कैल्प को मजबूत बनाते हैं. अगर नारियल तेल में कुछ प्राकृतिक सामग्रियों को मिलाकर बालों पर लगाया जाए, तो यह सफेद बालों को प्राकृतिक रूप से काला करने (Darken White Hair Naturally) में सहायक हो सकता है. यहां पढ़ें उन सामग्रियों के बारे में जो नारियल तेल में पकाकर लगाने से बालों को फिर से नेचुरल काला बना सकते हैं.

बालों को काला करने के लिए नारियल तेल में क्या मिलाएं? | What To Mix In Coconut Oil To Darken Hair?

1. आंवला

आंवला विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट्स का एक बेहतरीन स्रोत है, जो बालों के लिए बेहद फायदेमंद होता है. यह बालों को मजबूती देता है और सफेद बालों को काला करने में सहायक होता है. कुछ सूखे आंवला के टुकड़ों को नारियल तेल में डालें. इस मिश्रण को धीमी आंच पर तब तक पकाएं जब तक आंवला काला न हो जाए. तेल को ठंडा करके छान लें और हफ्ते में 2-3 बार इसे बालों पर लगाएं.

2. करी पत्ता

करी पत्ते में विटामिन बी, ए और ई होते हैं, जो बालों के पिग्मेंटेशन को रिजनरेट करने में मदद करते हैं. यह बालों के झड़ने और समय से पहले सफेद होने की समस्या को भी दूर करता है. कुछ करी पत्तों को नारियल तेल में डालें. इस तेल को तब तक पकाएं जब तक पत्ते काले न हो जाएं. ठंडा होने के बाद इसे बालों की जड़ों में अच्छी तरह से मालिश करें और कुछ घंटों बाद धो लें.

यह भी पढ़ें: डार्क अंडरआर्म्स को छुपाते हैं आप, तो नींबू के रस में ये चीज मिलाकर लगाएं, साफ होने लगेगी काली पड़ी अंडरआर्म

3. मेथी

मेथी के बीज प्रोटीन और निकोटिनिक एसिड से भरपूर होते हैं, जो बालों के विकास को बढ़ावा देते हैं और सफेद बालों को काला करने में मदद करते हैं. एक चम्मच मेथी के बीज को नारियल तेल में मिलाएं. इसे धीमी आंच पर तब तक पकाएं जब तक बीज हल्के सुनहरे हो जाएं. ठंडा करके इसे बालों में लगाएं और कुछ घंटे बाद धो लें.

Latest and Breaking News on NDTV

4. भृंगराज

भृंगराज को आयुर्वेद में बालों की सभी समस्याओं का रामबाण इलाज माना जाता है. यह बालों की ग्रोथ को बढ़ाने उन्हें मजबूत करने और सफेद बालों को काला करने में बेहद फायदेमंद है. कुछ भृंगराज पत्तियों को नारियल तेल में पकाएं. इस तेल को ठंडा करके बालों की जड़ों में मालिश करें. नियमित इस्तेमाल से सफेद बालों की समस्या धीरे-धीरे कम हो जाती है.

5. प्याज का रस

प्याज में सल्फर की अधिक मात्रा होती है, जो बालों के रोमछिद्रों को उत्तेजित करती है और बालों के पिग्मेंटेशन को बनाए रखती है. प्याज का रस निकालकर उसे नारियल तेल में मिलाएं. इस मिश्रण को बालों की जड़ों में लगाएं और कुछ घंटों बाद धो लें. हफ्ते में 2 बार इसका उपयोग करने से सफेद बालों में कालेपन को बढ़ाया जा सकता है.

यह भी पढ़ें: डल स्किन भी दिखने लगेगी जवां और चमकदार, सिर्फ सुबह पिएं एक गिलास इस चीज का पानी, मिलेगी बेदाग निखरी त्वचा

सफेद बालों को काला करने के लिए प्राकृतिक उपायों का उपयोग करने से न केवल बालों का रंग सुधरता है, बल्कि बाल हेल्दी, घने और मजबूत भी बनते हैं. नारियल तेल में पकाकर इन प्राकृतिक सामग्रियों को बालों में लगाने से लंबे समय तक लाभ मिलता है. हालांकि, इन उपायों को नियमित रूप से करना जरूरी है और धैर्य भी बनाए रखना चाहिए, क्योंकि घरेलू नुस्खे थोड़े समय के बाद परिणाम दिखाते हैं.

साथ ही, हेल्दी डाइट, पर्याप्त नींद और स्ट्रेस मैनेजमेंट को भी अपने जीवन का हिस्सा बनाना जरूरी है ताकि बालों की सेहत को बनाए रखा जा सके.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
बिहार के अररिया में रहस्यमयी बीमारी का कहर, इतने बच्चों की मौत के बाद स्वास्थ्य विभाग ने उठाए कदम
सफेद बालों को नेचुरली काला करने के लिए नारियल तेल में पकाकर लगाएं ये चीज, हफ्तेभर में दिखने लगेगा असर
सुबह खाली पेट इस चीज का पानी औषधि की तरह करता है काम, इन बड़े रोगों से भी दिलाएगा राहत, पढ़ें अचूक फायदे
Next Article
सुबह खाली पेट इस चीज का पानी औषधि की तरह करता है काम, इन बड़े रोगों से भी दिलाएगा राहत, पढ़ें अचूक फायदे
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com