विज्ञापन
This Article is From Dec 05, 2022

Mental Health: मेंटल हेल्थ से दिमाग की सेहत पर पड़ सकता है असर, ऐसे रखें दोनों का ख्याल

Mental Health: अवसाद, चिंता और तनाव से पीड़ित लोग हाई ब्लड प्रेशर, हार्ट में ब्लड सर्कुलेशन को कम करने के लिए अतिसंवेदनशील होते है. ऐसे में आपका मेंटल हेल्थ आपके दिल को प्रभावित कर सकता है.

Mental Health: मेंटल हेल्थ से दिमाग की सेहत पर पड़ सकता है असर, ऐसे रखें दोनों का ख्याल
Mental Health: दिमाग रहेंगा स्वस्थ तो दिल रहेगा चंगा.

मेंटल हेल्थ दुनिया भर में एक चिंता का विषय बना हुआ है. विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के अनुसार, भारत की 7.5 प्रतिशत आबादी किसी न किसी प्रकार के मानसिक विकार से पीड़ित है. माना जाता है कि मानसिक स्वास्थ्य यानी मेंटल हेल्थ हृदय रोगों के विकास के बढ़ते जोखिम से जुड़ा हुआ है. क्योंकि अवसाद, चिंता और तनाव से पीड़ित लोग हाई ब्लड प्रेशर, हार्ट में ब्लड सर्कुलेशन को कम करने के लिए अतिसंवेदनशील होते है. ऐसे में आपका मेंटल हेल्थ आपके दिल को प्रभावित कर सकता है.

दिल और दिमाग का कैसे रखें ध्यान- How To Take Care Of Heart And Mind:

1. एंग्जाइटी

एंग्जाइटी हृदय और रक्तचाप की लय में भारी उतार-चढ़ाव का कारण बन सकती है. एंग्जाइटी अक्सर डर के साथ होती है, जिससे आपके शरीर में कोर्टिसोल का स्राव होता है. यह स्ट्रेस हार्मोन एंग्जाइटी के स्तर को और बढ़ा देता है, जिससे दिल की धड़कन बढ़ जाती है और पसीना आने लगता है, ये आपके दिल को खतरे में डाल सकती है. 

Weight Gain: लगातार बढ़ रहा है आपका वजन तो इन चीजों पर रखें कंट्रोल, कुछ ही दिनों में मिलेगा फायदा

9vlr08po

2. डिप्रेशन

डिप्रेशन व्यक्ति के भावनात्मक, शारीरिक और व्यावहारिक स्वास्थ्य को प्रभावित करता है. अवसाद कोर्टिसोल के उत्पादन में वृद्धि की ओर जाता है, ये तनाव पैदा करने वाला हार्मोन और आपकी हृदय गति को भी बढ़ाता है. यह आपके दिल पर दबाव डालता है और आपके दिल को ओवरड्राइव मोड में जाने का कारण बन सकता है.  डिप्रेशन रोगियों में धूम्रपान और शराब का सेवन बढ़ा देता, जिससे आपके दिल के लिए जोखिम बढ़ सकता है. 

COVID Vaccine के ये साइड इफेक्ट्स कर सकते हैं आपको परेशान, जानिए इनसे बचने के उपयोगी टिप्स

3. तनाव

तनावपूर्ण घटनाओं के दौरान, शरीर एड्रेनालाईन जैसे केमिकल्स का अधिक उत्पादन करता है, जो सामान्य रूप से शरीर को ऊर्जा प्रदान करने में सहायक होता है, लेकिन लंबे समय में ये दिल के लिए जोखिम पैदा कर सकता है.

इस तरह रखें दिल और दिमाग का ख्याल- Take Care Of Heart And Mind Like This: 

अपने दिल को हेल्दी रखने के लिए आपको अपने मेंटल हेल्थ पर भी ध्यान देना जरूरी है. इसके लिए 8 घंटे की नींद लेना, पौष्टिक आहार लेना और एक्सरसाइज करना बेहद जरूरी है. मेंटल हेल्थ का ख्याल रखने के लिए आप अपनी बातों को दूसरों के साथ शेयर करें, बहुत ज्यादा सोचने से बचें और ऐसी चीजें करें जिससे आपको खुशी मिले. 

Winter hair care tips: सर्दियों में गर्म पानी से धोते हैं बाल, तो हो जाएं सावधान, ये एक गलती कर सकती है भारी नुकसान

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
COVID Vaccine के ये साइड इफेक्ट्स कर सकते हैं आपको परेशान, जानिए इनसे बचने के उपयोगी टिप्स
Mental Health: मेंटल हेल्थ से दिमाग की सेहत पर पड़ सकता है असर, ऐसे रखें दोनों का ख्याल
Ayurvedic Remedy That Cures Cold And Cough At Home, You Will Get Relief From Chest Stiffness Very Quickly
Next Article
Cold Cough का घर ही पक्का इलाज करता है ये एक आयुर्वेदिक नुस्खा, Chest की जकड़न से बहुत जल्दी मिलेगी राहत
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com