National Nutrition Week 2021: सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट ऋजुता दिवेकर ने बताए पाचन को हेल्दी रखने के टिप्स, यहां जानें

ऋजुता दिवेकर ने अपने ऑफिशियल इंस्टा अकाउंट से एक वीडियो शेयर किया है. इस वीडियो में वो लोगों को ये बताती हुई नजर आ रही हैं कि हम जो भी खाते हैं उस पर हमारा स्वास्थ्य निर्भर नहीं होता, बल्कि हम क्या पचाते हैं उस पर निर्भर करता है.

National Nutrition Week 2021: सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट ऋजुता दिवेकर ने बताए पाचन को हेल्दी रखने के टिप्स, यहां जानें

सुबह सबसे पहले नाश्ते में या फिर शाम के स्नैक्स में रोज एक केला जरूर खाएं.

देश की जानी-मानी सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट ऋजुता दिवेकर अक्सर लोगों के साथ सेहत से जुड़ी जानकारी साझा करती रहती हैं. वो लोगों को कभी वेट लॉस के आसान टिप्स बताती हैं तो कभी ये समझाते हैं कि किन चीजों से अपनी इम्यूनिटी को बूस्ट किया जा सकता है. न्यूट्रिशन वीक के दौरान रुजुता दिवेकर ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट से डाइजेशन को लेकर लोगों को अवेयर करने की कोशिश की है. दरअसल, अनियमित और लापरवाह फूड हैबिट्स के कारण आजकल पेट की समस्या बेहद आम है और कम ही लोग ये जानते हैं कि डाइजेशन सही रखने के लिए आखिर करना क्या चाहिए. अगर आप भी अपना पाचन तंत्र ठीक रखना चाहते हैं तो ये वीडियो आपके लिए बहुत काम का है.

ऋजुता दिवेकर ने अपने ऑफिशियल इंस्टा अकाउंट से एक वीडियो शेयर किया है. इस वीडियो में वो लोगों को ये बताती हुई नजर आ रही हैं कि हम जो भी खाते हैं उस पर हमारा स्वास्थ्य निर्भर नहीं होता, बल्कि हम क्या पचाते हैं उस पर निर्भर करता है. वो कहती हैं कि हम जितना अच्छा खाएंगे, उतने ही बेहतर तरीके से हम उसे डाइजेस्ट कर पाएंगे. उन्होंने बताया कि सही डाइजेशन बॉडी के लिए कितना जरूरी है. अच्छा डाइजेशन आपके हेयर और आपकी स्किन हेल्दी बनाए रखने में मदद करता है. साथ ही आपका ब्लड प्रेशर और डायबिटीज को कंट्रोल रखने के साथ ही किसी भी तरह की नॉन कम्युनिकेबल डिसीज से भी आप को दूर रखता है.

अगर ऐसा महसूस हो रहा है तो आपका डाइजेशन ठीक नहीं है

इस बारे में ऋजुता दिवेकर कहती हैं कि अगर आप अक्सर एसिडिटी की समस्या से परेशान रहते हैं या फिर ब्लोटिंग और गैस जैसी दिक्कत रोजमर्रा की जिंदगी में हो रही है तो समझ लें कि आपका डाइजेशन ठीक नहीं है.

इसके अलावा अगर सुबह उठकर आपको ये महसूस होता है कि आप फिट हैं लेकिन शाम होते होते जब आप खुद आईने में देखते हैं तो आप अपने आप को मोटा पाते हैं तो ये भी खराब डाइजेशन का ही इंडिकेशन है.

वहीं रुजुता ये भी बताती हुई नजर आ रही हैं कि अगर आप की रातों की नींद उड़ गई है और चैन भी नहीं मिल रहा है तो ये इश्क नहीं बल्कि खराब डाइजेशन का संकेत है.

इन बातों पर ध्यान रखेंगे तो सही रहेगा डाइजेशन-

1. दोपहर के खाने के बाद में घी और गुड़ खाएं.

2. सुबह सबसे पहले नाश्ते में या फिर शाम के स्नैक्स में रोज एक केला जरूर खाएं.

3. दही में किशमिश मिलाकर खाएं.

4. अपनी फिजिकल एक्टिविटी बढ़ाएं या फिर वॉक करना शुरू करें.

5. दोपहर में 15 से 20 मिनट के लिए झपकी जरूर लें.

अच्छे डाइजेशन के लिए इन बातों को करने से बचें-

1.बॉडी में पानी की कमी न होने दें

2.शाम 4 बजे के बाद चाय या कॉफी का सेवन न करें

3.अपना खाना गलत अनुपात में न खाएं, यानि दाल या सब्जी, रोटी या चावल से ज्यादा न खाएं.

4.घी, नारियल या मूंगफली अपनी डाइट से न हटाएं.

5.एक्सरसाइज को लेकर अनियमितता न बरतें. किसी भी हाल में अपनी रूटीन से वर्कआउट या व्यायाम को स्किप न करें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है