विज्ञापन

'दिमाग खाने वाला अमीबा', खून में घुसकर खा जाता है दिमाग का मांस, जानें Naegleria Fowleri के बारे में सबकुछ

Brain Infection: 'दिमाग खाने वाला अमीबा' या नेगलेरिया फाउलेरी बेहद खतरनाक किस्म का ब्रेन इंफेक्शन से जिससे कुछ ही दिनों में मौत का खतरा रहता है. यह ताजे और गर्म पानी में पनपने वाले अमीबा गलेरिया फाउलेरी के कारण होता है.

'दिमाग खाने वाला अमीबा', खून में घुसकर खा जाता है दिमाग का मांस, जानें Naegleria Fowleri के बारे में सबकुछ
क्या है दिमाग खाने वाला अमीबा, कैसे पहुंचाता है नुकसान?

Naegleria fowleri: हाल अमेरिका के नेब्रास्का में नदी में तैरने के बाद एक बच्चे को "दिमाग खाने वाला अमीबा' (Brain eating amoeba) के इंफेक्शन से मौत की खबर ने पूरी दुनिया में हड़कंप मचा दिया था. इस इंफेक्शन को नेगलेरिया फाउलरी (Naegleria Fowleri) कहा जाता है, लेकिन आमतौर पर यह "दिमाग खाने वाला अमीबा' के नाम से प्रचलित है. नेगलेरिया फाउलेरी से होने वाला इंफेक्शन दुर्लभ हैं. अमेरिका के रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र (सीडीसी) के अनुसार 2012 और 2021 के बीच अमेरिका में इसके केवल 31 मामले सामने आए हैं. लेकिन इस भयानक इंफेक्शन से बच्चों को सुरक्षित रखने के जरूरी उपायों की जानकारी आवश्यक है. आइए जानते हैं  नेगलेरिया फाउलरी क्या है और कैसे ब्रेन में होने वाले इस इंफेक्शन (Brain Infection) से बचा जा सकता है.

क्या है नेगलेरिया फाउलेरी   (What is Naegleria fowleri)

नेगलेरिया फाउलेरी एक प्रकार का अमीबा है. यह अमीबा आमतौर पर गर्म ताजे पानी और नम मिट्टी में पाया जाता है. इसे गर्मी पसंद है, इसलिए गर्मियों यह अक्सर पानी में पनप जाता है.  यह गर्म पानी के हीटरों, पाइपों और पानी के सिस्टम जैसे तालाब, झील या पूल में विकसित हो सकता है. यहां तक कि पेयजल के लिए उपचार किए जाने वाले टंकी में भी इसके पनपने की आशंका होती है. यह खारे पानी में नहीं पाया गया है.

इंसानों में नेगलेरिया फाउलेरी से इंफेक्शन (How can Naegleria fowleri infect people)

अमीबा वाले पानी के नाक के माध्यम से ह्यून बॉडी में प्रवेश करने के कारण नेगलेरिया फाउलेरी का इंफेक्शन होता है. यह नाक से ब्रेन में पहुंच जाता है और प्राथमिक अमीबिक मेनिंगोएन्सेफलाइटिस (PAM) इंफेक्शन का कारण बनता है.  PAM इंफेक्शन  खतरनाक होता है क्योंकि यह ब्रेन के टिश्यूज को तेजी से नष्ट करने लगता है. अमेरिका में 1962 से 2021 तक सामने आने वाले 154 PAM इंफेक्शन  के मामलों में केवल चार लोग जिंदा बच पाए है. मनुष्यों में नाक से ही नेगलेरिया फाउलेरी  इंफेक्शन संभव है. नेगलेरिया फाउलेरी वाले पानी पीने से इंफेक्शन नहीं होता है ना ही यह एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में ही फैलता है.

इंफेक्शन का खतरा कब सबसे ज्यादा होता है (When do most Naegleria fowleri infections happen)

नेगलेरिया फाउलेरी से PAM इंफेक्शन आमतौर पर गर्मियों में होता है. यह ज्यादातर बच्चों और युवा वयस्कों, खासकर 14 साल और उससे कम उम्र के लड़कों में देखा जाता है. यह झीलों, तालाबों या गर्म झरनों में तैरने के बाद विकसित होता हैं. कुछ मामलों में स्विमिंग पूल, सर्फ पार्क और स्प्लैश पैड पर भी इंफेक्शन में मामले सामने आए हैं. ऐसा पानी की सफाई के लिए  पर्याप्त क्लोरीन का उपयोग नहीं करने के कारण होता है. यह साइनस या नाक को धोने के लिए इंफेक्टेड पानी के यूज से भी हो सकता है.

