मुंहासे ठीक करने, किडनी की सेहत और कब्ज़ दूर करेगा करेला, जानें करेले के 8 गुणकारी फायदे

करेले को विटामिन्स और मिनरल्स का पावरहाउस कहा जाता है लेकिन इसके कड़वे स्वाद के कारण हम इसके पोषक तत्व का फायदा नहीं उठा पाते. यहां जान‍िए करेले के सेहत से जुड़े फायदों के बारे में, जो आपको इसका फैन बना देंगे.

मुंहासे ठीक करने, किडनी की सेहत और कब्ज़ दूर करेगा करेला, जानें करेले के 8 गुणकारी फायदे

Benefits of Karela (Bitter Gourd): किडनी की समस्याओं में भी करेला फायदेमंद है.

Benefits of Karela: करेला औषधीय गुणों से भरपूर होता है. खाने में कड़वा लगने वाला करेला रोगों के लिए दवा की तरह काम करता है. करेला खाने के बहुत फायदे होते हैं. करेले को विटामिन्स और मिनरल्स का पावरहाउस कहा जाता है लेकिन इसके कड़वे स्वाद के कारण हम इसके पोषक तत्व का फायदा नहीं उठा पाते. यहां जान‍िए करेले के सेहत से जुड़े फायदों के बारे में, जो आपको इसका फैन बना देंगे.

करेले के फायदे | Benefits of Karela (Bitter Gourd)


1. करेला सिरदर्द दूर करने में मददगार है. सिरदर्द से राहत पाने के लिए आप करेले की पत्तियों को पीस कर माथे पर लगा सकते हैं. यह सिरदर्द से राहत दिलाता है.

2. करेला मुंह के छालों से निजात दिलाने में भी मददगार है. इसके लिए आपको करेले की पत्तियों का जूस निकालना होगा. इसमें मुलतानी मिट्टी मिला कर पेस्ट तैयार कर लें. इस पेस्ट को छालों पर लगाएं. लाह को बाहर आने दें. इससे मुंह के छालों में आराम होगा.

3. करेले में फास्फोरस काफी मात्रा में होता है. यह खांसी, कब्ज और पाचन से जुड़ी परेशानियों को दूर करने में मदद कर सकता है. करेला खाने से पाचन ठीक रह‍ता है और भूख भी खुलकर लगती है.

4. करेले का फायदा उल्टी-दस्त या हैजे जैसी स्थि‍त‍ि में भी हो सकता है. अगर ऐसी स्थ‍िति हो तो करेले के जूस में जरा सा काला नमक मिलाकर लें. इससे आराम होगा.

avee8jo

 Benefits of Karela (Bitter Gourd): करेले को खून साफ करने के लिए भी जाना जाता है.

5. करेला घाव भरने में भी मददगार है. जहां चोट लगी हो वहां करेले की पत्तियों को पीस कर लगाएं. ऐसा करने से घाव पक जाता है और मवाद भी निकल सकता है. इससे घाव जल्दी ठीक हो जाता है. ऐसा बिना किसी एक्सपर्ट की सलाह के न करें.

6. करेले को खून साफ करने के लिए भी जाना जाता है. डायब‍िटीज के रोगियों के लिए यह काफी फायदेमंद है. डायब‍िटीज रोगी को एक-एक चौथाई कप करेले और गाजर का जूस पीने पर लाभ मिलता है.

7. किडनी की समस्याओं में भी करेला फायदेमंद है. करेले का जूस टॉक्सिन्स को शरीर से बाहर करने में मदद करता है.


8. नींबू और करेले का रस मिलाकर चेहरे पर लगाएं. यह मुंहासे कम करने में मददगार होगा.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.