विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jun 13, 2022

वर्क फ्रॉम होम में बढ़ गया है मेन्टल और फिजिकल स्ट्रेस तो करें ये स्ट्रेचिंग योगासन, मिलेगा दर्द से छुटकारा

Yoga For Mental Health: कई घंटों तक एक ही मुद्रा में बैठे रहने से न सिर्फ बॉडी पेन होने लगता है बल्कि मसल्स भी स्टिफ हो जाती हैं. तो आज हम आपको कुछ ऐसे स्ट्रेचिंग योगासन की लिस्ट बताने जा रहे हैं जो एक ही पॉश्चर में बैठे रहने से होने वाले दर्द से छुटकारा दिला सकते हैं.

Read Time: 5 mins
वर्क फ्रॉम होम में बढ़ गया है मेन्टल और फिजिकल स्ट्रेस तो करें ये स्ट्रेचिंग योगासन, मिलेगा दर्द से छुटकारा

अगर आप Work-from-home करते हैं तो कंप्यूटर के सामने घंटों बैठने के बाद होने वाले फिजिकल और मेंटल स्ट्रेस से पूरी तरह वाकिफ होंगे. ऐसे में एक तरीका है जो आपके मन और शरीर को एक्टिव रखते हुए आपका मेंटल और फिजिकल स्ट्रेस कम कर सकता है. वो तरीका और कुछ नहीं योग है. इन दिनों पूरे देश में कोरोना के चलते वर्क फ्रॉम होम चल रहा है, ऐसे में कई घंटों तक एक ही मुद्रा में बैठे रहने से न सिर्फ बॉडी पेन होने लगता है बल्कि मसल्स भी स्टिफ हो जाती हैं. तो आज हम आपको कुछ ऐसे स्ट्रेचिंग योगासन की लिस्ट बताने जा रहे हैं जो आपको लंबे समय तक एक ही पॉश्चर में बैठे रहने से होने वाले दर्द से छुटकारा दिलाएंगे. 

वर्क फ्रॉम होम  के दौरान होने वाले दर्द से छुटाकारा पाने के लिए इन योगासन को करें ट्राईः

1. स्टिफ बैक मसल्स के लिए योग

लंबे समय तक बैठने से बैकपेन सिडेंटरी वर्कर्स के लिए अभिशाप है. अगर आपको अपनी बैक की स्टिफ मसल्स में परेशानी हो रही है, तो एक फुल बॉडी योग स्ट्रेच रिलैक्स करने और दर्द को शांत करने का एक शानदार तरीका है. योगासन आपके हिप्स, शोल्डर्स, बैक और हैमस्ट्रिंग को मजबूत करता है. ये आपकी मसल्स और जॉइंट्स में स्ट्रेस को दूर करने के लिए पूरे स्ट्रेच के साथ शुरू होता है और शवासन के साथ खत्म होता है. इसे कंप्लीट करने के बाद थोड़ी देर रिलैक्स मोड पर लेटे रहें.एक लंबे हेक्टिक डे के बाद, ये योग स्ट्रेच आपको रिलैक्स और कम्फर्टेबल करने में मदद कर सकता है. 

International Albinism Awareness Day 2022: क्या है Albinism और क्यों मनाया जाता है इंटरनेशनल एल्बिनिज्म अवेयरनेस डे

n87kvs1g

2. एंजाइटी और स्ट्रेस को कम करने के लिए योग

अगर आप लंबे समय तक एक ही मुद्रा में बैठे रहने से तनाव महसूस कर रहे हैं या थकान हो रही है तो आप योग का सहारा ले सकते हैं. 10 मिनट की हिप स्ट्रेचिंग तनाव से राहत देने वाली हो सकती है. ये एक ऐसी मुद्रा है जिसमें आपको योगा मैट पर अपने सिर को आराम देकर, लेटना है और एक पैर को दूसरी डायरेक्शन में खींचकर पूरी तरह से रिलैक्स करना है. ये आपकी स्ट्रेसफुल मसल्स और बॉडी पार्ट्स को आराम देने पर फोकस करने के साथ ही आपके ब्रीदिंग को भी इम्प्रूव कर सकता है. 

Cleaning Hacks: इन ट‍िप्‍स से करें घर की सफाई, चमकेगा घर और खुद के लिए भी बचेगा Time 

3. शोल्डर पेन लिए योग

 लंबे समय तक कंप्यूटर पर टिके रहने से आपके कंधों पर बहुत अधिक दबाव पड़ता है, जिसका रिजल्ट खराब पॉश्चर और असहनीय दर्द होता है. ये शोल्डर पेन सॉफ्टवेयर डेवलपर्स, कस्टमर सर्विस एक्सक्यूटिव और राइटर्स के बीच कॉमन है. इस दर्द से राहत पाने के लिए आप सीधे बैठते हुए अपने दाहिने कंधे को अपने कान के पास उठाएं. अपने कंधे को धीरे-धीरे आगे और पीछे घुमाएं, इसे अपने कान से दूर करें, बाएं कंधे के साथ भी ऐसा करें. 

4. कोर स्ट्रेंथ के लिए योग 

ये एक अच्छी एब एक्सरसाइज है क्योंकि ये अपर और लोअर एब्स दोनों पर काम करती है. जब सही ढंग से किया जाता है, तो यह एक एक्सीलेंट कोर स्ट्रेंथ बिल्ड होता है. इसे करने के लिए चटाई या फर्श पर पीठ के बल लेट जाएं. अपने शरीर के साथ 90 डिग्री का एंगल बनाते हुए अपने पैरों को ऊपर तरफ लेकर जाएं. अपनी आर्म्स को अपने साइड में रखें. 

Period Mood Swings: क्‍यों पीरियड्स के दौरान एकदम बदल जाती है आपकी गर्लफ्रेंड, जानें मूड स्‍विंग्‍स को कैसे करें हैंडल

How To Lose Weight Fast | Weight Loss Tips | बेस्ट वेट लॉस टिप्स, डाइट प्लान और वेट मैनेजमेंट

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
सेहत के बारे में सबसे ज्यादा वजन पर होती है बात, रोज नहीं बल्कि हफ्ते में एक दिन रेगुलर मापना चाहिए वेट, जानिए क्यों
वर्क फ्रॉम होम में बढ़ गया है मेन्टल और फिजिकल स्ट्रेस तो करें ये स्ट्रेचिंग योगासन, मिलेगा दर्द से छुटकारा
Yoga Day 2024: एक महीने रोज कर लिए ये 10 योगासन, तो बदल जाओगे आप! जानें कैसे करें अपने योगाभ्यास की शुरुआत | Yoga For Beginners
Next Article
Yoga Day 2024: एक महीने रोज कर लिए ये 10 योगासन, तो बदल जाओगे आप! जानें कैसे करें अपने योगाभ्यास की शुरुआत | Yoga For Beginners
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;