नेगलेरिया फाउलेरी इंफेक्शन से बचाव और रोकथाम  (How can I protect against Naegleria fowleri infection)
-नेगलेरिया फाउलेरी इंफेक्शन से बचने के लिए गर्मियों में गर्म मीठे पानी वाले स्थानों पर तैरने और गोता लगाने से बचना चाहिए.  इसमें झीलें, तालाब, नदियां और गर्म झरने शामिल हैं.
-अपने साइनस को साफ करने या नेति पॉट के लिए नल के पानी को एक  मिनट तक उबालने के बाद ही यूज करें.  

इंफेक्शन का खतरा कम करने के लिए इन दिशानिर्देशों का पालन करें

-पानी में गोता न लगाने और कूदने से बचें. इससे नाक में पानी जाने का खतरा बढ़ जाता है.  
-तैरते समय नोज क्लिप का यूज करें. बेहतर होगा कि सिर को बिल्कुल भी पानी के अंदर न डालें.
-सिर को गर्म झरनों और अनट्रीटेड जियोथमर्ल वॉटर से दूर रखें.
-गर्म ताजे पानी के उथले स्रोतों तलछट को छेड़ने से बचें. यहां नेगलेरिया फाउलेरी के रहने की सबसे अधिक संभावना होती है.

Watch Video: लंबाई बढ़ाने के लिए 5 योगासन | 5 Yoga Poses To Increase Height | Sharanya Chawla | Mahua

क्या है प्राइमरी PAM के लक्षण (What are the symptoms of PAM)

आमतौर पर इंफेक्शन के 1 से 12 दिन बाद PAM के शुरुआती लक्षण सामने आतें हैं. इनमें शामिल हो सकते हैं-
बुखार, सिरदर्द, जी मिचलाना, उल्टी करना,गंध और स्वाद में बदलाव


PAM के बाद के लक्षणों में शामिल हो सकते हैं-

गर्दन में अकड़न, थकान, भ्रम, पर्सनालिटी में बदलाव, बुरे सपने, कोमा
आमतौर पर इन लक्षणों के सामने आने के लगभग 5 दिन बाद मौत देखी गई है.

क्या नेगलेरिया फाउलेरी इंफेक्शन का उपचार संभव है (Are there treatments for Naegleria fowleri infections)

विशेषज्ञ फिलहाल PAM के इलाज के लिए दवाएं खोजने की कोशिश कर रहे हैं. PAM के बहुत दुर्लभ होने के कारण इसकी प्रगति धीमी है. यह काफी तेजी से विकसित होता है. यही कारण है कि PAM का जरा भी संदेह हो तो तुरंत उपचार शुरू करना महत्वपूर्ण है. अभी PAM के इलाज के लिए अम्फोटेरिसिन बी, एज़िथ्रोमाइसिन, फ्लुकोनाज़ोल, रिफम्पिं और डेक्सामेथासोन जैसी दवाएं दी जाती हैं.

बच्चे को नेगलेरिया फाउलेरी संक्रमण है तो क्या करना चाहिए (What should I do if I think my child has a Naegleria fowleri infection)

यदि आपका बच्चा हाल ही में ताजे पानी में गया है और अचानक उसे बुखार, सिरदर्द, गर्दन में अकड़न या उल्टी जैसे लक्षण दिखाई देते हैं, तो तुरंत डॉक्टर की मदद लें.

क्या जलवायु परिवर्तन ने नेगलेरिया फाउलेरी को प्रभावित किया है ( Has climate change affected Naegleria fowleri)

अमेरिका में नेगलेरिया फाउलेरी कहीं भी, किसी भी मीठे पानी में मौजूद हो सकता है. इससे जुड़ी घटनाएं जुलाई, अगस्त और सितंबर के महीनों विशेष रूप से सामने आए हैं. नेगलेरिया फाउलेरी से अधिकांश संक्रमण दक्षिणी राज्यों में हुआ है,  लेकिन 2010 के बाद से, नेब्रास्का, मिनेसोटा और इंडियाना जैसे अधिक उत्तरी राज्यों में मामले पाए गए हैं. यह आंशिक रूप से जलवायु परिवर्तन के कारण हो सकता है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
सर्वाइकल शुरू होने से पहले शरीर में दिखाई देते हैं ये लक्षण, समय रहते हो जाएं सतर्क, कर लें ये उपचार
'दिमाग खाने वाला अमीबा', खून में घुसकर खा जाता है दिमाग का मांस, जानें Naegleria Fowleri के बारे में सबकुछ
क्या आप भी करते हैं मोबाइल फोन का घंटों उपयोग? एक्सपर्ट से जानें कितने घंटें करना चाहिए  Mobile का इस्तेमाल
Next Article
क्या आप भी करते हैं मोबाइल फोन का घंटों उपयोग? एक्सपर्ट से जानें कितने घंटें करना चाहिए Mobile का इस्तेमाल
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com