विज्ञापन
Story ProgressBack

माइग्रेन का तेज सिरदर्द हो, तो कुछ दिनों तक रोज करें ये काम, ब्रेन हेल्थ के लिए असरदार है ये घरेलू नुस्खा, जल्द मिलेगा आराम

How To Cure Migraine Headache At Home: माइग्रेन आजकल काफी आम हो गया है. माइग्रेन सिरदर्द जिसको भी होता है उसकी पूरी लाइफस्टाइल को बिगाड़कर रख देता है. यहां हम कुछ कारगर घरेलू उपायों के बारे में बता रहे हैं जो माइग्रेन के सिरदर्द से निपटने में मददगार हैं.

Read Time: 3 mins
माइग्रेन का तेज सिरदर्द हो, तो कुछ दिनों तक रोज करें ये काम, ब्रेन हेल्थ के लिए असरदार है ये घरेलू नुस्खा, जल्द मिलेगा आराम
Migraine ko kaise Theek Kare: माइग्रेन के दर्द को ठीक करने के घरेलू उपाय.

Migraine Sir Dard Ke Gharelu Upay: माइग्रेन में होने वाला सिरदर्द किसी को भी असहज कर सकता है. ये एक तरह का तेज दर्द होता है जो काफी परेशान कर सकता है. यह दर्द सिर के एक तरफ होता है. माइग्रेन के कारण बहुत सारे हैं. अनहेल्दी लाइफस्टाइल के साथ खराब डाइट और तनाव के कारण हो सकता है. कई लोगों में माइग्रेन का सिरदर्द असहनीय होता है. हालांकि माइग्रेन के दर्द से निपटने के लिए लोग बहुत से उपाय तलाशते हैं. क्या आप ऐसे घरेलू नुस्खों के बारे में जानते हैं जो माइग्रेन के दर्द को ठीक करने में मदद करते हैं. यहां हम कुछ घरेलू उपाय बता रहे हैं जो माइग्रेन को ठीक करने में काफी मददगार माने जाते हैं.

माइग्रेन के सिरदर्द को ठीक करने के उपाय | How To Cure Migraine Headache Naturally

ध्यान और आराम: माइग्रेन होने पर किसी को भी शांति और आराम की जरूरत होती है. ध्यान और आराम करने से स्ट्रेस कम होता है और दर्द में राहत मिलती है.

गर्म पानी का उपयोग: गरम पानी माइग्रेन दर्द को कम करने में मदद कर सकता है. आप गरम पानी की बॉटल को सिर के आसपास रख सकते हैं या फिर गर्म पानी से स्नान कर सकते हैं तो ये आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकता है.

यह भी पढ़ें: गंजी खोपड़ी पर भी उगने लगेंगे बाल, झड़ते बालों को भी रोकेगा ये नुस्खा, हफ्ते में 2 बार करें इस्तेमाल, बाल बनेंगे लंबे, घने और मजबूत

अदरक का उपयोग: अदरक में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो माइग्रेन के दर्द को कम करने में मदद कर सकते हैं. आप अदरक के टुकड़ों को चबा सकते हैं या फिर अदरक की चाय पी सकते हैं.

आंवला का सेवन: आंवला में विटामिन सी की मात्रा होती है जो दिमाग को शांति देती है और माइग्रेन के दर्द को कम करती है.

नारियल का तेल: नारियल का तेल मसाज करने से ब्रेन स्ट्रेस कम होता है और माइग्रेन के दर्द में राहत मिल सकती है.

हाइड्रेशन का ध्यान रखें: पानी पीना आपके शरीर को ठंडा रखता है और तनाव को कम करने में भी मददगार है, जिससे माइग्रेन के दर्द में राहत मिलती है.

ध्यान और प्राणायाम: ध्यान और प्राणायाम करने से ब्रेन को आराम मिलता है और माइग्रेन के दर्द को कम करने में मदद मिलती है.

यह भी पढ़ें: अक्सर होती है कब्ज, नहीं होता पेट साफ, तो 10 दिन तक रोज सुबह करें ये काम, उठते ही भागने लगेंगे टॉयलेट

इन घरेलू उपायों को अपनाकर आप माइग्रेन के सिरदर्द से राहत पा सकते हैं. हालांकि, अगर दर्द बहुत ज्यादा हो या लंबे समय तक बना रहे, तो डॉक्टर से संपर्क करना अच्छा होगा.

How to Stop Nail Biting in Hindi | नाखून चबाने के नुकसान, इस आदत को कैसे छोड़ें

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
डायबिटीज के मरीज दूध में मिलाकर पी लें ये एक चीज, कंट्रोल में रहेगा ब्लड प्रेशर
माइग्रेन का तेज सिरदर्द हो, तो कुछ दिनों तक रोज करें ये काम, ब्रेन हेल्थ के लिए असरदार है ये घरेलू नुस्खा, जल्द मिलेगा आराम
त्रिकोणासन करने से मसल्स मजबूत, पाचन और ब्लड सर्कुलेशन में सुधार, यहां पढ़ें ट्राएंगल योग करने का तरीका और फायदे
Next Article
त्रिकोणासन करने से मसल्स मजबूत, पाचन और ब्लड सर्कुलेशन में सुधार, यहां पढ़ें ट्राएंगल योग करने का तरीका और फायदे
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;