Mental Health: इन आसान तरीकों को अपनाकर तनाव और चिंता को रखें हमेशा खुद से दूर

How To Reduce Stress: अपने शारीरिक स्वास्थ्य की तरह अपने मानसिक स्वास्थ्य पर भी बराबर ध्यान देना महत्वपूर्ण है. तनाव और चिंता से लड़ने के लिए यहां कुछ टिप्स दिए गए हैं. इन टिप्स को आजमाकर हमेशा अपने मानसिक स्वास्थ्य को हेल्दी रखें...

Mental Health: इन आसान तरीकों को अपनाकर तनाव और चिंता को रखें हमेशा खुद से दूर

Mental Health: अनियंत्रित तनाव आपके समग्र स्वास्थ्य को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकता है

खास बातें

  • बहुत अधिक तनाव वजन बढ़ाने के लिए जिम्मेदार हो सकता है.
  • बच्चों के साथ खेलने से स्ट्रेस दूर हो सकता है.
  • अनियंत्रित तनाव आपके दिन-प्रतिदिन की गतिविधियों को प्रभावित कर सकता है.

Stress And Anxiety Management: पिछले कई महीनों से महामारी के कारण जीवन पूरी तरह से बिना किसी ठहराव के एक रोलर कोस्टर की सवारी बन गया है. विभिन्न अध्ययन और सर्वेक्षण पूरे भारत में मानसिक स्वास्थ्य (Mental Health) विशेषज्ञों के लिए अत्यधिक खतरनाक आंकड़े लाते हैं. जो लोग पहले हल्के चिंता में थे, वे मध्यम और गंभीर के पैमाने पर पहुंच गए हैं. मानसिक रूप से स्वस्थ रहने पर लाखों लोग शारीरिक स्वास्थ्य को महत्व देते हैं. हालांकि, ये दोनों समान रूप से महत्वपूर्ण हैं.

हाई प्रोटीन ब्रेकफास्ट के लिए सिर्फ अंडे और पनीर नहीं! डाइट में आज से ही शामिल करें ये 6 हेल्दी चीजें

तनाव और चिंता के खिलाफ ऐसे लड़ें लड़ाई | Fight Like This Against Stress And Anxiety

अपने टेलीविजन सेट को स्विच करें (कुछ समय के लिए): विश्वास करें या नहीं कुछ भी नहीं बदलने वाला है अगर आप एक शाम या कुछ दिनों के लिए समाचार अपडेट से अछूते रहते हैं. आपका मन सभी संबंधित महामारी से कुछ विराम ले लेगा.

अपने इनर वॉयस को पहचानें: जब से आपने खुद को सुना है, तब से यह कितना लंबा है. आपकी आत्मा आपसे बात करने को तैयार है. लघु ध्यान सत्रों के माध्यम से जुड़ा हुआ है और कुछ सांस लेने के व्यायाम करें. यह न केवल आपको अपनी पवित्रता हासिल करने में मदद करेगा बल्कि यह आपके फेफड़ों के लिए भी अच्छा है.

वेजिटेरियन्स के लिए प्रोटीन के ये हैं 5 कमाल के स्रोत, अपनी डेली डाइट में करें शामिल!

अपने नेचर कनेक्ट को फिर से स्थापित करें: कुछ लोग चहकते पक्षियों को देखने का आनंद लेते हैं, जबकि अन्य लोग जब वे बहते पानी को देखते हैं तो जीवंत महसूस करते हैं. आप संपर्क से बाहर थे, लेकिन यह उस तरह से दोबारा जुड़ने का सबसे अच्छा समय है जब आप इसे सबसे ज्यादा पसंद करते हैं. पौधों को पानी देना शुरू करें, उन्हें गाएं या चारों ओर हरियाली देखें. ये छोटी-छोटी गतिविधियां आपको बेहतर मूड में लाएंगी.

98d6ev18प्रकृति या अपने पालतू जानवरों के साथ समय बिताने से तनाव को कम करने में मदद मिल सकती है

बच्चों के साथ खेलें: तनाव के साथ मुकाबला करने से बच्चों के आसपास होने से बेहतर नहीं हो सकता. जितना हो सके बच्चों के साथ खुद को शामिल करें. वे आपकी ऊर्जा और सकारात्मकता के निरंतर स्रोत हो सकते हैं. बच्चे शायद ही कभी हार मानना जानते हों और अपने बचपन के दिनों में पढ़ी गई नैतिक कहानियों की याद दिलाते हों.

Low Blood Pressure: क्यों होता है ब्लड प्रेशर लो, क्या हैं कारण और घर पर कैसे करें लो ब्लड प्रेशर का इलाज?

हंसना: क्या आपको याद है कि आप आखिरी बार कब मुस्कुराए थे? टाइम्स पहले से ही कठिन हैं, मुस्कुराने या जीवन का आनंद नहीं लेने से खुद को दंडित करना बंद करें. बेहतर मानसिक स्वास्थ्य के लिए अधिक बार हंसने की कोशिश करें.

दूसरों की मदद करें: यह न भूलें कि आप इसमें अकेले नहीं हैं. जरूरतमंद अन्य लोगों तक पहुंचें. आपके पड़ोस में एक बुजुर्ग दंपति अपने डॉक्टर से मिलने के लिए सहायता मांग सकता है, या यह एक गर्भवती महिला हो सकती है जो आपकी गली से भारी बैग के साथ गुजर रही है. दयालुता का एक छोटा सा कार्य निश्चित रूप से आपको बेहतर महसूस करने में मदद करेगा.

वायरस के खिलाफ आवश्यक सावधानी बरतने के साथ-साथ अपने मानसिक स्वास्थ्य और शारीरिक फिटनेस को पकड़ना महत्वपूर्ण है.

बिना किसी साइडइफेक्ट के नेचुरल तरीके से वजन घटाने के लिए सुबह जरूर करें ये 4 काम!

अपने मानसिक स्वास्थ्य की स्थिति खराब होने के लक्षणों की प्रतीक्षा न करें. समय पर पेशेवर मदद लेना महत्वपूर्ण है.

(प्रवीश गौर मानसिक स्वास्थ्य विशेषज्ञ, संस्थापक और सीईओ, श्रुता वेलनेस)

अस्वीकरण: इस लेख के भीतर व्यक्त की गई राय लेखक की निजी राय है. एनडीटीवी इस लेख की किसी भी जानकारी की सटीकता, पूर्णता, उपयुक्तता, या वैधता के लिए जिम्मेदार नहीं है. सभी जानकारी एक आधार पर प्रदान की जाती है. लेख में दिखाई देने वाली जानकारी, तथ्य या राय एनडीटीवी के विचारों को प्रतिबिंबित नहीं करती है और एनडीटीवी उसी के लिए कोई जिम्मेदारी या दायित्व नहीं मानती है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Glowing Skin Remedy: यह रस आपकी त्वचा को भीतर से देगा नेचुरल ग्लो, यहां जानें बनाने का तरीका

Warm Water Benefits: सिर्फ एक गिलास गुनगुना पानी पीने से दूर होंगे कई रोग, इन 5 मर्ज के लिए है रामबाण दवा

पपीता इम्यून सिस्टम को करता है मजबूत, जानें पपीता का सेवन करने के कई शानदार स्वास्थ्य लाभ

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Hair Care Tips: सर्दी के मौसम में नहीं किए ये 7 काम, तो खराब हो सकते हैं आपको बाल